गूगल सर्च में मिल रहे यूजर्स के पर्सनल मोबाइल नंबर, इनमें एक भी बिजनेस यूजर नहीं

गूगल सर्च में मिल रहे यूजर्स के पर्सनल मोबाइल नंबर, इनमें एक भी बिजनेस यूजर नहीं

नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर निशाने पर आए वॉट्सऐप को लेकर एक और विवाद सामने आया है। अब यूजर्स के मोबाइल नंबर वॉट्सऐप वेब (web.whatsapp) के जरिए लीक होने की रिपोर्ट है। इसके मुताबिक गूगल सर्च के दौरान यूजर के नंबर दिखाई दे रहे हैं।

साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर राजशेखर राजहरिया ने सोशल मीडिया पर वॉट्सऐप की लापरवाही को शेयर किया है। उन्होंने गूगल सर्च के दो स्क्रीनशॉट शेयर किए हैं, जिनमें यूजर्स के मोबाइल नंबर साफ नजर आ रहे हैं। उन्होंने लिखा- वॉट्सऐस अपने डेस्कटॉप या वेब वर्जन की गूगल पर निगरानी ही नहीं रख पा रहा।

वेब वॉट्सऐप से लीक हो रहा डेटा
राजहरिया ने बताया कि यूजर्स का डेटा वेब वॉट्सऐप के जरिए लीक हो रहा है। कोई यूजर ऑफिस के लैपटॉप या डेस्कटॉप पर वॉट्सऐप यूज कर रहा है, तो उसके मोबाइल नंबर गूगल सर्च पर आ रहे हैं। ये सभी नंबर पर्सनल यूजर्स के हैं। बिजसेस यूजर्स के नंबर इनमें शामिल नहीं हैं।

इसी हफ्ते राजहरिया ने गूगल पर वॉट्सऐप ग्रुप चैट इनवाइट के इंडेक्सिंग की जानकारी दी थी। तब सर्च रिजल्ट्स में करीब 1,500 से ज्यादा ग्रुप इनवाइट लिंक मौजूद थे। गूगल की तरफ से इंडेक्स की गईं कुछ लिंक पोर्न शेयर करने वाले वॉट्सऐप ग्रुप को लीड करती हैं।

वॉट्सऐप की नई पॉलिसी के खिलाफ अर्जी
वॉट्सऐप की नई डेटा प्राइवेसी पॉलिसी को दिल्ली हाईकोर्ट में चुनौती दी गई है। एडवोकेट चैतन्य रोहिल्ला ने इसके खिलाफ अर्जी लगाई है। इसमें कहा गया है कि वॉट्सऐप की नई पॉलिसी भारत के लोगों के निजता के अधिकार (Right to Privacy) का उल्लंघन है। यूजर का डेटा शेयर करना गैरकानूनी है।

अर्जी में कहा गया है कि नई पॉलिसी का मतलब ये है कि लोगों की ऑनलाइन एक्टिविटी पर हमेशा नजर रखी जाएगी। यह सब सरकार की निगरानी के बिना होगा। इसलिए वॉट्सऐप की पॉलिसी पर तुरंत रोक लगानी चाहिए।

क्या है वॉट्सऐप की नई पॉलिसी?
वॉट्सऐप यूजर जो कंटेंट अपलोड, सबमिट, स्टोर, सेंड या रिसीव करते हैं, कंपनी उसका इस्तेमाल कहीं भी कर सकती है। कंपनी उस डेटा को शेयर भी कर सकती है। यह पॉलिसी 8 फरवरी 2021 से लागू हो रही है। पहले दावा किया गया था कि अगर यूजर इस पॉलिसी को 'एग्री' नहीं करता है तो 8 फरवरी के बाद वह अपने अकाउंट का इस्तेमाल नहीं कर सकेगा। हालांकि बाद में कंपनी ने इसे ऑप्शनल बताया था।

कंपनी की सफाई- यूजर के प्राइवेट मैसेज शेयर नहीं होंगे
नई पॉलिसी पर विवाद होने के बाद कंपनी ने सफाई दी थी। वॉट्सऐप ने कहा था कि इस पॉलिसी से यूजर के प्राइवेट मैसेज को खतरा नहीं है। यानी फ्रेंड्स या फैमिली के साथ की जाने वाली चैट पूरी तरफ सुरक्षित रहेगी। नई पॉलिसी के दायरे में सिर्फ बिजनेस अकाउंट्स आएंगे।


E-Cigarette मुंह में हो गया ब्लास्ट, दांत उड़ गए, जबड़ा भी टूटा

E-Cigarette मुंह में हो गया ब्लास्ट, दांत उड़ गए, जबड़ा भी टूटा

अगर आप सिगरेट की लत से छुटकारा पाने के लिए ई सिगरेगट पीते हैं तो सावधान हो जाएं। ई सिगरेट आपके मुंह में ही ब्लास्ट कर सकता है, जिससे आप गंभीर रूप से घायल हो सकते हैं। यह खबर आपको डराने के लिए नहीं है, बल्कि सजग करने के लिए है। ऐसी एक घटना हुई है अमेरिका के उटाह शहर में।

न्यू इंग्लैंड जर्नल आॅफ मेडिसिन की 19 जून के अंक में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, 17 साल का एक लड़का ई सिगरेट पी रहा था, तभी उसमें ब्लास्ट हो गया। ब्लास्ट इतना जबरदस्त था कि उसका मुंह फट गया, कई दांत उड़ गए और जबड़ा टूट गया। वह गंभीर रूप से घायल हो गया।

घटना के करीब दो घंटे बाद उसे आपातकालीन वार्ड में लाया गया। उस लड़के का इलाज कर रही डॉक्टर केटी रसेल ने बताया कि उसके मुंह में गहरे जख्म हैं, कई दांत गायब हैं, एक जबड़ा भी टूट गया है।

डॉक्टर रसेल ने बताया कि 6 सप्ताह तक इलाज के बाद भी उसका मुंह सही से नहीं खुल रहा। डॉक्टर और उनकी टीम के सदस्य ई सिगरेट में हुए इतने जबरदस्त ब्लास्ट से हैरत में थे, इसलिए इस रिपोर्ट को मेडिकल जर्नल में प्रकाशित कराने का निर्णय लिया।

इस साल फरवरी में अमेरिका के टेक्सास में एक ऐसी ही घटना हुई थी, जिसमें 24 साल के एक युवा की मौत हो गई थी। उस युवक के चेहरे के सामने ही ई सिगरेट में विस्फोट होने से उसके गले की एक मुख्य नस फट गई, जिससे उसकी मौत हो गई।


सुरेश रैना ने टी20 मैच में 39 गेंदों पर बनाए नाबाद 104 रन       न्यूजीलैंड के बल्लेबाज ने ठोके तूफानी 99 रन, आर अश्विन बोले...       इन खिलाड़ियों ने अब तक कमाए 100 करोड़ से ज्यादा, पहले नंबर पर ये खिलाड़ी       इस खिलाड़ी को मिली जगह, पिंक बॉल टेस्ट मैच से पहले भारतीय टीम में हुआ बदलाव       पत्नी ने खोले कई राज, ओवर में 30 रन पड़े तो फोन पर रो पड़े थे इशांत शर्मा       बुजुर्गों का टीकाकरण इस दिन, फ्री वैक्सीन सबको नहीं       कश्मीर दहलाने की साजिश, सुरक्षाबलों ने की नाकाम       बीच सड़क लाशों के ढेर, ट्रक का टायर फटा, जोरदार टक्कर में कई मौतें       कमलनाथ समेत कई कांग्रेस नेता थे सवार, झटका खाकर 10 फुट नीचे गिरी लिफ्ट       कांग्रेस सरकार का गिरना तय, आज फ्लोर टेस्ट में फैसला       गर्मियों में लू से बचने के साथ ही पाचन तंत्र बेहतर करने के लिए कैरी का करें सेवन       अपनी त्वचा के हिसाब से आपको कौन सा साबुन यूज करना चाहिए       घुटनों और जोड़ों में दर्द से राहत दिलाएंगी ये एक्सरसाइजेस       क्या कोरोना के खौफ के बीच स्वीमिंग पूल में तैरना उपयुक्त है, जानें       Harvest Gold ब्रेड के पैकेट से अब नहीं कर सकता कोई छेड़छाड़       अगर आपको भी चाहिए फूल सी सुंदर बीवी तो अपनाएं इलायची के टोटके       हस्तशास्त्र के अनुसार हाथ देखकर जानें कितने होने वाली है आपके बच्चों की संख्या       सबसे ज्यादा बेवफा होते हैं इन राशियों के लोग, विश्वास करना है मुश्किल       अनानास के सेवन से मजबूत होता है इम्यून सिस्टम       गर्मियों में फायदेमंद है पुदीने का सेवन, इन बिमारियों में मिलता है लाभ