कलेक्ट्रेट, विकास भवन, पंचायत और विकासखंड कार्यालयों से 7 अगस्त से खरीदे सकेंगे तिरंगा

कलेक्ट्रेट, विकास भवन, पंचायत और विकासखंड कार्यालयों से  7 अगस्त से खरीदे सकेंगे तिरंगा

स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव 11 से 17 अगस्त तक मनाया जाएगा. जिला प्रशासन ने 13 से 15 अगस्त तक होने वाले ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम की योजना बना ली है. 7 अगस्त से कलेक्ट्रेट, विकास भवन, पंचायत और विकासखंड कार्यालयों में तिरंगा झंडा वितरित किया जाएगा. लेकिन तिरंगा लेने के लिए 15 रुपये देने होंगे. लेकिन खादी का तिरंगा लेने के लिए 125 रुपये मूल्य चुकानी पड़ेगी. जिले में 7.17 लाख तिरंगे झंडे तैयार कराए गए है. जिसमें से 3.50 लाख झंडे MSME द्वारा मौजूद कराए गए है.

तीन पालियों में होगा कार्यक्रम
11 से 17 अगस्त तक होने वाले कार्यक्रम तीन पालियों में होंगे. 11 अगस्त को सभी विद्यालयों में झंडा गीत का गायन होगा. प्रभात फेरी निकाली जाएगी. विभिन्न संगठनों एवं NCC और NSS द्वारा तिरंगा यात्रा निकाली जाएगी. दिन में विद्यालयों में प्रतियोगिताएं होंगी.

शहीद स्मारकों पर स्वच्छता अभियान चलेगा. शाम को शहीद स्मारकों पर पीएसी बैंड द्वारा राष्ट्रभक्ति गीत का वादन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे. 12 अगस्त को 75-75 पुलिस पीएसी एवं होमगार्ड कर्मियों द्वारा तिरंगा ध्वज के साथ मार्च पास्ट किया जाएगा. 75 प्रगतिशील कृषकों को पौधे सम्मान पत्र एवं तिरंगा भेंट किया जाएगा.

13 अगस्त को शिक्षा संस्थानों में आजादी के तराने सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा. 14 अगस्त को स्कूली विद्यार्थियों द्वारा स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों एवं शहीदों की वेशभूषा पर प्रभात फेरी निकाली जाएगी. मंगल दल के सदस्यों द्वारा अमृत मिनी मैराथन एवं रंगोली प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा.

15 अगस्त को विद्यार्थियों एवं खिलाड़ियों द्वारा अपने-अपने खेल से संबंधित वेशभूषा में तिरंगा प्रभात फेरी होगी. शिक्षण संस्थानों में मेरा जनपद-मेरी धरोहर के संबंध में फोटोग्राफी की जाएगी. ग्राम पंचायतों में 75 फलदार पौधों का रोपण होगा एवं पुलिस बैंड के साथ एक साथ आजादी के नाम सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा.

16 अगस्त को अमृत सरोवरों पर संगोष्ठी, राष्ट्रीय धुन के साथ प्रभात फेरी, शिक्षण संस्थानों में युवा कवि सम्मेलन होगा. 17 अगस्त को समाज के विभिन्न वर्गों डॉक्टर, वकील, नर्स आदि के द्वारा अपने-अपने व्यवसाय के वेशभूषा के साथ ‘हम सब एक है’ नाम से प्रभात फेरी निकाली जाएगी. राष्ट्रभक्ति पर आधारित कवि सम्मेलन एवं मुशायरा साथ ही साथ आंचलिक बोलियों के कवि सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा.