आईएसएसएफ ने जारी की अप्रैल की नयी वर्ल्ड रैंकिंग, हिंदुस्तान के 9 खिलाड़ी टॉप-10 में

आईएसएसएफ ने जारी की अप्रैल की नयी वर्ल्ड रैंकिंग, हिंदुस्तान के 9 खिलाड़ी टॉप-10 में

भारत के निशानेबाज पिछले कुछ वर्षों में लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. पहले टोक्यो ओलिंपिक के लिए 15 कोटा दिलाए. अब आईएसएसएफ रैंकिंग में भी सर्वश्रेष्ठ साबित हो रहे हैं. 

शूटिंग की वर्ल्ड बॉडी इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन ने अप्रैल की नयी वर्ल्ड रैंकिंग जारी की. इसके 12 इवेंट में से 5 में हिंदुस्तान के 9 खिलाड़ी टॉप-10 में शामिल हैं. 10 मीटर एयर राइफल की दोनों कैटेगरी में टॉप पर भारतीय निशानेबाज हैं. पुरुष कैटेगरी में दिव्यांश सिंह पंवार व महिला कैटेगरी में एलावेनिल वलारिवान पहले नंबर पर हैं. 18 वर्ष के दिव्यांश के 866 पॉइंट हैं. उन्होंने रैंकिंग में एक जगह का सुधार किया है.

वहीं, 20 वर्ष की एलावेनिल के 1323 पॉइंट हैं व वे पहले नंबर पर बनी हुई हैं. दिव्यांश ओलिंपिक कोटा दिला चुके हैं. हिंदुस्तान की 5 महिला खिलाड़ी भिन्न-भिन्न इवेंट के टॉप-10 में हैं. इसमें से तीन सिर्फ 10 मी एयर राइफल व दो 10 मी एयर पिस्टल में हैं.

मनु व यशस्वनी की रैंकिंग में सुधार
मनु भाकर व यशस्वनी की रैंकिंग में एक-एक जगह का सुधार हुआ है. मनु तीसरे से दूसरे व यशस्वनी पांचवें से चौथे नंबर पर आ गई हैं. मनु ने पिछले वर्ष मई में म्यूनिख वर्ल्ड कप में 10 मी एयर पिस्टल में चौथे जगह पर रहकर ओलिंपिक कोटा हासिल किया था. यशस्वनी ने रियो वर्ल्ड कप 2019 में गोल्ड जीतकर ओलिंपिक कोटा दिलाया.