उत्तर भारत में बदलने लगा मौसम, जानिए

उत्तर भारत में बदलने लगा मौसम, जानिए

मई की शुरुआत के साथ ही उत्तर भारत में मानसून पूर्व गतिविधियां जोर पकड़ने लगी हैं। पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली-एनसीआर में जहां शनिवार से ही तेज धूल भरी हवा के साथ हल्की बारिश का दौर शुरू हो गया है। वहीं, उत्तर-पश्चिमी भारत सहित देश के अन्य हिस्सों में रविवार से इसके बढ़ने की उम्मीद है। इससे इस पूरे सप्ताह यानी सात मई तक मौसम का मिजाज बदला हुआ रहेगा।

मौसम विज्ञानी लगा रहे इस बार मानसून बेहतर रहने का अनुमान

मौसम विभाग और स्काईमेट वेदर के अनुसार दो दिन पहले जम्मू-कश्मीर की ओर से एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है, जिसके असर से शनिवार को दिल्ली-एनसीआर, पंजाब व हरियाणा समेत कई राज्यों में तेज धूल भरी हवा भी चली और कहीं-कहीं बारिश भी हुई। इस समय पूर्वी और मध्य भारत के साथ-साथ सिंध में भी चक्रवाती हवा के दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। मध्य भारत से मानसून की अक्षीय रेखा तमिलनाडु की ओर बढ़ रही है। इसके अलावा बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से नमी भरी हवा भी पहुंच रही है। इसी मल्टीवेदर सिस्टम का नतीजा है कि मानसून पूर्व गतिविधियां समय से शुरू हो गई हैं। इसके आधार पर इस साल मानसून के सामान्य से बेहतर रहने का पूर्वानुमान लगाया जा रहा है। 


उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में सात मई तक हल्की बारिश जारी रहेगी

मौसम विज्ञानियों के अनुसार दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र से आने वाली नमी भरी हवा अरब सागर से उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में बीते दो दिनों से नमी दे रही है। इससे पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, दक्षिण छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र के कुछ हिस्से में आंधी और मेघ गर्जना के साथ हल्की बारिश का दौर अभी जारी रहेगा। तेज हवा और गर्जना के साथ मानसून पूर्व बारिश के उत्तर-पश्चिम भारत, गुजरात के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, ओडिशा, बंगाल, झारखंड, बिहार, पूर्वोत्तर के राज्यों के कुछ हिस्सों तथा दक्षिण प्रायद्वीप में रविवार से बढ़ने की उम्मीद है। छह या सात मई तक बारिश और गरज के साथ बौछारें जारी रह सकती हैं।


तीन से पांच मई के बीच बिहार, बंगाल और ओडिशा में मेघ गर्जना के साथ होगी भारी बारिश

तीन से पांच मई के बीच बिहार, बंगाल और ओडिशा के कुछ हिस्सों में काल बैसाखी के नाम से जानी जाने वाली भारी बारिश तथा मेघ गर्जना के साथ बहुत तेज हवा चलने के साथ बिजली गिरने की संभावना है।

उत्तराखंड में पहाड़ों पर बारिश और ओलावृष्टि

उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। चारधाम समेत आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हुई, जबकि, चमोली सहित कई इलाकों में भारी ओलावृष्टि भी हुई। इससे खड़ी फसलों को नुकसान पहुंचा है। मौसम विभाग ने रविवार को भी कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश की आशंका जताई है। साथ ही पहाड़ों में आकाशीय बिजली गिरने और ओलावृष्टि को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है। हिमाचल प्रदेश में शनिवार दोपहर बाद हल्की बारिश हुई। कई जगह तेज हवा व ओलावृष्टि के कारण सेब सहित गेहूं को नुकसान हुआ है। 


इलाज में ढिलाई पर सीएम योगी बहुत नाराज, कई डॉक्टरों पर कार्रवाई की तैयारी

इलाज में ढिलाई पर सीएम योगी बहुत नाराज, कई डॉक्टरों पर कार्रवाई की तैयारी

कानपुर मेडिकल कॉलेज में उपचार प्रबंधन को लेकर सीएम ने असंतोष जताया है. उन्होंने सीनियर डॉक्टरों के राउंड नहीं लेने, मरीजों और तीमारदारों के साथ ठीक व्यवहार नहीं करने पर मेडिकल कॉलेज प्राचार्य को फटकार लगाई है. जिलाधिकारी ने देर रात प्राचार्य प्रो आरबी कमल को नोटिस दी है. 24 घंटे में स्थिति सुधारने को बोला है.

मुख्यमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से अफसरों से चर्चा कर रहे थे. उन्होंने मौतों को लेकर अफसरों पर तल्खी जाहिर की. दरअसल मुख्यमंत्री को स्रोतों से यह जानकारी मिल रही है कि कोविड मरीजों की देखरेख में ढिलाई हो रही है. जूनियर डॉक्टरों के सहारे उपचार चल रहा है. कोविड मरीजों को नहीं देख रहे हैं. मौतों का ब्योरा पोर्टल पर देर से दर्ज हो रहा है. इसे लेकर सीएम ने नाराजगी जताई है. उसी कड़ी में जिलाधिकारी आलोक तिवारी ने रात नोटिस जारी करके सभी बिंदुओं पर मेडिकल कॉलेज का ध्यान दिलाया है.

एक दर्जन डॉक्टरों पर कार्रवाई की तैयारी 
कानपुर जिलाधिकारी से नोटिस मिलने के बाद मेडिकल कॉलेज प्रशासन के ऑफिसर हरकत में आए. प्राचार्य प्रो आरबी कमल ने एक दर्जन डॉक्टरों और कर्मचारियों को डाटा फीडिंग में ढिलाई के मुद्दे में नोटिस दी है. प्राचार्य के अनुसार कि डीएम के नोटिस के संज्ञान में उत्तरदायी डॉक्टरों और कर्मचारियों से स्पष्टीकरण मांगा गया है. अब दो डॉक्टर और दो कर्मचारी डाटा अपडेट करने के लिए 24 घंटे तैनात किए गए हैं.


ऑस्ट्रेलिया के जंगलों से आई इस भेड़ ने सोशल मीडिया पर मचा दी धूम       दो साल की मेहनत के बाद बना डाली लकड़ी की रॉयल एनफ़ील्ड बुलेट       OMG! शराब पीते ही लोग क्यों बोलने लग जाते हैं अंग्रेजी?       बिहार का ये किसान उगा रहा है दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, कीमत जानकर हैरान रह जाएंगे आप       बॉयफ्रेंड संग होटल में गई थी महिला, अचानक आ गया पति, फिर हुआ कुछ ऐसा       पति की मृत्यु के बाद महिला ने दो बेटों के साथ की खुदकुशी       कामयाबी: सीमा ने टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया       आईपीएल 2021: बाकी मैचों की मेजबानी के लिए श्रीलंका ने आगे बढ़ाए कदम, कहा...       आज नहीं बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए कितनी हैं कीमतें       देश में लगातार तीसरे दिन कोविड-19 के 4 लाख से अधिक नए केस       UP: गांवों में भी जमकर टूटा कोविड-19 का कहर       मायावती ने कहा कि मजदूरों के पलायन के मामले पर नाटक कर रहे हैं सीएम Kejriwal       जीत के बाद ममता का पीएम Modi पर निशाना, कहा...       90 फीट गहरे बोरवेल में गिरा 4 साल का मासूम       कोरोना संक्रमण से ठीक हुए मरीजों में मिली नई बीमारी       रोकना संभव, देश के शीर्ष वैज्ञानिक ने बताई बड़ी बात       कोरोना संकट में सेना के रिटायर डॉक्टरों की सराहनीय पहल       भारत में कोरोना का कहर, इन राज्यों में सबसे ज्यादा केस       कोरोना से लड़ाई में साथ आए UK में रहने वाले भारतीय       स्वामी ने PMO पर लगाए गंभीर आरोप, लंदन में क्वारंटाइन किए गए हैं विदेश मंत्री जयशंकर