केन्या में बर्तन धोए, दुकान भी खोली जिसे उपद्रवियों ने जला दिया; अब वडोदरा में इटालियन पिज्जा बेचकर हर महीने कमा रहे 40 हजार

केन्या में बर्तन धोए, दुकान भी खोली जिसे उपद्रवियों ने जला दिया; अब वडोदरा में इटालियन पिज्जा बेचकर हर महीने कमा रहे 40 हजार

आज की कहानी वडोदरा के रहने वाले बिजल दवे की। बिजल ने कंप्यूटर इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया है। अभी वो वडोदरा में एक पिज्जा रेस्त्रां चला रहे हैं। जहां वो 45 तरह के पिज्जा बनाते हैं। पूरे वडोदरा में उनके पिज्जे की डिमांड है। हर महीने वो 2 लाख रुपए का पिज्जा बेच रहे हैं। इससे हर महीने 40 हजार रु उनकी खुद की कमाई हो रही है। इसके साथ ही उन्होंने 5 लोगों को उन्होंने रोजगार भी दिया है।

बिजल बताते हैं कि शुरुआत में मुझे नौकरी नहीं मिल रही थी। एक दोस्त की मदद से मैं केन्या चला गया। वहां एक होटल में मुझे नौकरी मिल गई। मैं वहां बर्तन धोता था और सब्जियां काटने का काम करता था। कुछ दिनों बाद मैं काउंटर पर बैठने लगा। इसी दौरान मेरी पहचान एक इटालियन से हुई, जो वहां अक्सर खाने के लिए आता था। उसके साथ मेरी दोस्ती हो गई। उन्होंने काम के लिए मेरा जुनून देखा और मुझे कांगो में अपने पिज्जा रेस्तरां में नौकरी की पेशकश की।

रेस्टोरेंट में पिज्जा बनते देखता रहता था

अभी बिजल वडोदरा में एक पिज्जा रेस्त्रां चला रहे हैं। जहां वो 45 तरह के पिज्जा बनाते हैं।

बिजल ने बताया कि कांगो के उस 'शे निकोला' नाम के पिज्जा रेस्तरां में पिज्जा कैसे बनता है, यह देखता रहता था। एक बार सेठ ने देखा कि मैं पिज्जा बनते गौर से देखता रहता हूं। इसलिए उन्होंने मुझसे पूछा कि तुम पिज्जा बनाना सीखना चाहते हो क्या? मैंने कहा कि हां मैं सीखना चाहता हूं। इसके बाद मैंने अपने सेठ से बात की और कांगो जाने का प्लान कर लिया। इस दौरान मेरे मकान मालिक ने सलाह दी कि कांगो शहर उपद्रवियों का केंद्र है। लेकिन, मैं नहीं माना और सीधे कांगो पहुंच गया। मेरी गलती थी कि मैंने उनकी बात को गंभीरता से नहीं लिया। मैंने पार्टनरशिप के तौर पर वहां पिज्जा की दुकान तो खोल ली, लेकिन कुछ दिनों के बाद ही वहां के उपद्रवियों ने मेरी दुकान जला दी। मेरी उम्मीदों पर पानी फिर गया। हालांकि इसके बाद भी मैंने हार नहीं मानी और तय किया कि अब अपने देश में ही कुछ करूंगा।

5 युवाओं को रोजगार दिया

बिजल मार्च 2019 में वडोदरा लौट आए। यहां आने के बाद भी वह असमंजस में थे कि क्या किया जाए। वे कहते हैं कि मैं विदेश से कुछ कमाकर नहीं लाया था, लेकिन मैंने इटालियन पिज्जा बनाने की कला सीखी थी। एक पिज्जा रेस्तरां शुरू करने का फैसला किया। मेरे पास किसी भी क्षेत्र में एक दुकान किराए पर लेने और एक लग्जरी पिज्जा रेस्तरां शुरू करने के लिए पैसे नहीं थे। इसलिए मैंने अपनी बिल्डिंग कंपाउंड के खुले स्थान में ग्लस्टोस पेजेरिया नाम से एक रेस्तरां शुरू किया। वह बताते हैं कि अब मेरा रेस्तरां बहुत अच्छा चल रहा है और मैंने 5 युवाओं को रोजगार भी दिया हुआ है।

बिजल के पिज्जा की डिमांड पूरे शहर में है। उन्होंने अपनी टीम में चार लोगों को रोजगार भी दिया है।

45 तरह के पिज्जा बनाता हूं

बिजल बताते हैं कि मेरे रेस्तरां में 45 तरह के पिज्जा बनते हैं। पिज्जा बनाने के लिए मैं डबल रिफाइंड मैदा और डबल रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल करता हूं। ये दोनों चीजें मैं विदेश से मंगवाता हूं। वडोदरा में कोई भी इटालियन पिज्जा नहीं बनाता है। एक बार पिज्जा टेस्ट करने के बाद, दूसरी बार ग्राहक जरूर मेरे यहां आते हैं। मुझे विश्वास है कि आने वाले दिनों में शहर के कई इलाकों में मेरे रेस्टोरेंट की फ्रेंचाइजी होंगी।


E-Cigarette मुंह में हो गया ब्लास्ट, दांत उड़ गए, जबड़ा भी टूटा

E-Cigarette मुंह में हो गया ब्लास्ट, दांत उड़ गए, जबड़ा भी टूटा

अगर आप सिगरेट की लत से छुटकारा पाने के लिए ई सिगरेगट पीते हैं तो सावधान हो जाएं। ई सिगरेट आपके मुंह में ही ब्लास्ट कर सकता है, जिससे आप गंभीर रूप से घायल हो सकते हैं। यह खबर आपको डराने के लिए नहीं है, बल्कि सजग करने के लिए है। ऐसी एक घटना हुई है अमेरिका के उटाह शहर में।

न्यू इंग्लैंड जर्नल आॅफ मेडिसिन की 19 जून के अंक में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, 17 साल का एक लड़का ई सिगरेट पी रहा था, तभी उसमें ब्लास्ट हो गया। ब्लास्ट इतना जबरदस्त था कि उसका मुंह फट गया, कई दांत उड़ गए और जबड़ा टूट गया। वह गंभीर रूप से घायल हो गया।

घटना के करीब दो घंटे बाद उसे आपातकालीन वार्ड में लाया गया। उस लड़के का इलाज कर रही डॉक्टर केटी रसेल ने बताया कि उसके मुंह में गहरे जख्म हैं, कई दांत गायब हैं, एक जबड़ा भी टूट गया है।

डॉक्टर रसेल ने बताया कि 6 सप्ताह तक इलाज के बाद भी उसका मुंह सही से नहीं खुल रहा। डॉक्टर और उनकी टीम के सदस्य ई सिगरेट में हुए इतने जबरदस्त ब्लास्ट से हैरत में थे, इसलिए इस रिपोर्ट को मेडिकल जर्नल में प्रकाशित कराने का निर्णय लिया।

इस साल फरवरी में अमेरिका के टेक्सास में एक ऐसी ही घटना हुई थी, जिसमें 24 साल के एक युवा की मौत हो गई थी। उस युवक के चेहरे के सामने ही ई सिगरेट में विस्फोट होने से उसके गले की एक मुख्य नस फट गई, जिससे उसकी मौत हो गई।


Qubool Hai 2.0 Trailer: क्या परवान चढ़ेगी ज़ोया-असद की प्रेम कहानी? देखिए       इंदू की जवानी, साइलेंस और क़ुबूल है 2.0 समेत इस महीने आएंगी ये फ़िल्में और वेब सीरीज़       Dhamaka Teaser: कार्तिक आर्यन ने दी 'ब्रेकिंग न्यूज़', नेटफ्लिक्स पर करेंगे 'धमाका'       Tandav Web Series केस में अमेज़न प्राइम वीडियो ने पहली बार मांगी माफ़ी       Netfilx ने किया 40 से अधिक वेब सीरीज़, फ़िल्मों और शोज़ का एलान, कई सितारों की दस्तक       बताया- क्यों इंग्लैंड की टीम टेस्ट सीरीज को कराना चाहती है ड्रॉ, कप्तान जो रूट ने किया खुलासा!       IPL को लेकर दिए विवादित बयान के बाद डेल स्टेन ने मांगी माफी       मोटेरा की पिच को लेकर इंग्लैंड के दिग्गज ने कसा तंज, बोले...       प्रेस कॉन्फ्रेंस में टर्निंग पिच के सवाल पर भड़के विराट कोहली       फैंस के नंबर्स की तरफ मेरा ध्यान नहीं, एक अच्छा क्रिकेटर व इंसान बनना चाहता हूं : विराट कोहली       ट्रंप बनाएंगे अलग पार्टी! राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के दिए संकेत       रात में चमकीली रोशनी से खौफ में आए लोग, फिर...       असम दौरे पर प्रियंका गांधी, कामाख्या देवी मंदिर में की पूजा       इन राज्यों में 5 दिन होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट       पहला डोज लिया पीएम ने, वैक्सीनेशन का दूसरा फेज शुरू       इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, जमकर बरसेंगे बादल       आखिर क्या होती है वीगन डाइट? आज़माने से पहले जानें नुकसान       सोते समय क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, जानें       कब्ज दूर करने से लेकर वजन घटाने तक में बेहद फायदेमंद है ये...       रहना चाहते हैं सेहतमंद तो अपने डाइट में इन चीज़ों को जरूर जोड़ें, जानें