जानिए क्यों होते है लोगो के नाख़ून काले, इस बीमारी का हो सकते है शिकार

जानिए क्यों होते है लोगो के नाख़ून काले, इस बीमारी का हो सकते है शिकार

नाख़ून कई लोगों के काले हो जाते हैं। इसके पीछे क्या कारण होता है इससे हर कोई अनजान रहता है। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपके नाख़ून काले क्यों होते हैं।

आपको बता दें,नाखून काले होने की वजह स्किन कैंसर की आरंभ भी हो सकती है। कुछ लोगों के नाखून काले होकर टूट भी जाते हैं। नाखून के काले होने की कई वजहें होती हैं। कुछ मामलों में स्किन कैंसर की वजह से भी नाखून काले हो जाते हैं। इसके अतिरिक्त सबसे बड़ी वजह फंगल इंफेक्शन को माना जाता है। तो जानिए क्या कारण है इसका।

फंगल टोनेल इन्फेक्शन
कभी-कभी नाखून काले होने की मुख्य वजह फंगल इन्फेक्शन भी होने कि सम्भावना है। एथलीट फूट जैसे फंगल इंफेक्शन की वजह से भी नाखून काले पड़ जाते हैं। फंगल टोनेल इन्फेक्शन की वजह से नाखून काले, पीले, हरे, भूरे व काले हो सकते हैं। इस तरह के कोई भी लक्षण दिखाई दे तो तुरंत चिकित्सक से सम्पर्क करना चाहिए।

जूते की वजह से
कई बार लोगों के नाखून बेकार जूते की वजह से भी काले पड़ सकते हैं। बेकार जूते की वजह से नाखूनों पर दबाव पड़ता है जिसकी वजह से नाखून में खून जमा होने लगता है जो बाद में काले पड़ जाते हैं। कई बार दौड़ने वाले लोगों में यह कठिनाई हो जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो गया है तो इसे किसी कुशल चिकित्सक से परामर्श के बाद ही कुछ करें। नाखून अगर काले पड़ रहे हैं तो अपने से कुछ भी इस्तेमाल न करें।