ISL का आज से आगाज:कोरोनाकाल में देश में होने वाला यह पहला मेजर स्पोर्टिंग इवेंट

ISL का आज से आगाज:कोरोनाकाल में देश में होने वाला यह पहला मेजर स्पोर्टिंग इवेंट

भारत के सबसे बड़े फुटबॉल टूर्नामेंट इंडियन सुपर लीग के 7वें सीजन का आज से आगाज हो रहा है। कोरोना काल में यह भारत में आयोजित हो रहा पहला मेजर स्पोर्टिंग इवेंट है। ये टूर्नामेंट बिना दर्शकों के और गोवा के 3 स्टेडियम में आयोजित किया जा रहा है। इस साल ईस्ट बंगाल के लीग से जुड़ने के बाद 11 टीमें ट्रॉफी के लिए भिड़ेंगी।

115 मैच के बाद मिलेगा नया चैम्पियन

पहला मुकाबला डिफेंडिंग चैंपियन ATK मोहन बागान और केरला ब्लास्टर्स के बीच खेला जाएगा। 115 मैच के बाद अगले साल मार्च में लीग का नया चैंपियन मिलेगा।

ATK और मोहन बागान मिलकर बना ATK मोहन बागान

डिफेंडिंग चैम्पियन एटलेटिको डि कोलकाता ने जुलाई में आई-लीग की टीम मोहन बागान के साथ मिल गया था। इसके बाद टीम का नाम एटलेटिको डि कोलकाता मोहन बागान (ATK मोहन बागान) हो गया है। वहीं, गोवा लीग विनर्स शील्ड के डिफेंडिंग विनर्स हैं।

गोवा स्पोर्ट्स अथॉरिटी के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर वीवीएम प्रभु देसाई ने बताया, ‘कोविड-19 के मद्देनजर ISL ने गोवा को चुना, यह गोवा सरकार के लिए गर्व की बात है। हम टूर्नामेंट के सफल आयोजन के लिए प्रतिबद्ध हैं।’

पिछले सीजन (2019-20) से अलग क्या है :

  • हर क्लब को कम से कम 5 और ज्यादा से ज्यादा 7 विदेशी खिलाड़ियों को साइन करने का ऑप्शन होगा। इन विदेशी खिलाड़ियों में कम से कम एक खिलाड़ी एशियन फुटबॉल कन्फेडरेशन के देशों से होना चाहिए। ये नियम पिछले सीजन में नहीं था।
  • पिछले साल की अपेक्षा इस साल स्कवाड में 35 खिलाड़ियों को शामिल किया जा सकता है।
  • सब्सटिट्यूट के मामले में भी ISL ने नया नियम बनाया है। अब 3 की जगह 5 सब्सटिट्यूट किए जा सकेंगे।
  • कोविड-19 के कारण सभी मैच गोवा के तीन वेन्यू पर बायो-बबल में होंगे। दर्शकों को एंट्री नहीं होगी। इस साल ISL गोवा के 3 स्टेडियम में खेला जाएगा। ये स्टेडियम हैं मडगांव का फातोर्दा स्टेडियम, बैम्बोलिम का जीएमसी एथलेटिक स्टेडियम और वास्को ड गामा का तिलक मैदान स्टेडियम
  • मैच में फैंस की एंट्री बैन है। इसलिए फैन वॉल बनाई जाएंगी।
  • इस साल 27 सितंबर को ईस्ट बंगाल की टीम ने लीग में एंट्री मारी। लीग में शामिल होने वाली यह 11वीं टीम है।
  • सीजन का सबसे बड़ा मुकाबला 27 नवंबर को खेला जाएगा। ATK मोहन बागान और ईस्ट बंगाल के मुकाबले के बीच 100 साल से ज्यादा पुरानी राइवलरी है।
  • कोराेना काल में खिलाड़ियों के स्वास्थ्य पर नजर रखने के लिए एक एप बनाया गया है, जिसमें सभी को रोजाना अपने स्वास्थ्य संबंधी जानकारी देनी होगी।

नाराज चैनल सेवन ने कहा, बीसीसीआई से डरता है क्रिकेट आस्ट्रेलिया

नाराज चैनल सेवन ने कहा, बीसीसीआई से डरता है क्रिकेट आस्ट्रेलिया

मेलबर्न। क्रिकेट आस्ट्रेलिया और चैनल सेवन के बीच विवाद बढता ही जा रहा है और अब प्रसारक ने दोनों बोर्ड के बीच संवाद की जानकारी मांगते हुए अदालत की शरण ली है । इसने यह भी कहा कि सीए भारतीय क्रिकेट बोर्ड से ‘डरा हुआ ’ है ।

‘सिडनी मार्निंग हेराल्ड ’ के अनुसार चैनल ने अदालत में हलफनामा दायर करने की पुष्टि की है। चैनल ने कहा है कि सीए ने बीसीसीआई के हितों के अनुरूप श्रृंखला के कार्यक्रम में बदलाव करके प्रसारण अनुबंध का उल्लंघन किया है

सेवन वेस्ट मीडिया के मुख्य कार्यकारी जेम्स वारबर्टन ने कहा कि क्रिकेट आस्ट्रेलिया को भारत के खिलाफ वनडे और टी20 मैचों की बजाय दिन रात के टेस्ट के साथ श्रृंखला का आगाज करना था जो अब एडीलेड में 17 दिसंबर से खेला जायेगा ।

उन्होंने कहा ,‘‘ यह शर्मनाक है कि क्रिकेट आस्ट्रेलिया बतौर प्रसारक हमारा सम्मान नहीं करता और बीसीसीआई के आगे भीगी बिल्ली बना हुआ है। वह बीसीसीआई से डरता है ।’’

चैनल का कहना है कि सीए के आला अधिकारी बीसीसीआई और दूसरे घरेलू प्रसारण साझेदार फा्क्सटेल की मर्जी से चल रहे हैं ।

चैनल ने कहा कि वह दौरे के कार्यक्रम को अंतिम रूप देने के संदर्भ में सीए, बीसीसीआई, फॉक्स्टेल और प्रदेश सरकारों के अधिकारियों के बीच हुए ईमेल देखना चाहता है ।


हिंद महासागर में चीन को घेरने के लिए नौसेना की खास तैयारी, एयरक्राफ्ट-ड्रोन्स से रखी जा रही नजर       किसान आंदोलन जारी है, पर इन मांगों के लिए तैयार हो गई सरकार, कृषि मंत्री बोले- अगली बैठक में समाधान की उम्मीद       महाशय धर्मपाल का अजमेर से रहा नाता, निधन पर अजमेर गमगीन       दागी नेताओं पर आजीवन प्रतिबंध के हक में नहीं केंद्र सरकार, सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल कर स्पष्ट किया रुख       बढ़ेगी चीन की टेंशन, ब्रह्मपुत्र नदी पर सबसे लंबे पुल बनाएगा भारत, जुड़ जाएंगे वियतनाम और भूटान       NEP 2020: नई शिक्षा नीति में आरक्षण खत्म होने के सवाल का शिक्षा मंत्री ने दिए ये जवाब...       Sidharth Shukla In Broken But Beautiful season 3: सिद्धार्थ शुक्ला और सोनिया राठी जल्द 'ब्रोकन बट ब्यूटीफुल 3' में आएंगे नजर, देखें टीजर       स्वाति मालीवाल ने कंगना रनौत को कहा, दिनभर ट्वीटर पर गंदगी फैलाकर खुद को शेरनी समझ रही       HCL की रोशनी नडार हैं देश की सबसे धनवान महिला, बॉयोकॉन की किरण मजूमदार शॉ दूसरे नंबर पर, जानें और कौन-कौन है इस लिस्ट में शुमार       Sushant Singh Rajput Death: सुशांत की मौत के छह महीने बाद भावुक हुए शेखर सुमन, बोले- एक दिन चमत्‍कार होगा       सुप्रीम कोर्ट बोला, मास्क नहीं लगाना दूसरों के मौलिक अधिकारों का हनन, कड़ाई से लागू हों नियम       किसान आंदोलन खत्म होने के बढ़े आसार, सरकार ने दिए समाधान निकालने के संकेत       सचिन का रिकॉर्ड तोड़कर सबसे तेजी से 12000 रन बनाने वाले बैट्समैन बने कोहली       नाराज चैनल सेवन ने कहा, बीसीसीआई से डरता है क्रिकेट आस्ट्रेलिया       अल्ट्राटेक 1.28 करोड़ टन क्षमता बढ़ाने पर करेगी 5,477 करोड़ रुपये का निवेश       आरबीआई ने एचडीएफसी बैंक को डिजिटल गतिविधियों और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से रोका       आंदोलनकारी किसानों को बिजली इंजीनियरों ने दिया समर्थन       उप्र और उत्तराखंड के जबरन धर्मपरिवर्तन कानूनों को चुनौती देते हुये सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिकायें       अपराधी गिरोह कोविड-19 का नकली टीका बेच सकते हैं: इंटरपोल की चेतावनी       पहले फ्री कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) का वादा, फिर इनकार, राहुल गांधी बोले- क्या है PM का स्टैंड?