कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच कराई गई पंचायत चुनाव की मतगणना

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच कराई गई पंचायत चुनाव की मतगणना

जिले में पंचायत चुनाव की मतगणना कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच कराई गई। गत रात्रि में तेज आंधी व बारिश के चलते कई जगह पंडाल उखड़ गए जिससे मतगणना निर्धारित समय 8:00 के स्थान पर 10:00 बजे से शुरू हो सकी मतगणना के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे । मतगणना के लिए के लिए ब्लॉक स्तर पर तैयारियां की गई हैं। प्रत्येक पाली के पहले मतगणना स्थल को सेनीटाइज किया गया । बबीना ब बड़ागांव ब्लॉक की मतगणना भोजला मंडी में ,मोठ ब्लॉक की गणना नवीन गल्ला मंडी मोठ में ,चिरगांव ब्लॉक की मतगणना सरदार पटेल इंटर कॉलेज चिरगांव, गुरसराय ब्लॉक की मतगणना मंडी समिति गुरसराय,बंगरा ब्लॉक की मतगणना मा शारदा महाविद्यालय घुराट, मऊरानीपुर ब्लॉक की गणना अग्रसेन महाविद्यालय मऊरानीपुर में की हुई।

पंचायत सदस्य के लिए सफेद ग्राम प्रधान के लिए हरा व क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए नीला एवं जिला पंचायत सदस्य के लिए गुलाबी मतपत्र का प्रयोग किया गया है । इस बार मतपत्रों के रंग को देखकर गड्डियां बनाई गई।इसके बाद गणना का कार्य शुरू कराया गया। मतगणना 378 टेबल पर कराई गई। मतगणना मतपत्रों की आधार पर कराई गई, जिसके चलते मतगणना के दौरान लंबी प्रक्रिया चली और चुनाव परिणाम समाचार लिखे जाने तक अधिकांश सीटों के प्राप्त नहीं हुए। पंचायत चुनाव के लिए प्रत्याशियों के बीच कड़ा मुकाबला देखा गया, प्रत्याशी लगातार आगे पीछे होते रहे।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक राजापुर सीट से ग्राम प्रधान पद के लिए सुरेंद्र कबूतरा 221 वोटों से चुनाव जीत गए हैं। वही तोड़ी आमली आमलेट से सुनीता पत्नी राजू पाठक 7 वोट से चुनाव जीत गई है। बबीना के ठाकुर पूरा से आजाद प्रधान का चुनाव जीत गए हैं। जिला पंचायत सदस्य पद के लिए भदरवारा सीट से करणवीर सिंह भदोरिया आगे चल रहे थे। वही स्यावरी सीट से रजनी देवी मीरा हरिश्चन्द आर्य से आगे चल रही थी। मीरा हरिश्चंद्र मऊरानीपुर नगर पालिका अध्यक्ष हरिश्चंद्र की पत्नी है वहीं उनके देवर मऊ ब्लाक के ही चुरारा से हेमंत सेठ रमेश श्रीवास से आगे चल रहे थे। मऊ ब्लाक से सिमरधा से रजनी देवी अपने विरोधी से आगे चल रही थी।

झांसी जिले में जिला पंचायत की दो दर्जन सीटों पर 263 प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतरे हैं। इनमें भाजपा व अन्य दलों के प्रमुख नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। भाजपा से टिकट न मिलने से पूर्व विधायक बबीना सतीश जतारिया बागी प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। इनका मुकाबला भाजपा नेता व झाँसी नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष धन्नूलाल गौतम के पुत्र पवन गौतम से है। अंतिम चुनाव परिणाम सोमवार तक अथवा रविवार की देर रात तक आने की संभावना व्यक्त की जा रही है।

राजनीतिक दलों में भाजपा, सपा एवं बसपा सहित अनेक निर्दलीय प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। पिछले बार 2 सीटों पर कब्जा करने वाली भाजपा इस बार जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर कब्जा करने की पूरी कोशिश करेगी। हालांकि मतदान से पहले अभी कुछ कहना मुश्किल है। सपा व बसपा भी पूरी ताकत से चुनावी मैदान में उतरे है। ग्राम प्रधान एवं क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए राजनीतिक दलों ने अपने प्रत्याशी घोषित नहीं किए हैं। लगभग 10 प्रत्याशी जो प्रधान पद का चुनाव लड़ रहे थे, मतगणना से पहले ही उनकी मौत हो गई है। इन सीटों पर अब दोबारा मतदान कराया जाएगा।

डीएम और एसएसपी ने किया मतगणना स्थलों का निरीक्षण

जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रोहन पी. कनय द्वारा जनपद में 8 ब्लॉकों के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव हेतु 6 मतगणना स्थलों पर हो रही मतगणना का लगातार भ्रमणशील रहकर जायजा लिया। साथ ही सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में अधीनस्थों को लगातार आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।

वहीं, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक झाँसी रोहन पी. कनय के निर्देशन में जनपद में 8 ब्लॉकों के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव हेतु 6 मतगणना स्थलों पर पूर्ण सुरक्षा व्यवस्था के साथ मतगणना कराई जा रही है। इसी क्रम में पर्यवेक्षण अधिकारी/पुलिस अधीक्षक नगर विवेक त्रिपाठी द्वारा सभी मतगणना स्थलों पर लगातार भ्रमणशील रहकर सुरक्षा व्यवस्था में लगे सभी अधिकारी/कर्मचारीगण को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।

इन ब्लॉकों में लगी थी इतनी टेबिल

उप जिला निर्वाचन अधिकारी शैलेष कुमार के अनुसार कुल 315 टेबिल पर गणना कराई जाएगी। इनमें बबीना ब्लॉक के लिए 42, बड़ागांव के लिए 36, चिरगांव के लिए 41, मोंठ के लिए 44, गुरसराय के लिए 36, बंगरा के लिए 34, मऊरानीपुर के लिए 46 एवं बामौर ब्लॉक के लिए 36 टेबिल लगाई गई है।

इन स्थानों पर चल रही है मतगणना

बबीना गल्ला मंडी भोजला, बड़ागांव गल्ला मंडी, भोजला, मोंठ नवीन गल्ला मंडी, मोंठ, चिरगांव सरदार पटेल इंटर कॉलेज, चिरगांव, गुरसराय कृषि उत्पादन मंडी समिति, गुरसराय, बामौर कृषि उत्पादन मंडी समिति, गुरसराय, बंगरा मां शारदा महाविद्यालय, घुराट, मऊरानीपुर अग्रसेन महाविद्यालय, मऊरानीपुर मतगणना हो रही है।

करीब 32 लाख मतों की चल रही है गिनती

मतगणना के दौरान कुल करीब 32 लाख वोट गिने जाएंगे। झांसी में कुल 973522 वोटर हैं। 15 अप्रैल को हुए मतदान में 80 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था। अमूमन अधिकांश मतदाताओं को चार मतपत्र दिए गए थे। इस तरह करीब 32 लाख मतपत्रों का इस्तेमाल हुआ। सामान्य तौर पर सबसे पहले ग्राम पंचायत सदस्यों के मतों की गिनती हो रही है। इसके बाद ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य के मतों की गिनती होगी।

एक नजर में आंकड़े

इतने मतदाता- 973522, इतने पद - 3419, इतने उम्मीदवार- 8090 है। इस बार मतदान का 80 प्रतिशत रहा है।


इलाज में ढिलाई पर सीएम योगी बहुत नाराज, कई डॉक्टरों पर कार्रवाई की तैयारी

इलाज में ढिलाई पर सीएम योगी बहुत नाराज, कई डॉक्टरों पर कार्रवाई की तैयारी

कानपुर मेडिकल कॉलेज में उपचार प्रबंधन को लेकर सीएम ने असंतोष जताया है. उन्होंने सीनियर डॉक्टरों के राउंड नहीं लेने, मरीजों और तीमारदारों के साथ ठीक व्यवहार नहीं करने पर मेडिकल कॉलेज प्राचार्य को फटकार लगाई है. जिलाधिकारी ने देर रात प्राचार्य प्रो आरबी कमल को नोटिस दी है. 24 घंटे में स्थिति सुधारने को बोला है.

मुख्यमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से अफसरों से चर्चा कर रहे थे. उन्होंने मौतों को लेकर अफसरों पर तल्खी जाहिर की. दरअसल मुख्यमंत्री को स्रोतों से यह जानकारी मिल रही है कि कोविड मरीजों की देखरेख में ढिलाई हो रही है. जूनियर डॉक्टरों के सहारे उपचार चल रहा है. कोविड मरीजों को नहीं देख रहे हैं. मौतों का ब्योरा पोर्टल पर देर से दर्ज हो रहा है. इसे लेकर सीएम ने नाराजगी जताई है. उसी कड़ी में जिलाधिकारी आलोक तिवारी ने रात नोटिस जारी करके सभी बिंदुओं पर मेडिकल कॉलेज का ध्यान दिलाया है.

एक दर्जन डॉक्टरों पर कार्रवाई की तैयारी 
कानपुर जिलाधिकारी से नोटिस मिलने के बाद मेडिकल कॉलेज प्रशासन के ऑफिसर हरकत में आए. प्राचार्य प्रो आरबी कमल ने एक दर्जन डॉक्टरों और कर्मचारियों को डाटा फीडिंग में ढिलाई के मुद्दे में नोटिस दी है. प्राचार्य के अनुसार कि डीएम के नोटिस के संज्ञान में उत्तरदायी डॉक्टरों और कर्मचारियों से स्पष्टीकरण मांगा गया है. अब दो डॉक्टर और दो कर्मचारी डाटा अपडेट करने के लिए 24 घंटे तैनात किए गए हैं.


ऑस्ट्रेलिया के जंगलों से आई इस भेड़ ने सोशल मीडिया पर मचा दी धूम       दो साल की मेहनत के बाद बना डाली लकड़ी की रॉयल एनफ़ील्ड बुलेट       OMG! शराब पीते ही लोग क्यों बोलने लग जाते हैं अंग्रेजी?       बिहार का ये किसान उगा रहा है दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, कीमत जानकर हैरान रह जाएंगे आप       बॉयफ्रेंड संग होटल में गई थी महिला, अचानक आ गया पति, फिर हुआ कुछ ऐसा       पति की मृत्यु के बाद महिला ने दो बेटों के साथ की खुदकुशी       कामयाबी: सीमा ने टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया       आईपीएल 2021: बाकी मैचों की मेजबानी के लिए श्रीलंका ने आगे बढ़ाए कदम, कहा...       आज नहीं बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए कितनी हैं कीमतें       देश में लगातार तीसरे दिन कोविड-19 के 4 लाख से अधिक नए केस       UP: गांवों में भी जमकर टूटा कोविड-19 का कहर       मायावती ने कहा कि मजदूरों के पलायन के मामले पर नाटक कर रहे हैं सीएम Kejriwal       जीत के बाद ममता का पीएम Modi पर निशाना, कहा...       90 फीट गहरे बोरवेल में गिरा 4 साल का मासूम       कोरोना संक्रमण से ठीक हुए मरीजों में मिली नई बीमारी       रोकना संभव, देश के शीर्ष वैज्ञानिक ने बताई बड़ी बात       कोरोना संकट में सेना के रिटायर डॉक्टरों की सराहनीय पहल       भारत में कोरोना का कहर, इन राज्यों में सबसे ज्यादा केस       कोरोना से लड़ाई में साथ आए UK में रहने वाले भारतीय       स्वामी ने PMO पर लगाए गंभीर आरोप, लंदन में क्वारंटाइन किए गए हैं विदेश मंत्री जयशंकर