पंजाब : जहरीली शराब पीने से हुई 38 लोगो की मौत, सीएम अमरिंदर सिंह ने दिए ये बड़े आदेश

पंजाब : जहरीली शराब पीने से हुई  38 लोगो की मौत, सीएम अमरिंदर सिंह ने दिए ये बड़े आदेश

पंजाब ( Punjab ) के तीन जिलों में जहरीली शराब पीने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 38 हो गई है. पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ( Punjab सीएम Amarinder Singh )

ने घटना की मजिस्ट्रेट से जाँच ( magistrate Inquiry ) कराने के आदेश दिए हैं. इस मुद्दे में अभी तक 8 आरोपियों को अरैस्ट ( Eight arrested ) किया गया है. घटना के बाद सकते में आई पंजाब पुलिस ( Punjab Police ) ने तीन जिलों के 40 स्थानों पर रेड ( Raids ) मारकर भारी मात्रा में शराब बरामद की.

थाना प्रभारी सस्पेंड

अमृतसर के एसएसपी ( ग्रामीण ) विक्रमजीत सिंह दुग्गल (Amritsar SSP Rura Vikramjit Singh Duggal ) ने बताया कि तारसिक्का थाना के प्रभारी विक्रमजीत सिंह को तत्काल असर से निलंबित कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि जहरीली शराब पीने से बुधवार की रात से तरनतारन जिले में 19, अमृतसर में 10 व बटाला में 8 लोगों की मृत्यु हुई है.

दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा

पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ट्वीट कर लिखा है कि मैंने अमृतसर, गुरदासपुर व तरनतारन में जहरीली शराब की मौतों की मजिस्ट्रियल जाँच जांच ( magistrial Inquiry ) के आदेश दिए हैं. कमिश्नर जालंधर डिवीजन जाँच करेंगे. इस कार्य में संबंधित एसएसपी व अन्य अधिकारियों के साथ समन्वय करेंगे. इस मुद्दे में जो भी दोषी पाया जाएगा उसे बख्शा नहीं जाएगा.

जानकारी के मुताबिक संभागीय आयुक्त जालंधर के साथ ही पंजाब के संयुक्त आबकारी व कर आयुक्त तथा संबंधित जिलों के एसपी द्वारा जाँच की जाएगी. सीएम ने संभागीय आयुक्त को त्वरित जाँच के लिए प्रशासन या पुलिस के किसी भी ऑफिसर या अन्य विशेषज्ञ का भी योगदान लेने की छूट दी है.

40 स्थानों पर रेड, महिला सहित 8 गिरफ्तार

इस घटना के बाद शुक्रवार को सघन अभियान चलाते हुए पंजाब पुलिस ने अमृतसर, बटाला व तरन तारन में 40 जगहों पर छापेमारी की व शराब की तस्करी करने वाले 8 लोगों को अरैस्ट किया. रेड के दौरान अमृतसर ग्रामीण से बलविंदर कौर व मिठू को हिरासत में लिया गया है. दर्शन रानी व राजन के रूप में पहचाने गए दो लोगों को बटाला जिले से पकड़ा गया है. इसके अतिरिक्त कश्मीर सिंह, अंगरेज सिंह, अमरजीत व बलजीत को तरनतारन से हिरासत में लिया गया है.

DGP ने जताई मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका

डीजीपी दिनकर गुप्ता ( DGP Dinkar Gupta ) ने बताया कि अमृतसर के तारसिक्का के मुच्छल गांव में गुरुवार रात एक महिला को पकड़ा गया. डीजीपी ने बोला कि नकली शराब का नेटवर्क कई इलाकों तक फैला हुआ था. इसलिए मृतकों की संख्या बढ़ने की संभावना है. अरैस्ट लोगों से पूछताछ के बाद मुद्दे में व गिरफ्तारी की आसार है. डीजीपी दिनकर गुप्ता ने बोला कि आरोपियों के पास से भारी मात्रा में नकली शराब, ड्रम व भंडारित कैन बरामद किए गए व इन्हें जाँच के लिए भेजा गया है.

हाईकोर्ट के न्यायाधीश से जाँच की मांग

शिरोमणि अकाली दल ( Shiromani Akali Dal ) ने संभागीय आयुक्त स्तर की जाँच को खारिज कर दिया व पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट के मौजूदा न्यायाधीश से न्यायिक जाँच ( High level Judial inquiry ) कराने की मांग की.

सीएम का त्याग पत्र मांगा

वहीं जहरीली शराब पीने की घटना में 38 लोगों की मृत्यु के बाद विपक्षी दलों खासकर AAP नेताओं ने सीएम अमरिंदर सिंह का त्याग पत्र मांगा है. आम आदमी पार्टी ने बोला कि मजिस्ट्रेटी जाँच से कार्य नहीं चलेगा. पार्टी के वरिष्ठ नेता व विधायक अमन अरोड़ा ने बोला कि पार्टी सीएम के इस्तीफे की मांग करती है.