रूस में खेले जा रहे टूर्नामेंट के 81 किग्रा वेट कैटेगरी में यादव ने रचा इतिहास

रूस में खेले जा रहे टूर्नामेंट के 81 किग्रा वेट कैटेगरी में यादव ने रचा इतिहास

हिंदुस्तान ने वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में अच्छी आरंभ की है. रूस में खेले जा रहे टूर्नामेंट के 81 किग्रा वेट कैटेगरी में मंगलवार को बृजेश यादव ने पोलैंड के मेलुज गोइनस्की को एकतरफा मुकाबले में 5-0 से हराया. हालांकि शुरुआती बाउट में पोलैंड के खिलाड़ी ने अच्छे पंच लगाए. लेकिन बृजेश ने अच्छे मूवमेंट के साथ वापसी की व विरोधी खिलाड़ी पर लगातार पंच लगाए. इस वर्ष थाईलैंड व इंडिया ओपन में सिल्वर मेडल जीतने वाले बृजेश के पंच से गोइनस्की चोटिल भी हो गए.

बृजेश अब राउंड-32 में तुर्की के बायरम मलकान के विरूद्ध उतरेंगे, जिन्हें पहले दौर में बाई मिली. यह मुकाबला रविवार को होगा. हिंदुस्तान के तीन मुक्केबाजों अमित पंघाल (52 किग्रा), कविंदर सिंह बिष्ट (57 किग्रा) व आशीष कुमार (75 किग्रा) को पहले दौर में बाई मिली है. वर्ल्ड चैंपियनशिप में इस बार ओलिंपिक में शामिल आठ कैटेगरी के मुकाबले खेले जा रहे हैं. पहले टूर्नामेंट में 10 कैटेगरी के मुकाबले होते थे. पुरुष खिलाड़ी अब तक वर्ल्ड चैंपियनशिप में कभी भी गोल्ड मेडल नहीं जीत सके हैं.

पहली बार खिलाड़ियों का डेटा होगा तैयार
रूस के बॉक्सिंग फेडरेशन ने चैम्पियनशिप के दौरान हर खिलाड़ी का डेटा तैयार करने के लिए स्टैटीस्पोर्ट के साथ करार किया है. इसके तहत हर मुकाबले के दौरान खिलाड़ियों के प्रदर्शन को एकत्रित किया जाएगा. पहली बार वर्ल्ड चैम्पियनशिप के इसका इस्तेमाल किया जा रहा है. इससे हर खिलाड़ी को अपने खेल को व सुधारने का मौका मिलेगा.