हरभजन सिंह ने बताया कि वो क्यों रिकी पोंटिंग पर रहते थे हावी और लेते थे उनका विकेट

हरभजन सिंह ने बताया कि वो क्यों रिकी पोंटिंग पर रहते थे हावी और लेते थे उनका विकेट

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का हाथ स्पिनर के खिलाफ थोड़ा तंग था और इस बात का मनोवैज्ञानिक लाभ उठाकर टीम इंडिया के सीनियर स्पिरन हरभजन सिंह ने 2001 में खेले गए टेस्ट सीरीज में उन्हें जल्दी आउट करने में सफलता हासिल की थी। भारत के लिए 103 टेस्ट मैचों में 417 विकेट ले चुके हरभजन सिंह ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज पोंटिंग को टेस्ट क्रिकेट में दस बार आउट कर चुके हैं। 2001 में घरेलू टेस्ट सीरीज के दौरान भज्जी ने उन्हें 5 बार आउट किया था। 

हरभजन सिंह रिकी पोंटिंग का एक बल्लेबाज के तौर पर ही नहीं बल्कि एक कोच और गाइड के तौर पर भी काफी सम्मान करते हैं। ये दोनों खिलाड़ी आइपीएल में मुंबई के लिए खेलते हुए ड्रेसिंग रूम भी शेयर कर चुके हैं। भज्जी ने कहा कि इसमें कई शक नहीं है कि वो दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक थे जिनके साथ मैं खेला हूं। उन्हें एक ग्रेट बल्लेबाज के तौर पर याद किया जाएगा। एक वक्त ऐसा था जब मैं अपने करियर में पीक पर था और मुझे लगता था कि मैं उनकी बराबरी पर हूं और ऐसा मुझे तब लगने लगा जब मैंने उन्हें एक-दो बार आउट किया। भज्जी ने कहा कि तेज गेंदबाज के खिलाफ बेहतरीन बल्लेबाजी करने वाले पोंटिंग में मुझे कुछ तकनीकी खामी नजर आई थी। मैं देख सकता था कि, जब वो डिफेंस के लिए आगे आते हैं तो वो गेंद की तरफ लपकते हैं और शॉफ्ट हैंड से नहीं खेलते हैं। मुझे लगा कि अपने डिफेंस में वो हार्ड हैंड के साथ आगे आते हैं। 

हरभजन सिंह ने कहा कि गेंद जो उछलती है या उठती है वो उनके बल्ले के टॉप को हिट करेगी और इसकी वजह से मुझे उन्हें बैट-पैट या फिर शॉर्ट लेग व बैकवर्ड शॉर्ट-लेग में कैच करवाने का मौका मिलता था। यही नहीं एक बार मैंने महसूस किया कि वो सच में गेंद को डिफेंड करने में सहज नहीं थे और मैं उनकी इसी कमजोरी पर खेल सकता था। उन्होंने कहा कि, एक कंप्लीट और प्रोपर बैट्समैन बनने के लिए सॉलिड डिफेंस की जरूरत होती है। भज्जी ने रिकी को कई बार अलग-अलग तरीकों से आउट किया था। 

हरभजन सिंह ने पोंटिंग को नजदीकी फील्डर्स के हाथों आउट करवाने के अलावा LBW और स्लिप में भी कैच आउट करवाया। पोंटिंग हरभजन सिंह के खिलाफ टेस्ट में सिर्फ 200 से कुछ ही ज्यादा रन ही बना सके। उन्होंने कहा कि, आपके पास हर तरह से शॉट हो सकते हैं, लेकिन अगर आपका डिफेंस सॉलिड है तभी आप एक परिपक्व बल्लेबाज बन पाते हैं। जब वो तेज गेंदबाजों को खेलते थे तब ऐसा कभी नहीं लगता था कि वो कड़े हाथों से खेल रहे हैं, लेकिन जब आप स्पिनर को खेलते हैं तो आपको सॉफ्ट हैंड से खेलना होता है। मैंने 2001 टेस्ट सीरीज के दौरान उन्हें चार-पांच (पांच बार) आउट किया। 

भज्जी ने कहा कि इसके बाद मैं जब भी उनके खिलाफ खेलता था तो वो माइंड गेम होता था। जब आप किसी गेंदबाज की गेंद पर काफी बार आउट हो चुके हैं तो वो बातें आपके दिमाग में होती हैं। वहीं मुझे ऐसा लगता था कि कंडीशन जो भी हो, सरफेस चाहे कैसा भी हो मैं उन्हें आउट कर सकता हूं और ये काम करता था। हालांकि उन्होंने कहा कि इसमें कोई शक नहीं कि पोंटिंग एक महान बल्लेबाज थे। 


नाराज चैनल सेवन ने कहा, बीसीसीआई से डरता है क्रिकेट आस्ट्रेलिया

नाराज चैनल सेवन ने कहा, बीसीसीआई से डरता है क्रिकेट आस्ट्रेलिया

मेलबर्न। क्रिकेट आस्ट्रेलिया और चैनल सेवन के बीच विवाद बढता ही जा रहा है और अब प्रसारक ने दोनों बोर्ड के बीच संवाद की जानकारी मांगते हुए अदालत की शरण ली है । इसने यह भी कहा कि सीए भारतीय क्रिकेट बोर्ड से ‘डरा हुआ ’ है ।

‘सिडनी मार्निंग हेराल्ड ’ के अनुसार चैनल ने अदालत में हलफनामा दायर करने की पुष्टि की है। चैनल ने कहा है कि सीए ने बीसीसीआई के हितों के अनुरूप श्रृंखला के कार्यक्रम में बदलाव करके प्रसारण अनुबंध का उल्लंघन किया है

सेवन वेस्ट मीडिया के मुख्य कार्यकारी जेम्स वारबर्टन ने कहा कि क्रिकेट आस्ट्रेलिया को भारत के खिलाफ वनडे और टी20 मैचों की बजाय दिन रात के टेस्ट के साथ श्रृंखला का आगाज करना था जो अब एडीलेड में 17 दिसंबर से खेला जायेगा ।

उन्होंने कहा ,‘‘ यह शर्मनाक है कि क्रिकेट आस्ट्रेलिया बतौर प्रसारक हमारा सम्मान नहीं करता और बीसीसीआई के आगे भीगी बिल्ली बना हुआ है। वह बीसीसीआई से डरता है ।’’

चैनल का कहना है कि सीए के आला अधिकारी बीसीसीआई और दूसरे घरेलू प्रसारण साझेदार फा्क्सटेल की मर्जी से चल रहे हैं ।

चैनल ने कहा कि वह दौरे के कार्यक्रम को अंतिम रूप देने के संदर्भ में सीए, बीसीसीआई, फॉक्स्टेल और प्रदेश सरकारों के अधिकारियों के बीच हुए ईमेल देखना चाहता है ।


लगातार 5वें दिन 40 हजार से कम नए केस मिले, भारत में धीमा पड़ा कोरोना       डोनाल्ड ट्रंप ने कहा,''लड़ाई अमेरिकी लोगों के इस चुनाव और भविष्य में होने वाले चुनावों पर कायम......       14 दिसंबर को है साल का अंतिम सूर्यग्रहण, जानें सूतक काल       जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी ने फाइजर-बायोएनटेक की वैक्सीन को दी स्वीकृति, जाने कब व कहा होगा पहला ट्रायल       दूल्हे के जीजा को नहीं पसंद आया दुल्हन के घर का खाना, फिर जो हुआ सुनकर हो जाएंगे हैरान       MODERNA की कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर, जल्द हो सकता हैं ये...       ब्राजील में एपल के आईफोन को लेकर इन नियमो में हुआ परिवर्तन, जाने क्या       बाइक से उछलकर गिरी महिला, ट्रक ने इस तरह से कुचला...देखकर हो जाएंगे हैरान       देवास: रेरा में पहली लोक अदालत इस दिन होगा आयोजन       आरएमआईटी यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने की इलेक्ट्रॉनिक कृत्रिम स्कीन विकसित, जाने खासियत       हैदराबाद निकाय चुनाव: भाजपा ने बनाई प्रचंड बढ़त, इतने सीटों पर आगे       'मेरे बेटों से ज्यादा तो PM मोदी रखते हैं मेरा ध्यान...' अपना खेत पीएम के नाम करने पहुंची ये...       गेम चेंजर साबित होगी कोरोना वैक्‍सीन : WHO       यूपी में बदलेगा एक और रेलवे स्टेशन का नाम, जानें कौन सा...       एक दिन में हो रही कई मौतें, नहीं थम रहा अमेरिका में कोरोना का आतंक       पुलिस ने रुकवाई हिन्दू युवती और मुस्लिम युवक की शादी, कहा...       राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप परिवार के सदस्य, पूर्व सहयोगी के साथ करेंगे इन संशोधन पर विचार       राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप परिवार के सदस्य, पूर्व सहयोगी के साथ करेंगे इन संशोधन पर विचार       पाक की आतंक रोधी न्यायालय ने हमले के मास्टर माइंड यहया मुजाहिद को सुनाई इतने वर्ष कैद की सजा       भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा उत्तराखंड से करेंगे इतने दिन के देशव्यापी दौरे की आरंभ, जाने कब