उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटे में 303 लोगों ने दम तोड़ा, 30,317 नए संक्रमित मिले

उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटे में 303 लोगों ने दम तोड़ा, 30,317 नए संक्रमित मिले

उत्तर प्रदेश में कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज, मेरठ, गोरखपुर व बरेली में कोरोना पॉजिटिव मरीज सबसे अधिक हैं। इन शहरों की वजह से कोरोना संक्रमण की स्थिति चुनौतीपूर्ण बनी हुई है। राज्य में पिछले 24 घंटों में प्रदेश में कोरोना के 30,317 नए कोरोना के मामले आए हैं, जबकि इस दौरान 38,826 लोग डिस्चार्ज हुए हैं। यानि प्रदेश में कोरोना संक्रमितों के ठीक होने की संख्या में इजाफा हुआ। नए पॉजिटिव केसों में भी पहले की तुलना में सुधार आया है। वहीं पिछले 24 घंटे में 303 लोगों की कोरोना से मौत हो गई।

यूपी की राजधानी लखनऊ में सर्वाधिक 3,125 संक्रमित मरीज मिले हैं। यदि प्रदेश में पिछले 15 दिनों के आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या करीब ढाई गुना पहुंच गई है। 15 अप्रैल को प्रदेश में कोरोना संक्रमित 1,29,848 मरीज थे आज इनकी संख्या बढ़कर 3,01,833 हो गई है। यानी प्रदेश में 1.72 लाख मरीज केवल 15 दिनों में बढ़ गए हैं। मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। लखनऊ में सबसे ज्यादा 41,045 रोगी हैं।

उत्तर प्रदेश में अब कोरोना वायरस के कुल एक्टिव केसों की संख्या 3 लाख 1 हजार 83 हो गई है। कुल संक्रमित मरीजों में कानपुर में 17006, वाराणसी में 14971, प्रयागराज में 12756, मेरठ में 12510, बरेली में 9533 व गोरखपुर में 9657 संक्रमित मरीज हैं। गौतमबुद्धनगर में 7991 संक्रमित मरीजों की संख्या है। हालांकि कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में कमी व ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी ने राहत जरूर दी है।


अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 2 लाख 66 हजार 326 सैंपल की जांच हुई। कुल जांचों में 1 लाख 9 हजार जांचें आरटीपीसीआर से हुई हैं। अब तक प्रदेश में 4 करोड़ 10 लाख 64 हजार 661 टेस्ट किए जा चुके हैं।

उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि शनिवार से प्रदेश में 18-44 वर्ष के लोगों का वैक्सीनेशन भी शुरू हो गया है। प्रदेश में अब तक 1,02,64,986 लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है। इसमें से 23,22,998 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में रेमडेसिविर की उपलब्धता को बढ़ाया गया है। पहले 20,000 डोज प्रतिदिन मिलते थे, कल से यह संख्या 50,000 कर दी जाएगी। उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने बताया कि ऑक्सीजन की उपलब्धता लगातार बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। शुक्रवार को प्रदेश में 631 मीट्रिक टन ऑक्सीजन प्राप्त हुई।


कोविड संक्रमण के सर्वाधिक नए मामलों वाले जिले

लखनऊ : 3125
कानपुर नगर : 1514
वाराणसी : 1497
गौतमबुद्धनगर : 1470
प्रयागराज : 1274
मेरठ : 1236
गाजियाबाद :1204
गोरखपुर : 1070
बरेली : 829
झांसी : 831


इलाज में ढिलाई पर सीएम योगी बहुत नाराज, कई डॉक्टरों पर कार्रवाई की तैयारी

इलाज में ढिलाई पर सीएम योगी बहुत नाराज, कई डॉक्टरों पर कार्रवाई की तैयारी

कानपुर मेडिकल कॉलेज में उपचार प्रबंधन को लेकर सीएम ने असंतोष जताया है. उन्होंने सीनियर डॉक्टरों के राउंड नहीं लेने, मरीजों और तीमारदारों के साथ ठीक व्यवहार नहीं करने पर मेडिकल कॉलेज प्राचार्य को फटकार लगाई है. जिलाधिकारी ने देर रात प्राचार्य प्रो आरबी कमल को नोटिस दी है. 24 घंटे में स्थिति सुधारने को बोला है.

मुख्यमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से अफसरों से चर्चा कर रहे थे. उन्होंने मौतों को लेकर अफसरों पर तल्खी जाहिर की. दरअसल मुख्यमंत्री को स्रोतों से यह जानकारी मिल रही है कि कोविड मरीजों की देखरेख में ढिलाई हो रही है. जूनियर डॉक्टरों के सहारे उपचार चल रहा है. कोविड मरीजों को नहीं देख रहे हैं. मौतों का ब्योरा पोर्टल पर देर से दर्ज हो रहा है. इसे लेकर सीएम ने नाराजगी जताई है. उसी कड़ी में जिलाधिकारी आलोक तिवारी ने रात नोटिस जारी करके सभी बिंदुओं पर मेडिकल कॉलेज का ध्यान दिलाया है.

एक दर्जन डॉक्टरों पर कार्रवाई की तैयारी 
कानपुर जिलाधिकारी से नोटिस मिलने के बाद मेडिकल कॉलेज प्रशासन के ऑफिसर हरकत में आए. प्राचार्य प्रो आरबी कमल ने एक दर्जन डॉक्टरों और कर्मचारियों को डाटा फीडिंग में ढिलाई के मुद्दे में नोटिस दी है. प्राचार्य के अनुसार कि डीएम के नोटिस के संज्ञान में उत्तरदायी डॉक्टरों और कर्मचारियों से स्पष्टीकरण मांगा गया है. अब दो डॉक्टर और दो कर्मचारी डाटा अपडेट करने के लिए 24 घंटे तैनात किए गए हैं.


ऑस्ट्रेलिया के जंगलों से आई इस भेड़ ने सोशल मीडिया पर मचा दी धूम       दो साल की मेहनत के बाद बना डाली लकड़ी की रॉयल एनफ़ील्ड बुलेट       OMG! शराब पीते ही लोग क्यों बोलने लग जाते हैं अंग्रेजी?       बिहार का ये किसान उगा रहा है दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, कीमत जानकर हैरान रह जाएंगे आप       बॉयफ्रेंड संग होटल में गई थी महिला, अचानक आ गया पति, फिर हुआ कुछ ऐसा       पति की मृत्यु के बाद महिला ने दो बेटों के साथ की खुदकुशी       कामयाबी: सीमा ने टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया       आईपीएल 2021: बाकी मैचों की मेजबानी के लिए श्रीलंका ने आगे बढ़ाए कदम, कहा...       आज नहीं बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए कितनी हैं कीमतें       देश में लगातार तीसरे दिन कोविड-19 के 4 लाख से अधिक नए केस       UP: गांवों में भी जमकर टूटा कोविड-19 का कहर       मायावती ने कहा कि मजदूरों के पलायन के मामले पर नाटक कर रहे हैं सीएम Kejriwal       जीत के बाद ममता का पीएम Modi पर निशाना, कहा...       90 फीट गहरे बोरवेल में गिरा 4 साल का मासूम       कोरोना संक्रमण से ठीक हुए मरीजों में मिली नई बीमारी       रोकना संभव, देश के शीर्ष वैज्ञानिक ने बताई बड़ी बात       कोरोना संकट में सेना के रिटायर डॉक्टरों की सराहनीय पहल       भारत में कोरोना का कहर, इन राज्यों में सबसे ज्यादा केस       कोरोना से लड़ाई में साथ आए UK में रहने वाले भारतीय       स्वामी ने PMO पर लगाए गंभीर आरोप, लंदन में क्वारंटाइन किए गए हैं विदेश मंत्री जयशंकर