यूपी में वाहनों का प्रदूषण जाँच कराना महंगा

यूपी में वाहनों का प्रदूषण जाँच कराना महंगा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में नया मोटर व्हीकल एक्ट का सख्ती से पालन हो रहा है. रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, बीमा, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों न चलने पर प्रतिदिन ट्रैफिक पुलिस चालान कट रही है. जिसके लिए भारी जुर्माना भरना पड़ रहा है. इसलिए प्रदूषण सर्टिफिकेट फिर भी महत्वपूर्ण लेकर चलिए. और यदि प्रदूषण सर्टिफिकेट की समय सीमा समाप्त हो गई है तो उसे नया बनवा लीजिए. पर अब प्रदूषण जाँच के लिए दोगुना पैसा खर्च करना होगा.

जी हां यूपी में वाहनों का प्रदूषण जाँच कराना महंगा हो गया. अब सभी वाहन मलिकों को दोगुना पैसा खर्च करना होगा. प्रदेश भर में नयी दरें एक जनवरी 2021 से लागू होगी. उत्तर प्रदेश में वाहनों के प्रदूषण जाँच की नयी दरें कुछ इस प्रकार निर्धारित की गईं हैं जानिए :-

शनिवार को परिवहन आयुक्त धीरज साहू ने सभी आरटीओ को नयी दरों के विषय में दिशा-निर्देश भेजा है. जिसमें अब दुपहिया के लिए 50 रुपए, तीन पहिया के लिए 70 रुपए, चार पहिया के लिए 70 रुपए के अतिरिक्त सभी प्रकार डीजल वाहनों की जाँच के लिए 100 रुपए देना पड़ेगा. अभी तक दो पहिया के लिए 30 रुपए, चार पहिया पेट्रोल के लिए 40 रुपए और चार पहिया डीजल वाहनों के प्रदूषण जाँच के लिए 50 रुपए चुकाना पड़ता था.


यूपी में बदलेगा एक और रेलवे स्टेशन का नाम, जानें कौन सा...

यूपी में बदलेगा एक और रेलवे स्टेशन का नाम, जानें कौन सा...

लखनऊ-वाराणसी रेल खंड पर प्रतापगढ़ बादशाहपुर के बीच स्थित दांदूपुर रेलवे स्टेशन का नाम बदला जा चुका है। मिली जानकारी के मुताबिक़ अब स्टेशन का नाम 'माँ बाराही देवी धाम' कर दिया गया है और अब उसे इसी नाम से जाना जाएगा। इस बारे में केंद्र सरकार की सहमति भी मिल चुकी है। जी दरअसल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खुद इस नाम के परिवर्तन के लिए हरी झंडी दे दी है।

बताया जा रहा है मुख्यमंत्री के अनुमोदन के बाद अब जल्द ही नाम परिवर्तन के संबंध में अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। बीते गुरुवार को मुख्यमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी गई है। वैसे तो प्रतापगढ़ के रानीगंज तहसील मुख्यालय स्थित इस रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की मांग काफी समय से की जा रही थी और अब आखिरकार फैसला आ ही गया है। बीते दिनों ही जन आकांक्षाओं का सम्मान हुआ है और स्थानीय धार्मिक और आध्यात्मिक स्थलों को विशिष्ट पहचान देने के संकल्पों के क्रम में अब इसका नाम 'माँ बाराही देवी धाम' कर दिया जाएगा।

आपको हम यह भी बता दें कि, दांदूपुर स्टेशन पर एक्सप्रेस व पैसेंजर सहित कई ट्रेनों का ठहराव होता है। इनमे दिल्ली से वाराणसी आने जाने वाली काशी विश्वनाथ ट्रेन, रायबरेली-जौनपुर एक्सप्रेस, लखनऊ-वाराणसी इंटरसिटी एवं पीवी ट्रेन शामिल है। वैसे स्टेशन से करीब छह किलोमीटर दूर परसरामपुर गांव में ऊंचे टीले पर मां बाराही देवी का मंदिर है और यहां दर्शन करने के लिए बड़ी संख्या में लोग आते हैं। फिलहाल लोगों के बीच इस खबर को लेकर ख़ुशी देखी जा रही है।


बाइक से उछलकर गिरी महिला, ट्रक ने इस तरह से कुचला...देखकर हो जाएंगे हैरान       देवास: रेरा में पहली लोक अदालत इस दिन होगा आयोजन       आरएमआईटी यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने की इलेक्ट्रॉनिक कृत्रिम स्कीन विकसित, जाने खासियत       हैदराबाद निकाय चुनाव: भाजपा ने बनाई प्रचंड बढ़त, इतने सीटों पर आगे       'मेरे बेटों से ज्यादा तो PM मोदी रखते हैं मेरा ध्यान...' अपना खेत पीएम के नाम करने पहुंची ये...       गेम चेंजर साबित होगी कोरोना वैक्‍सीन : WHO       यूपी में बदलेगा एक और रेलवे स्टेशन का नाम, जानें कौन सा...       एक दिन में हो रही कई मौतें, नहीं थम रहा अमेरिका में कोरोना का आतंक       पुलिस ने रुकवाई हिन्दू युवती और मुस्लिम युवक की शादी, कहा...       राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप परिवार के सदस्य, पूर्व सहयोगी के साथ करेंगे इन संशोधन पर विचार       राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप परिवार के सदस्य, पूर्व सहयोगी के साथ करेंगे इन संशोधन पर विचार       पाक की आतंक रोधी न्यायालय ने हमले के मास्टर माइंड यहया मुजाहिद को सुनाई इतने वर्ष कैद की सजा       भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा उत्तराखंड से करेंगे इतने दिन के देशव्यापी दौरे की आरंभ, जाने कब       हिना खान ने रेड बिकिनी में शेयर की जबरदस्त बोल्ड फोटो, फैंस बोले- तुम्हारी अदाओं पर...       एनआईए ने इस फर्जीवाड़े की आड़ में मानव तस्करी का गिरोह चलाने वाले लोगो को किया अरेस्ट       कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कृषि संबंधी ‘काले कानूनों’ को लेकर बोली यह बड़ी बात       केंद्र सरकार ने उच्चतम न्यायालय में दोषी ठहराए गए नेताओं को लेकर की यह बड़ी अपील       चक्रवाती तूफान बुरेवी को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया यह हाई अलर्ट, जाने आएगा कहा व कैसे       ओडिशा के मयूरभंज में किए गए आज तड़के भूकंप के झटके महसूस, जाने तीव्रता       फाइजर कंपनी की वैक्सीन को लेकर हिंदुस्तान पर टिकी निगाहे