उत्तर प्रदेश में वीकेंड लॉकडाउन का ऐलान, शनिवार और रविवार रहेगी पूर्ण तालाबंदी

उत्तर प्रदेश में वीकेंड लॉकडाउन का ऐलान, शनिवार और रविवार रहेगी पूर्ण तालाबंदी

यूपी में बढ़ते कोविड-19 संक्रमण (coronavirus) को रोकने के लिए योगी सरकार (UP Government) द्वारा तमाम कोशिश किए जा रहे हैं. इस कड़ी में मंगलवार को सरकार ने अब वीकेंड लॉकडाउन (Weeknd Lockdown) की घोषणा की है. जिसके चलते अब शनिवार और रविवार को पूरे प्रदेश में पूर्ण लॉकडाउन (Saturday Sunday Lockdown) रहेगा. वहीं नियम का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी. दरअसल, इससे पहले सरकार ने केवल रविवार को लॉकडाउन का ऐलान किया था, लेकिन स्थिति को देखते हुए अब शनिवार और रविवार को लॉकडाउन करने का निर्णय लिया गया है. इस दौरान केवल महत्वपूर्ण क्षेत्र से जुड़े लोगों को बाहर निकलने की छूट रहेगी. इसके अतिरिक्त कोविड-19 वैक्सीनेशन, मेडिकल क्षेत्र से जुड़े लोगों को भी छूट दी जाएगी.

5 जिलों में लॉकडाउन के निर्णय को उच्चतम न्यायालय ने खारीज किया

सुप्रीम न्यायालय ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय के 5 शहरों में लॉकडाउन के निर्णय को मंगलवार को खारिज कर दिया. सोमवार को ही उच्च न्यायालय ने एक याचिका पर सुनवाई करते उत्तर प्रदेश के पांच जिलों में 26 अप्रैल तक एक सप्ताह का पूर्ण लॉकडाउन लगाने का आदेश दिया था. जिसे मानने से प्रदेश सरकार ने मना कर दिया था. इस पर योगी सरकार ने न्यायालय से बोला था कि उन्होंने कोविड-19 की रोकथाम के लिए कठोरता लगाई है और आगे वह इससे भी अधिक कठोरता पर विचार कर रहे हैं. प्रदेश के लोगों की अजीविका को बचाने के चलते पूर्ण लॉकडाउन नहीं लगाया जा सकता.

प्रवासी श्रमिकों के लिए दिए खास निर्देश

योगी सरकार ने दिल्ली-मुंबई से लौट रहे प्रवासी श्रमिकों के लिए भी खास आदेश दिए हैं. जिसमें उन्होंने गृह विभाग और परिवहन विभाग को समन्वय बनाकर दूसरे राज्यों से उत्तर प्रदेश लौट रहे प्रवासी श्रमिकों को घर पहुंचाने की ठीक व्यवस्था करने को बोला है. मुख्यमंत्री ने प्रदेश में आ रहे सभी प्रवासी श्रमिकों की कोविड-19 टेस्टिंग और ट्रीटमेंट को लेकर भी आदेश दिए हैं. इसके अतिरिक्त उन्होंने लखनऊ, प्रयागराज, कानपुर नगर, वाराणसी, झांसी, गोरखपुर, मेरठ आदि जिलों कोविड बेड की संख्या दोगुना करने का भी आदेश दिया है.

उत्तर प्रदेश में कोविड-19 का हाल:

24 घंटे में आए केस: 28211

24 घंटे में हुई मौतें: 167

कुल केस की संख्या: 879831

सक्रिय केस की संख्या: 208523

अबतक हुई हुई मौतें: 9,997


इलाज में ढिलाई पर सीएम योगी बहुत नाराज, कई डॉक्टरों पर कार्रवाई की तैयारी

इलाज में ढिलाई पर सीएम योगी बहुत नाराज, कई डॉक्टरों पर कार्रवाई की तैयारी

कानपुर मेडिकल कॉलेज में उपचार प्रबंधन को लेकर सीएम ने असंतोष जताया है. उन्होंने सीनियर डॉक्टरों के राउंड नहीं लेने, मरीजों और तीमारदारों के साथ ठीक व्यवहार नहीं करने पर मेडिकल कॉलेज प्राचार्य को फटकार लगाई है. जिलाधिकारी ने देर रात प्राचार्य प्रो आरबी कमल को नोटिस दी है. 24 घंटे में स्थिति सुधारने को बोला है.

मुख्यमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से अफसरों से चर्चा कर रहे थे. उन्होंने मौतों को लेकर अफसरों पर तल्खी जाहिर की. दरअसल मुख्यमंत्री को स्रोतों से यह जानकारी मिल रही है कि कोविड मरीजों की देखरेख में ढिलाई हो रही है. जूनियर डॉक्टरों के सहारे उपचार चल रहा है. कोविड मरीजों को नहीं देख रहे हैं. मौतों का ब्योरा पोर्टल पर देर से दर्ज हो रहा है. इसे लेकर सीएम ने नाराजगी जताई है. उसी कड़ी में जिलाधिकारी आलोक तिवारी ने रात नोटिस जारी करके सभी बिंदुओं पर मेडिकल कॉलेज का ध्यान दिलाया है.

एक दर्जन डॉक्टरों पर कार्रवाई की तैयारी 
कानपुर जिलाधिकारी से नोटिस मिलने के बाद मेडिकल कॉलेज प्रशासन के ऑफिसर हरकत में आए. प्राचार्य प्रो आरबी कमल ने एक दर्जन डॉक्टरों और कर्मचारियों को डाटा फीडिंग में ढिलाई के मुद्दे में नोटिस दी है. प्राचार्य के अनुसार कि डीएम के नोटिस के संज्ञान में उत्तरदायी डॉक्टरों और कर्मचारियों से स्पष्टीकरण मांगा गया है. अब दो डॉक्टर और दो कर्मचारी डाटा अपडेट करने के लिए 24 घंटे तैनात किए गए हैं.


ऑस्ट्रेलिया के जंगलों से आई इस भेड़ ने सोशल मीडिया पर मचा दी धूम       रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने स्पूतनिक वैक्सीन की तुलना AK-47 से की, कहा...       धरती पर आज गिरेगा चाइना का बेकाबू रॉकेट       Vladimir Putin ने रूसी कोरोना वैक्सीन को बताया दमदार, कहा...       दुनिया के सबसे बड़े Cargo Plane ने सहायता का सामान लेकर India के लिए भरी उड़ान       Imran Khan ने Indian Embassies की प्रशंसा क्या की, आग बबूला हो गए पाकिस्तानी       हिंदुस्तान से अपने देश तुरंत लौट आएं सभी लोग, अमेरिका की अपने नागरिकों से अपील       बाइसन को मारने US में निकली 12 वेकेंसी       यूनीसेफ ने हिंदुस्तान में बढ़ रहे कोविड-19 मामलों पर जताई चिंता, कहा...       व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि रूस की कोविड-19 वैक्सीन AK-47 जितनी भरोसेमंद       Africa में मिली इतने हजार वर्ष पुरानी कब्र, खुलेंगे कई अहम राज       भारतीय टीम में सिलेक्शन से दंग यह क्रिकेटर, बोले...       पूर्व भारतीय हॉकी कोच एमके कौशिक का मृत्यु       कोविड-19 बना काल: नहीं रहे BCCI के आधिकारिक स्कोरर केके तिवारी       कोविड-19 के विरूद्ध जंग में विराट के बाद ऋषभ पंत भी कूदे       इंग्लैंड जाने से पहले हिंदुस्तान में ही 8 दिन क्वारंटीन रहेगी टीम इंडिया       दिल जीत लेगी इस क्रिकेटर की दलील, बोले...       इंग्लैंड दौरे पर टीम इंडिया में हार्दिक पांड्या को क्यों नहीं मिली जगह       अब मशहूर कृष्णा को हुआ कोविड-19, केकेआर कैंप में कोविड-19 पॉजिटिव       Jofra Archer की रहस्यमयी गेंद! बल्लेबाज को भी नहीं हो पाया यकीन