मौसम में आपको अपने पैरों का रख सकते है ऐसे ध्यन

मौसम में आपको अपने पैरों का रख सकते है ऐसे ध्यन

मानसून जाने का नाम ही नहीं ले रहा है। चारों ओर पानी से हेल्थ के साथ स्किन को भी बहुत ज्यादा नुकसना हो रहा है। बारिश के साथ-साथ मौसम में आद्रता, नमी व चिपचिपाहट बढ़ जाती है जिससे स्कीन पर इंफेक्शन व स्कीन संबंधी अन्य समस्याएं होने का खतरा पैदा हो जाता है। बारिश से जमा पानी में पैर भीगने से पैरों की स्कीन में संक्रमण की समस्या भी पैदा हो सकती है। इस प्रकार के संक्रमण से ना सिर्फ पैरों की स्कीन डैमेज होती बल्कि इससे स्कीन के टिशू को भी नुकसान पहुंचता है। इस मौसम में आपको अपने पैरों का खास ध्यान देना होता है। आइये जानते हैं इसके कुछ टिप्स।

1.पैरों को साफ रखें- पानी, नमी व गीले जूते-जुराब पहनने से पैरों में फंगल इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। इस संक्रमण के खतरे को दूर करने के लिए पैरों को हमेशा साफ व स्वच्छ रखें। पैरों की स्कीन को गीला होने पर तुरंत पोंछ लेना लाभकारी होता है।

2. एक्सफोलिएट करना- पैरों को स्वस्थ रखने के लिए एक्सफोलिएट करना उपयोगी होता है। पैरों को एक्सफोलिएट करने से मृत कोशिकाएं हट जाती है व पैर कोमल बनते हैं। पैरों पर स्क्रब करने के लिए ऑलिव तेल में चीनी मिलाकर स्क्रब करना उपयोगी रहता है।

3. जूतों को धूप में सुखाकर पहनें- गीले जूते व सैंडिल आदि को धूप में सुखाकर ही पहनें क्योंकि गीले जूते-चप्पलों में बैक्टीरिया पैदा होने का खतरा ज्यादा होता है। जूतों को धूप में सुखाने से उनकी नमी व बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं व पैर स्वस्थ रहते हैं।

4.सोने से पहले रखें ख्याल- रात को सोने से पहले आपको पैरों को पानी व साबुन से धोकर अच्छी तरह से सुखाना चाहिए। पैरों के सुख जाने पर मॉइश्चराइजर लगाकर सोना चाहिए जिससे पैर स्वस्थ व खूबसूरत बनें रहते हैं।

5.पैरों के नाखूनों को साफ करें- पैरों की अंगुलियों व अंगूठे के नाखूनों में गंदगी फंसने से भी संक्रमण होने कि सम्भावना है। इसलिए सप्ताह में दो बार पैरों के नाखूनों को साफ करें व हो सके तो पैरों के नाखूनों को छोटा ही रखें इससे पैरों से गंदगी निकल जाती है व पैर सुंदर बनते हैं।