इंग्लैंड के विरूद्ध चौथे टेस्ट में साउथ अफ्रीका को झेलनी पड़ी करारी पराजय, पढे खबर

इंग्लैंड के विरूद्ध चौथे टेस्ट में साउथ अफ्रीका को झेलनी पड़ी करारी पराजय, पढे खबर

इंग्लैंड के विरूद्ध चौथे टेस्ट में सोमवार को साउथ अफ्रीका को करारी पराजय झेलनी पड़ी। खेल के चौथे दिन साउथ अफ्रीकी टीम 274 रनों पर सिमट गई व 191 रनों से चौथा टेस्ट मैच पराजय गई।

इस पराजय के साथ ही साउथ अफ्रीकी (South Africa) टीम ने टेस्ट सीरीज भी 1-3 से गंवा दी। वैसे इस पराजय के बाद साउथ अफ्रीकी टीम को व कड़ी सजा मिली। दरअसल साउथ अफ्रीकी टीम को धीमी ओवरगति के लिए आईसीसी ने दो बड़ी सजा सुनाई।


साउथ अफ्रीकी टीम पर जुर्माना
धीमे ओवर रेट के लिए साउथ अफ्रीका (South Africa) की पूरी टीम की 60 प्रतिशत मैच फीस आईसीसी ने काट ली है। इसके अतिरिक्त साउथ अफ्रीका की टीम के आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के अंक भी काट लिए गए हैं। साउथ अफ्रीका के कैप्टन फाफ डुप्लेसी की टीम तय समय में तीन ओवर कम फेंक पाई। जिसके बाद अंपायर ब्रूस ऑक्सनफोर्ड, जोएल विलसन, तीसरे अंपायर रॉड टकर व चौथे अंपायर अलाहदीन पालेकर ने साउथ अफ्रीकी टीम के विरूद्ध धीमी ओवर गति की शिकायत की। साउथ अफ्रीका के कैप्टन डुप्लेसी ने इस आरोप को स्वीकार कर लिया व इसके बाद साउथ अफ्रीकी टीम पर जुर्माना लगाया गया।


चौथे दिन चित हुआ साउथ अफ्रीका
मैच की बात करें तो रासी वैन भय दुसां की 98 रन की संघर्षपूर्ण पारी भी साउथ अफ्रीका को इंग्लैंड के विरूद्ध चौथे टेस्ट मैच की चौथी पारी में सोमवार को जोहानिसबर्ग में पराजय से नहीं बचा सकी। जीत के लिए मिले 466 रन का लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम 274 रन पर आउट हो गयी। इंग्लैंड ने इस मैच को 191 रन से जीत कर श्रृंखला 3-1 से अपने नाम किया। इंग्लैंड के पहली पारी में 400 रन के जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 183 रन बनाया था। इंग्लैंड की दूसरी पारी 248 रन पर सिमटी थी। चौथी पारी में जीत के लिए रिकार्ड 466 रन का लक्ष्य का पीछा करते हुए डुसेन ने कैप्टन फाफ डुप्लेसी (35) के साथ 30 ओवर से अधिक की साझेदारी में तीसरे विकेट के लिए 92 रन जोड़े।


बेन स्टोक्स (47 रन पर दो विकेट) ने डुप्लेसी को बोल्ड कर इस साझेदारी को तोड़ा जबकि अगले ओवर में मैन ऑफ द मैच मार्क वुड ने दुसां को पवेलियन का रास्ता दखाया. डुसेन दो रन से अपना पहला शतक बनाने से चूक गये लेकिन उन्होंने 138 गेंद की पारी में 15 चौके व दो छक्के लगाये। पहली पारी में पांच विकेट लेने वाले मैन आफ द मैच वुड ने दूसरी पारी में 54 रन देकर चार विकेट लिये। दो ओवर में दो विकेट गंवाने के बाद लय में चल रहे क्विंटन डि काक (39) व तेंबा बावुमा (27) अच्छी आरंभ को बड़ी पारी में नहीं बदल सके। दोनों की पांचवें विकेट के लिए 48 रन की साझेदारी को ब्राड (26 रन पर दो विकेट) ने बावुमो को आउट कर तोड़ा।

आखिरी टेस्ट खेल रहे वर्नोन फिलैंडर ने क्रीज पर उतरते हुए दो शानदार चौके लगाये लेकिन 11 गेंद में उनकी 10 रन की पारी को वुड ने विकेटकीपर बटलर के हाथों कैच कराकर समाप्त किया। दक्षिण अफ्रीका ने आखिरी छह विकेट 10 ओवर के अंदर गंवा दिया। इंग्लैंड के लिए दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर टेस्ट सीरीज में यह लगातार दूसरी सफलता है। इससे पहले 2015-16 में एलिएस्टर कुक की कप्तानी इंग्लैंड ने श्रृंखला 2-1 से अपने नाम किया था।