हरियाली माह में अभियान चलाकर नैमिष में होगा पौधरोपण

हरियाली माह में अभियान चलाकर नैमिष में होगा पौधरोपण

सीतापुर में विश्व विख्यात नैमिषारण्य को हरा भरा रखने के लिए एमएलसी पवन सिंह ने लोक भारती संस्था के साथ प्रशासनिक और जनसहयोग से अभियान चलाकर पौधरोपण करने की योजना बनाई हैं. इतना ही नही रोपे गए पौधों की देखरेख की जिम्मेदारी भी दी जाएगी, जिससे वह पौधों सुरक्षित रह सके. जिला पंचायत बैठक भवन के नेहरू हाल में एमएलसी पवन सिंह और लोक भारती के पदाधिकारियों ने बैठक कर नैमिषारण्य को हरा भरा रखने की रुप रेखा तैयार की. एमएलसी पवन सिंह चौहान ने बताया कि गुरू पूर्णिमा 13 जुलाई से रक्षा बंधन 11 अगस्त तक चलने वाले हरियाली माह की व्यापक तैयारी के लिए कार्य योजना बैठक का आयोजन किया गया.

13 जुलाई से 11 अगस्त तक चलेगा अभियान

लोक भारती के राष्ट्रीय संगठन मंच ब्रजेन्द्र पाल सिंह ने बताया कि लोक भारती द्वारा राष्ट्र भर में प्रत्येक साल वर्षा माह में सघन रूप से पर्यावरण एवं प्रकृति को संरक्षण प्रदान करने वाले पौधों का रोपण किया जाता है. जनपद में इस अभियान का शुरू 12 जुलाई को किया जा रहा है, जिसमें ब्रम्हा, विष्णु, महेश के प्रतिनिधि के रूप में पीपल, बरगद, पापड़ पंचवटी के पीपल, बरगद, बेल, अशोक, आंवला, जल संचयन के लिए उपयोगी, गूलर, आम तथा आरोग्य के लिए जरूरी नीम, सहजन और जामुन आदि पौधों के समुच्य को मंगल वाटिका का स्वरूप देकर एक लाख पौधों का रोपड़ किया जायेगा, जो पूरे प्रदेश एवं राष्ट्र के लिए एक सेतु माडल होगा.

उन्होंने बोला कि भविष्य में हमारे समक्ष आने वाली चुनौतियों जैसे स्वच्छ वायु की उपलब्धता हमारे द्वारा उत्सर्जित प्रदूषण का निराकरण अंतरराष्ट्रीय तापमान में वृद्धि, वर्षा जल का संचयन एवं जैव विविधता के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए वृक्षारोपण करके उसका संरक्षण करने के अतिरिक्त और कोई माध्यम नहीं है. इस दौरान अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे.