नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के शिलान्यास में सीएम योगी बोले...

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के शिलान्यास में सीएम योगी बोले...

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को गौतमबुद्धनगर में देश को बड़ा ही नायाब तोहफा दिया। इस दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत करने के साथ जनता को संबोधित किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपना संबोधन शुरू करने से पहले भारत माता के नारे लगवाए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता हैं। जेवर की इस धरती पर मैं उनका हृदय से स्वागत करता हूं। मेरा सौभाग्य की शिलान्यास में प्रधानमंत्री का स्वागत कर रहा हूं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के हर नागरिक ने 2014 के बाद भारत के बदलते स्वरूप को देखा है। प्रधानमंत्री मोदी का जेवर में आगमन पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए गौरव की बात है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यहां के किसानों ने गन्ने की मिठास बढ़ाने का काम किया था। इसी बीच कुछ लोगों ने गन्ने की मिठास को काफी कड़वा करने का प्रयास किया था। यहां के किसानों ने कभी गन्ने की मिठास बढ़ाने का काम किया था, लेकिन कुछ लोगों ने गन्ने की मिठास को कड़वाहट में बदल दिया था। ये वही लोग थे जो आज जिन्ना के अनुयायी बने हुए हैं, जिन्हें यहां की जनता सबक सिखाने को तैयार है। भारत के नागरिकों ने एक बदलते हुए भारत को देखा है। 'एक भारत, श्रेष्ठ भारत' को बनते देखा है।

प्रधानमंत्री ने देश में कल्याणकारी योजनाएं हर नागरिक तक पहुंचाने का काम किया। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट के लिए जमीन देने वाले किसानों का अभिनंदन करता हूं। मैं उन 700 किसानों का भी धन्यवाद दूंगा, जिन्होंने बिना किसी दबाव के खुद ही लखनऊ आकर एयरपोर्ट के लिए अपनी जमीन दी थी। यह बदले हुए प्रदेश की तस्वीर है। उन्होंने कहा कि अभी उत्तर प्रदेश में नौ एयरपोर्ट हैं आज 10वां बनने जा रहा है। अब तो प्रदेश में कई अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछले साढ़े चार वर्ष में केवल गौतमबुद्धनगर में ही 1,067 करोड़ से काम हुए हैं। आने वाले समय में फिल्मसिटी, लाजिस्टिक पार्क, सहित तमाम योजनाएं आएंगी। अब तो यहां के गन्ने की मिठास अंतरराष्ट्रीय उड़ान भरेगी। पश्चिमी उत्तर प्रदेश को अग्रिम बधाई। जय श्री राम। 


Makar Sankranti 2022: बाजारों में पंजाबी चिक्की, रामदाना समेत इन चीजों की बढ़ी डिमांड

Makar Sankranti 2022: बाजारों में पंजाबी चिक्की, रामदाना समेत इन चीजों की बढ़ी डिमांड

मकर संक्रांति पर्व को लेकर थोक और फुटकर बाजारों में ग्राहकों की रौनक रही। गजक, तिल के लड्डू, पंजाबी चिक्की, रामदाना समेत गुड़ और शक्कर के बने उत्पादों की अच्छी बिक्री हुई।

नया चावल और उड़द-मूंग की दाल भी खूब बिकी। हालांकि, बाजार में महंगाई की मार भी दिखी। सोशल डिस्टेंसिंग धड़ाम रही, तमाम ग्राहक मास्क तक नहीं लगाए थे। 

कानपुर नमकीन, बेकरी, गजक, पेठा एसोसिएशन के अध्यक्ष निर्मल त्रिपाठी ने बताया कि पिछले साल की तुलना में गुड़ और शक्कर के दाम बढ़े हैं। पिछले साल की तुलना में करीब 10-15 फीसदी दाम तेज हैं। गुड़ की गजक 240 रुपये किलो बिकी। गुड़ रोल और पंजाबी चिक्की का भाव 260 रुपये किलो रहा।

काले तिल का लड्डू 280 और सफेद तिल का लड्डू 260 रुपये किलो में बिका। बाजार में ग्राहकों की पसंद को देखते हुए चॉकलेट, खोवा, मेवा गजक भी हैं। इसके दाम अलग-अलग क्वालिटी के अनुसार 400 से 600 रुपये किलो तक है। महामंत्री शंकर लाल मतानी ने बताया कि बाजार में अच्छी संख्या में ग्राहक थे।

दोनों प्रकार के तिल के लड्डू, रामदाना, लइया की भी अच्छी डिमांड देखने को मिली। चावल और दाल कारोबारी सचिन त्रिवेदी ने बताया कि खिचड़ी में नया चावल ही इस्तेमाल में आता है। इसके चलते चावल और दालों की अच्छी बिक्री हुई।