IPL 2021 में हर टीम की तरफ से किस गेंदबाज ने लिए सबसे ज्यादा विकेट

IPL 2021 में हर टीम की तरफ से किस गेंदबाज ने लिए सबसे ज्यादा विकेट

आइपीएल 2021 में फाइनल समेत कुल 60 मैच खेले जाने थे, लेकिन 29 मैचों के बाद कोविड-19 महामारी की वजह से हालात कुछ ऐसे हो गए कि, बीसीसीआइ को इसे स्थगित करना पड़ा। आइपीएल के 14वें सीजन के आधे सफर में कई गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया और अपनी टीम के लिए खूब विकेट भी लिए। आइए आपको बताते हैं कि, इस लीग के स्थगित होने से पहले तक हुए मुकाबलों में आइपीएल की सभी आठ टीमों की तरफ से किस-किस गेंदबाज ने सबसे ज्यादा विकेट लेने में सफलता हासिल की। 

हर्षल पटेल ने लिए सबसे ज्यादा विकेट

आइपीएल 2021 में अब तक सबसे ज्यादा विकेट लेने की बात करें तो इसमें आरसीबी के गेंदबाज हर्षल पटेल पहले नंबर पर रहे। उन्होंने 7 मैचों में कुल 17 विकेट चटकाए साथ ही साथ आरसीबी की तरफ से वो सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी रहे। वहीं दिल्ली कैपिटल्स की बात करें इस टीम की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट आवेश खान ने लिए। उन्होंने 8 मैचों में दिल्ली के लिए कुल 14 विकेट हासिल किए। वहीं राजस्थान रॉयल्स की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में पहले नंबर पर क्रिस मौरिस रहे जिन्होंने कुल 14 विकेट चटकाए। 


रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में पहले नंबर पर राहुल चाहर रहे जिन्होंने 11 सफलता अर्जित की तो वहीं सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से युवा स्पिरन राशिद खान ने सबसे ज्यादा 10 विकेट लिए। एम एस धौनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट सैम कुर्रन ने लिए और उन्होंने 9 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से पैट कमिंस सबसे सफल गेंदबाज रहे और 9 बल्लेबाजों को उन्होंने आउट किया। वहीं पंजाब की तरफ से 8 विकेट लेकर मो. शमी सबसे सफल गेंदबाज रहे। 


आइपीएल 2021 के 29 मुकाबले में हर टीम की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज-

आरसीबी- हर्षल पटेल- (17)

दिल्ली कैपिटल्स- आवेश खान- (14)

राजस्थन रॉयल्स- क्रिस मौरिस- (14)

मुंबई इंडियंस- राहुल चाहर- (11)

एसआरएच- राशिद खान- (10)

सीएसके- सैम कुर्रन- (9)

केकेआर- पैट कमिंग- (9)

पंजाब किंग्स- मो. शमी- (8)


17 साल की भारतीय बल्लेबाज ने वो कर दिखाया, जो महिला टेस्ट क्रिकेट में अब तक नहीं हुआ

17 साल की भारतीय बल्लेबाज ने वो कर दिखाया, जो महिला टेस्ट क्रिकेट में अब तक नहीं हुआ

 लंबे समय के बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम को टेस्ट क्रिकेट खेलने का मौका मिला है। इंग्लैंड के खिलाफ ब्रिस्टल में खेले जा रहे इस टेस्ट मैच में भले ही भारतीय टीम की हालत सही नहीं है, लेकिन एक 17 साल की खिलाड़ी ने वो कर दिखाया है, जो महिला टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में आज तक नहीं हुआ। इतना ही नहीं, 17 साल की ये खिलाड़ी अपना पहला ही टेस्ट मैच खेल रही थी।

दरअसल, हम बात कर रहे हैं लेडी सहवाग के नाम से फेमस हो चुकीं शेफाली वर्मा की, जिन्होंने एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने का रिकॉर्ड बनाया है। हालांकि, उन्होंने कोई छक्कों की झड़ी नहीं लगाई है, लेकिन उन्होंने दोनों पारियों में मिलाकर तीन छक्के जड़े, जो कि महिला टेस्ट क्रिकेट में एक विश्व रिकॉर्ड है। एक मैच में अभी तक सिर्फ 1 या 2 छक्के ही खिलाड़ी जड़ पाते थे, लेकिन शेफाली वर्मा ने एक ही मैच में तीन छक्के जड़कर रिकॉर्ड बनाया है।


दाएं हाथ की बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में 2 छक्के जड़े, जबकि दूसरी पारी में उन्होंने एक छक्का जड़ा। पहली पारी में उन्होंने 96 रन बनाए थे, जबकि दूसरी पारी में उन्होंने 63 रन बनाए। हैरान करने वाली बात ये रही कि इनमें से 50 रन उन्होंने चौके-छक्कों से बटोरे। शेफाली ने मेजबान टीम के खिलाफ 11 चौके और एक छक्का जड़ा। वहीं, पहली पारी में उन्होंने 13 चौके और 2 छक्के जड़े थे।

बात अगर इस मुकाबले की करें तो मेजबान इंग्लिश टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 121.2 ओवर में 9 विकेट खोकर 396 रन बनाए। इसके जवाब में भारतीय टीम अपनी पहली पारी में 231 रन बनाकर ढेर हो गई। ऐसे में भारतीय टीम को फॉलोऑन खेलना पड़ा और दूसरी पारी में भी भारतीय टीम ने खबर लिखे जाने तक 35 ओवर में 2 विकेट खोकर 112 रन बना लिए हैं। भारत अभी भी 53 रनों से पिछड़ा हुआ है और मैच का चौथा दिन है।