सभी स्कूलों में सोमवार तक छुट्टी,चार दिन तक इमरजेंसी सेवाओं के लिए ही चलेंगे ई-रिक्शा

सभी स्कूलों में सोमवार तक छुट्टी,चार दिन तक इमरजेंसी सेवाओं के लिए ही चलेंगे ई-रिक्शा

मुरादाबाद. कांवड़ियों की भीड़ को देखते हुए डीएम ने सभी विद्यालयों की शनिवार और सोमवार की छुट्टी कर दी है. रविवार को तो अवकाश है ही ऐसे में अब तीन दिन के लिए विद्यालय बंद रहेंगे. शुक्रवार को काफी संख्या में कांवड़ियों के गुजरने से कई विद्यालयों के बच्चों को घर पहुंचना कठिनाई हो गया. स्कूली बच्चों को जाम के चलते काफी दुश्वारियां हो रही हैं. कुछ विद्यालय संचालकों ने शुक्रवार को भी छुट्टी रखी पर कुछ विद्यालय खुले रहे इससे बच्चों को परेशान होना पड़ा. पीलीकोठी के आसापास काफी जाम रहा. डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि कांवड़ियों की भीड़ के चलते शनिवार और सोमवार को प्राइमरी से डिग्री कालेज तक सभी तरह के विद्यालय बंद रहेंगे.

चार दिन तक इमरजेंसी सेवाओं के लिए ही चलेंगे ई-रिक्शा
कांवड़ियों का दबाव बढ़ने पर चार दिन के लिए कांवड़ मार्ग पर ऑटो और ई-रिक्शा बंद रहेंगे. केवल इमरेंसी सेवाओं के लिए इन वाहनों का प्रयोग होगा. सोमवार देर रात तक यह प्रबंध लागू रहेगी. यह निर्देश शुक्रवार को एसपी ट्रैफिक ने अधीनस्थों को बैठक में दिए.

डायवर्जन देखकर बनाएं कहीं बाहर जाने का प्लान
घर से बाहर जाने का प्रोग्राम बना रहे हैं तो सावधान हो जाएं. डायवर्जन प्लान देखकर ही शहर से बाहर निकलें. अन्यथा जाम में फंसकर परेशान हो जाएंगे. मुरादाबाद से बिजनौर, हरिद्वार जाने वाले भारी गाड़ी बसें काशीपुर तिराहा से ठाकुरद्वारा, जसपुर (उत्तराखण्ड), अफजलगढ़, धामपुर होते हुए जाएंगे तथा इसी मार्ग से वापस आएंगे. बिजनौर से मुरादाबाद की ओर जाने वाले गाड़ी वाया धामपुर स्योहारा, सुरजननगर, ठाकुरद्वारा, भोजपुर एवं काशीपुर तिराहा पहुचेंगे तथा इसी मार्ग से वापस आएंगे. शुक्रवार से वहीं बरेली से दिल्ली की ओर जाने वाले भारी गाड़ी रोडवेज बसें, बसें, ट्रक वाया मिलक, शाहबाद, बिलारी, सिरसी, सम्भल, नरौरा, डिबाई, शिकारपुर, बुलन्दशहर, हापुड़, गाजियाबाद होकर दिल्ली पहुंचेंगे तथा इसी मार्ग से वापसी में दिल्ली से बरेली पहुँचेंगे. 

मुरादाबाद से दिल्ली एवं मेरठ की ओर जाने वाली रोडवेज बसें अस्थाई बस स्टैण्ड पंडित नंगला बाईपास कटघर से बिलारी, सिरसी, सम्भल, नरौरा, डिबाई, शिकारपुर, बुलन्दशहर, हापुड़, गाजियाबाद होकर दिल्ली पहुँचेंगे तथा इसी मार्ग से वापस आयेंगी तथा अन्य भारी गाड़ी मुरादाबाद से चलकर इसी मार्ग से दिल्ली की ओर जायेंगे तथा मेरठ जाने के लिए वाया हापुड़-मेरठ जायेंगे एवं इसी मार्ग से वापस आयेंगे. अमरोहा से रामपुर/बरेली की ओर जाने वाले भारी गाड़ी कैलशा, बागड़पुर, डींगरपुर तिराहा पाकबड़ा से डींगरपुर, कुन्दरकी, बिलारी, शाहबाद होकर रामपुर पहुँचेगें तथा इसी मार्ग से वापस आयेंगे. मुरादाबाद से बिजनौर, हरिद्वार जाने वाले भारी वाहन, बसें काशीपुर तिराहा से ठाकुरद्वारा जाएंगी.

ई-रिक्शा में बुजुर्ग, रोगियों को जाने की अनुमति
कांवड़ियों को लेकर शहर में स्टेशन रोड, कांठ रोड और रामपुर रोड पर ई रिक्शा और ऑटो नहीं चलेंगे. एसपी ट्रैफिक बताया कि कांठ रोड पर अगवानपुर, हरथला, मधुबनी चौक, पीलीकोठी फव्वारा तक ई रिक्शा और ऑटो नहीं चलेंगे. स्टेशन रोड, लाजपत नगर, कटघर, काशीपुर दोराहा, जीरो प्वाइंट तक भी चार दिनों तक ई-रिक्शा और ऑटो पर पाबंदी रहेगी. बताया कि ऑटो, ई रिक्शा में बुजुर्ग और रोगी सवार होंगे तो उन्हें जाने आने की अनुमति रहेगी.