India vs New Zealand के बीच होने वाली इस टी20 सीरीज में दोनों टीमों में हुआ है यह बड़ा बदलाव

India vs New Zealand के बीच होने वाली इस टी20 सीरीज में दोनों टीमों में हुआ है यह बड़ा बदलाव

भारतीय टीम इस समय न्यूजीलैंड दौरे पर है, जहां विराट एंड कंपनी ने मेजबान कीवी टीम को 5 मैचों की टी20 सीरीज में 5-0 से हरा दिया है. इसी बीच भारतीय टीम के ऊपर बड़ी मुसीबत आ गई है. 

भारतीय टीम के दोनों महान सलामी बल्लेबाज टीम से बाहर हो गए हैं. ऐसे में कैप्टन विराट कोहली के पास नए खिलाड़ियों को मौका देने का अतिरिक्त कोई विकल्प नहीं बचता.

दरअसल, ऑस्ट्रेलिया के विरूद्ध वनडे सीरीज के आखिरी मैच में चोटिल हुए शिखर धवन न्यूजीलैंड के विरूद्ध टी20 व वनडे सीरीज से पहले ही बाहर हो चुके थे. उधर, आखिरी टी20 मैच में न्यूजीलैंड के विरूद्ध दूसरे महान ओपनर रोहित शर्मा भी चोटिल हो गए. रोहित भी वनडे व टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए. ऐसे में विराट कोहली के पास ओपनिंग के लिए एक भी बड़ा विकल्प नहीं बचता.

केएल राहुल करेंगे मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी

हालांकि, केएल राहुल बतौर ओपनर खेल सकते हैं, लेकिन कैप्टन विराट कोहली उनसे मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी कराने का मन बना चुके हैं. वहीं, रोहित शर्मा के चोटिल होने के बाद वनडे टीम में मयंक अग्रवाल को शामिल कर लिया गया है जो टेस्ट में भारतीय टीम के रेगुलर ओपनर हो गए हैं, जबकि घरेलू क्रिकेट व इंडिया ए के लिए मयंक अग्रवाल लगातार रन बना रहे हैं. ऐसे में उनको भी कम से कम 3 मौके मिल सकते हैं.

मयंक अग्रवाल के अतिरिक्त शिखर धवन की स्थान टीम में शामिल किए गए पृथ्वी शॉ का नाम विराट कोहली ने पहले वनडे मैच से पहले की गई प्रेस कॉन्फ्रेंस में उजागर कर दिया है कि पृथ्वी शॉ वनडे सीरीज में भारतीय पारी की आरंभ करेंगे. आपको बता दें, मयंक अग्रवाल व पृथ्वी शॉ ने हिंदुस्तान की टेस्ट टीम में डेब्यू किया है, लेकिन वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार मैदान पर उतरेंगे. ऐसे में कह सकते हैं के शायद हिंदुस्तान के पहले मैच के बाद ऐसा मौका होगा जब दो डेब्यूडेंट बल्लेबाज भारतीय टीम के लिए ओपनिंग करेंगे.

मयंक अग्रवाल का लिस्ट ए करियर

मयंक अग्रवाल के लिस्ट ए (वनडे मैच) करियर की बात करें तो उन्होंने वर्ष 2018 से अब तक कुल 38 मैच खेले हैं, जिसमें 60.57 के दमदार औसत से कुल 2120 रन बनाए हैं. इस दौरान इस दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 8 शतक व 7 अर्धशतक जड़े हैं. वहीं, उनका हड़ताल रेट 100 से ऊपर का रहा है, जबकि बेस्ट स्कोर उनका 157 रन है. लिस्ट ए क्रिकेट में वर्ष 2018 से अब तक सबसे ज्यादा शतक लगाने के मुद्दे में रोहित शर्मा(13), विराट कोहली(11) व एरोन फिंच(10) के बाद चौथे नंबर पर हैं.

शॉ का लिस्ट ए करियर

वार्मअप मैच में न्यूजीलैंड ए के विरूद्ध 150 रन की तूफानी पारी खेलने वाले पृथ्वी शॉ ने अब तक 30लिस्ट ए मैच खेले हैं, जिसमें 43.33 की औसत से 1300 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका हड़ताल रेट 119.37 का रहा है. वहीं, वनडे मैचों में वे अब तक 4 शतक व 7 अर्धशतक जड़ चुके हैं. टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करते हुए पृथ्वी शॉ ने पहली पारी में शतक जड़ा था.