टीम इंडिया ने पूरा किया 14 दिन का पृथकवास

टीम इंडिया ने पूरा किया 14 दिन का पृथकवास

सिडनी। भारतीय क्रिकेट टीम शहर के बाहरी हिस्सा में 14 दिन का पृथकवास पूरा करने के बाद गुरुवार को यहां नए होटल में जैविक रूप से सुरक्षित माहौल का हिस्सा बन गई। भारत के बहुप्रतीक्षित आस्ट्रेलिया दौरे की शुरुआत शुक्रवार को सिडनी क्रिकेट मैदान पर पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबले के साथ होगी। कोरोना वायरस महामारी के कारण इस मुकाबले के लिए सीमित संख्या में दर्शक मौजूद रहेंगे। मेहमान टीम के खिलाड़ी और सहयोगी स्टाफ पृथकवास के दौरान सिडनी ओलंपिक पार्क में ‘पुलमैन’ में रुका था जहां वे सिर्फ मैदान पर ट्रेनिंग के दौरान मिल पाते थे। साथ ही खिलाड़ियों को एक-दूसरे के पीछे बैठने की इजाजत नहीं थी और खिलाड़ियों की आवाजाही के लिए कई बसों का इस्तेमाल होता था।

दो हफ्ते का पृथकवास पूरा करने के बाद भारतीय टीम होटल इंटर कॉन्टिनेंटल में चली गई है जहां टीम आस्ट्रेलिया के अपने पिछले दौरों के दौरान रुका करती थी। जैविक रूप से सुरक्षित माहौल का हिस्सा बनने के बाद खिलाड़ी को थोड़ी स्वतंत्रता होगी जहां वे कम से कम नियंत्रित माहौल में एक दूसरे से मिल सकते हैं और साथ खाना खा सकते हैं। यह कहना गलत नहीं होगा कि यूएई में इंडियन प्रीमियर लीग में खेलने के दौरान लगभग तीन महीने जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में रहने के बाद सीधे यहां पहुंचे खिलाड़ियों के लिए 14 दिन का पृथकवास चुनौतीपूर्ण था। भारत के सीमित ओवरों के कप्तान लोकेश राहुल ने स्वीकार किया कि जब वह टीम के अपने साथियों के साथ ट्रेनिंग के लिए एक साथ आते हैं तो काफी बेहतर महसूस करते हैं।

राहुल ने कहा, ‘‘कमरे में अकेले रहना चुनौती है। जब आप अभ्यास करते हो, टीम के अपने साथियों से मिलते हो, यह दिन का सर्वश्रेष्ठ समय है। आप एक साथ मजा करते हो। असली चुनौती तब होती है जब आप होटल में वापस आते हो और अकेले होते हो।’’ भारतीय टीम पूर्ण दौरे के लिए आस्ट्रेलिया आई है जहां उसे तीन एकदिवसयी अंतरराष्ट्रीय, इतने ही टी20 अंतरराष्ट्रीय और चार टेस्ट मैच खेलने हैं। दौरे की शुरुआत शुक्रवार को पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबले के साथ होगी जबकि टेस्ट श्रृंखला एडीलेड में 17 दिसंबर को शुरू होगी।


IPL की वजह से हुआ बदलाव, ICC ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल किया स्थगित

IPL की वजह से हुआ बदलाव, ICC ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल किया स्थगित

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) द्वारा आयोजित टेस्ट चैंपियनशिप के पहले फाइनल मुकाबले की तारीखों में बदलाव किया गया है। 10 जून से खेले जाने वाले इस मुकाबले को स्थगित कर आगे बढ़ाने का फैसला किया गया है। आइसीसी ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी है कि टूर्नामेंट का पहला फाइनल मुकाबला अब इंग्लैंड के लॉड्स क्रिकेट ग्राउंड पर निर्धारित तारीख के एक हफ्ते बाद शुरू होगा।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के टी20 टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियर लीग का आयोजन इसी साल अप्रैल से जून के बीच किया जाना है। अब तक इसके आयोजन की तारीखों की घोषणा नहीं की गई है लेकिन आइसीसी को इस बात का अनुमान है कि शायद टूर्नामेंट के फाइनल की तारीख वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से टकरा सकती है। भारतीय टीम टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल का हिस्सा हो सकती है और क्वारंटाइन की अवधि को लेकर कोई परेशानी ना हो इसे ध्यान में रखते हुए आइसीसी ने फाइनल के आयोजन की तारीख आगे बढ़ाने का फैसला लिया है।

पहले फाइनल मुकाबला 10 से 14 जून के बीच खेला जाना था जिसे अब एक हफ्ता आगे बढ़ाने का फैसला लिया गया है। यह मुकाबला अब 18 से 22 जून के बीच खेला जाएगा। टेस्ट चैपियनशिप के पहले फाइनल मुकाबले को इंग्लैड के लॉड्स क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाना है।

इस वक्त वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में भारत और न्यूजीलैंड की टीमें पहले और दूसरे स्थान पर बनी हुई है। विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम 5 सीरीज खेलने के बाद 430 अंकों पर है जबकि न्यूजीलैंड ने इतने ही सीरीज खेलकर 420 अंक हासिल किए हैं। भारत को इंग्लैंड के साथ घर पर चार मैचों की टेस्ट सीरीज में खेलना है। वहीं तीसरे नंबर पर काबिज ऑस्ट्रेलिया की टीम साउथ अफ्रीका के साथ खेलेगी।


Share Market Tips: बजट से पहले भी बाजार में आ सकती है अच्छी खासी गिरावट       इंग्लैंड ने भारत को छोड़ा पीछे, टेस्ट सीरीज में श्रीलंका का क्लीन स्वीप कर बनाया ये रिकॉर्ड       IPL की वजह से हुआ बदलाव, ICC ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल किया स्थगित       भारतीय स्पिनर का खुलासा, ऑस्ट्रेलिया दौरे पर हुआ भेदभाव, नहीं थी उनके साथ लिस्ट में जाने की अनुमति       गणतंत्र दिवस के मौक़े पर आयी फ़िल्मों ने जब बॉक्स ऑफ़िस पर भी मचाया धमाल       इस एक्टर की दुल्हनियां बनी नताशा दलाल, अब इस दिन होगा वरुण नताशा का ग्रैंड रिसेप्शन       Republic Day 2021: देशभक्ति से जुड़े ये गाने आपकी भी आंखें कर देंगे नम       शादी के बाद वरुण धवन ने शेयर कीं अपनी हल्दी सेरेमनी की फोटोज़, देखें एक्टर का कूल अंदाज़       Republic Day पर लौट रही है विक्की कौशल की 'उरी- द सर्जिकल स्ट्राइक', सिनेमाघरों में फिर गूंजेगा Hows The Josh       Sharmila Tagore ने 55 साल पहले करवाया था बिकिनी में फोटोशूट, अब एक्ट्रेस ने कहा...       Bigg Boss 14: अभिनव के प्यार में राखी ने पार की 'पागलपन' की हद       Bigg Boss 14 में आ सकती हैं राहुल वैद्य की गर्लफ्रैंड दिशा परमार और राखी सावंत के पति रितेश       इस गणतंत्र दिवस पर देख सकते हैं ये 7 वेब सीरीज़, देशभक्ति के जज़्बे से भर जाएगा दिल       इंतज़ार ख़त्म! आ गयी एसएस राजामौली की बाहुबली फ़िल्म RRR की रिलीज़ डेट, जानें       इस एक्टर ने वरुण धवन को शादी की दी इस खास अंदाज में बधाई       Sonu Nigam ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ से की मुलाकात, कही...       कन्नड़ एक्ट्रेस जयश्री की संदिग्ध हालत में मौत, डिप्रेशन का थीं शिकार       Ram Gopal Varma ने फिर दिया बड़ा बयान, इस वजह से खुद पर मानते हैं अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का एहसान       कोरोना वायरस के प्रसार पर घिरी जापान की सुगा सरकार, जनमत सर्वेक्षण के बाद विपक्ष ने घेरा       ताबिज से कोरोना को भगाने वाले मेक्सिको के राष्‍ट्रपति मैनुअल कोविड-19 से संक्रमित