भारतीय खिलाड़ियों पर था दबाव, अनिल कुंबले ने अकेले पाकिस्तानी टीम को किया था ऑल आउट

भारतीय खिलाड़ियों पर था दबाव, अनिल कुंबले ने अकेले पाकिस्तानी टीम को किया था ऑल आउट

भारतीय टीम के स्पिनर अनिल कुंबल को इसलिए महान स्पिनर कहा जाता है, क्योंकि उन्होंने तमाम महान कार्य भारतीय टीम के लिए किए हैं। ऐसा ही एक महान काम उन्होंने आज ही के दिन यानी 7 फरवरी को किया था। साल 1999 में उस दौर की सबसे खतरनाक टीम पाकिस्तान के खिलाफ अनिल कुंबले ने ऐसा चक्रव्यूह रचा, जिसमें एक या दो नहीं, बल्कि पाकिस्तान की पूरी टीम फंस गई।

दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर अनिल कुंबले ने पाकिस्तान की पूरी पारी को आउट कर दिया। कुंबले ने अकेले दस विकेट हासिल किए। 7 फरवरी 1999 को ये इतिहास रचा गया। हालांकि, पूर्व भारतीय क्रिकेटर बताते हैं कि आखिरी विकेट से पहले उनके ऊपर दबाव था। भारत और इंग्लैंड के बीच चेन्नई में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दौरान कमेंट्री पैनल में शामिल वीवीएस लक्ष्मण ने इस बात का खुलासा किया है कि भारतीय खिलाड़ी दबाव में थे।


वीवीएस ने स्टार स्पोर्ट्स पर बात करते हुए कहा कि मेरे पर, सौरव गांगुली पर और राहुल द्रविड़ पर दबाव था कि किसी अन्य गेंदबाज की गेंद पर कैच नहीं लेना है, क्योंकि अनिल कुंबले 9 विकेट चटका चुके थे। इसके अलावा ये भी दबाव था कि अनिल कुंबले की गेंद पर क्लोज फील्डर होने के नाते हमें कैच पकड़ना ही पकड़ना है। यही हुआ भी, लेकिन एक बार सदगोपन रमेश लगभग कैच पकड़ बैठे थे, लेकिन कुछ ही पलों के अंदर उन्होंने कैच ड्रॉप कर दिया था।


अनिल कुंबले के 10 विकेट इसलिए भी खास हैं, क्योंकि पाकिस्तान की टीम ने पहला मैच हारकर भी जीत लिया था। दरअसल, भारत की टीम जीत की ओर बढ़ रही थी, लेकिन एकाएक सचिन तेंदुलकर आउट हो गए। उन्होंने शतक जड़ा था। उनके बाद भारत को जीत के लिए 17 रन बनाने थे और तीन विकेट बाकी थे, लेकिन भारतीय टीम 17 रन नहीं बना पाई और सभी विकेट खो दिए। इस तरह भारत को 12 रन से हार का का सामना करना पड़ा।


वहीं, अगर बात करें दिल्ली में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच की तो उसमें 80 रन की बढ़त पहली पारी में हासिल करने के बाद भारत ने दूसरी पारी में 339 रन बनाए और पाकिस्तान के सामने 420 रन का लक्ष्य रखा। इसके जवाब में पाकिस्तान को शाहिद अफरीदी और सईद अनवर ने शतकीय शुरुआत दी, लेकिन 101 रन के स्कोर पर पहला विकेट अनिल कुंबले ने झटका। इसके बाद विकेटों को झड़ी लग गई औरपाकिस्तानी बल्लेबाज पवेलियन लौटते चले गए।


संयोग ये बना कि हर एक पाकिस्तानी बल्लेबाज अनिल कुंबले का ही शिकार होता चला गया। कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने एक छोर से अनिल कुंबले से लगातार गेंदबाजी कराई। पाकिस्तान की टीम 207 रन पर ढेर हो गई और सभी विकेट अनिल कुंबले ने अपने नाम किए। भारत ने मैच 212 रन से जीता। इस मैच में लेग स्पिनर अनिल कुंबल ने कुल 14 विकेट चटकाए थे, जिसमें चार विकेट पहली पारी के थे और बाकी के 10 विकेट दूसरी पारी में लिए थे।


टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा दूसरी बार था जब एक ही गेंदबाज ने विपक्षी टीम के सभी खिलाड़ियों को आउट किया हो। 1999 से पहले 26 जुलाई 1956 को इंग्लैंड टीम के गेंदबाज जिम लैकर ने कंगारू टीम को अकेले ऑलआउट किया था। इनके बाद अनिल कुंबले का नाम आता है और अभी तक कोई भी एशियाई गेंदबाज एक पारी में 10 विकेट नहीं चटका पाया है। किसी गेंदबाज ने 9 तो किसी ने 8 विकेट एक पारी में जरूर हासिल किए हैं।


IPL को लेकर दिए विवादित बयान के बाद डेल स्टेन ने मांगी माफी

IPL को लेकर दिए विवादित बयान के बाद डेल स्टेन ने मांगी माफी

हाल ही में साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने पाकिस्तानी मीडिया को एक बयान दिया था, जिसमें इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल को लेकर विवादित बात कही गई थी। हालांकि, अब डेल स्टेन ने माफी मांग ली है और कहा है कि उनका बयान का मतलब किसी भी लीग का अपमान करना या किसी लीग से किसी लीग की तुलना करने का इरादा नहीं है।

96 आइपीएल मैच खेल चुके दाएं हाथ के तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने ट्विटर पर लिखा, "आइपीएल मेरे करियर में कम अद्भुत नहीं है, साथ ही अन्य खिलाड़ी भी। मेरे शब्दों का उद्देश्य कभी भी अपमानजनक, निंदा करना या किसी भी लीग की तुलना करना नहीं था। सोशल मीडिया और उसके संदर्भ से बाहर के शब्द अक्सर ऐसा कर सकते हैं। मैं माफी मांगता हूं अगर इससे किसी को परेशान हुई है। बहुत सारा प्यार।"


तेज गेंदबाज ने कहा था कि कभी-कभी उस राशि पर जोर दिया जा सकता है, जिस राशि को एक खिलाड़ी आइपीएल में खरीदा जाता है और इसके परिणामस्वरूप क्रिकेट बैकसीट लेने के बाद समाप्त होता है। तेज गेंदबाज ने यह भी संकेत दिया था कि सबसे सफल लीग आइपीएल को छोड़कर अन्य लीगों में एक खिलाड़ी के रूप में उन्हें अधिक पुरस्कृत किया जाता है। स्टेन वर्तमान में चल रही पाकिस्तान सुपर लीग में क्वेटा ग्लैडिएटर्स के लिए खेल रहे हैं।


क्रिकेट पाकिस्तान ने डेल स्टेन के हवाले से लिखा था, "मैं कुछ समय की छुट्टी चाहता था। मैंने पाया कि इन अन्य लीगों में खेलना एक खिलाड़ी के रूप में थोड़ा अधिक फायदेमंद था। मुझे लगता है कि जब आप आइपीएल में जाते हैं, तो इतने बड़े स्क्वाड और इतने बड़े नाम होते हैं और शायद इस बात पर ज्यादा जोर दिया जाता है कि जितने पैसे खिलाड़ी कमाते हैं और सब कुछ वैसा ही होता है, इसलिए कभी-कभी, कहीं लाइन के नीचे, क्रिकेट भूल जाता है।"


Qubool Hai 2.0 Trailer: क्या परवान चढ़ेगी ज़ोया-असद की प्रेम कहानी? देखिए       इंदू की जवानी, साइलेंस और क़ुबूल है 2.0 समेत इस महीने आएंगी ये फ़िल्में और वेब सीरीज़       Dhamaka Teaser: कार्तिक आर्यन ने दी 'ब्रेकिंग न्यूज़', नेटफ्लिक्स पर करेंगे 'धमाका'       Tandav Web Series केस में अमेज़न प्राइम वीडियो ने पहली बार मांगी माफ़ी       Netfilx ने किया 40 से अधिक वेब सीरीज़, फ़िल्मों और शोज़ का एलान, कई सितारों की दस्तक       बताया- क्यों इंग्लैंड की टीम टेस्ट सीरीज को कराना चाहती है ड्रॉ, कप्तान जो रूट ने किया खुलासा!       IPL को लेकर दिए विवादित बयान के बाद डेल स्टेन ने मांगी माफी       मोटेरा की पिच को लेकर इंग्लैंड के दिग्गज ने कसा तंज, बोले...       प्रेस कॉन्फ्रेंस में टर्निंग पिच के सवाल पर भड़के विराट कोहली       फैंस के नंबर्स की तरफ मेरा ध्यान नहीं, एक अच्छा क्रिकेटर व इंसान बनना चाहता हूं : विराट कोहली       ट्रंप बनाएंगे अलग पार्टी! राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के दिए संकेत       रात में चमकीली रोशनी से खौफ में आए लोग, फिर...       असम दौरे पर प्रियंका गांधी, कामाख्या देवी मंदिर में की पूजा       इन राज्यों में 5 दिन होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट       पहला डोज लिया पीएम ने, वैक्सीनेशन का दूसरा फेज शुरू       इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, जमकर बरसेंगे बादल       आखिर क्या होती है वीगन डाइट? आज़माने से पहले जानें नुकसान       सोते समय क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, जानें       कब्ज दूर करने से लेकर वजन घटाने तक में बेहद फायदेमंद है ये...       रहना चाहते हैं सेहतमंद तो अपने डाइट में इन चीज़ों को जरूर जोड़ें, जानें