गले की खराश दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खा

गले की खराश दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खा

हम आपकी जानकारी के लिए बताते चलें गले में खराश हो या फिर दर्द की समस्या से परेशान हों, नमक-पानी से गरारे कर आप इससे सरलता से निजात पा सकते हैं. इसके अतिरिक्तमुंह में उपस्थित बैक्टीरिया आदि को दूर करने तथा गले की सूजन, मसूढ़ों की तकलीफ सहित कई तरह की समस्याओं से निजात दिलाने में नमक-पानी बहुत ज्यादा मददगार होता है.गले, मुंह व दातों संबंधी समस्याओं के लिए यह सबसे आसाना व सुलभ घरेलू नुस्खा है.

Image result for गले की खराश, घरेलू नुस्खा, Sore throat, home remedies

इस तरह करें प्रयोग

जानकारी के अनुसार नमक व पानी से गरारे करने पर आवाज भी सुरीली होती है. बेहतर परिणाम के लिए दिन भर में कम से कम 2-4 बार मतलब कुछ घंटो के अंतराल पर या सुबह-शाम गरारे करने चाहिए. हल्के गुनगुने पानी में नमक डालकर गरारे करने से इफेक्टिव एरिया में हीट बढ़ती है व ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है. टॉसिंल्स के दौरान भी इसे करने से बहुत ज्यादा आराम मिलता है.

ख़त्म हो जाते है बैक्टीरिया

इसी के साथ नमक पानी को गर्म कर उससे गरारे करने से मुंह में एसिड्स उदासीन हो जाते हैं. बहुत से लोग इसे माउथवॉश की तरह प्रयोग करते हैं. नमक पानी से गरारे करने से मुंह के सभी बैक्टीरिया समाप्त हो जाते हैं. गले संबंधी परेशानियों को दूर करने में भी नमक पानी का प्रयोग किया जा सकता है. नमक पानी से गरारे करने से गले की अंदरूनी सूजन से बहुत ज्यादा आराम मिलता है. गले में सूजन होने पर नमक पानी को निगलना सरल होता है व यह गले के सूजे हुए ऊतकों को आराम पहुंचाता है.