कान में होने वाली जिद्दी खुजली को दूर करने के लिए इन घरेलु उपायों का करे इस्तेमाल

कान में होने वाली जिद्दी खुजली को दूर करने के लिए इन घरेलु उपायों का करे इस्तेमाल

बरसात के दिनों में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। ऐसे में आपके कानमें कई बार इचिंग या खुजली होने लगती है जिससे आपको सरलता से छुटकारा नहीं मिलता व ना ही आप इस कठिनाई को दूर कर पाते हैं। यह एक आम समस्या हैं लेकिन बढ़ने पर परेशान कर देती हैं व असहनीय पीड़ा भी होती है। इस कान की जिद्दी खुजली को दूर करने के लिए आप घरेलु उपायों की मदद ले सकते हैं जिससे आपको राहत मिलेगी।

Image result for कान  जिद्दी खुजली

अदरक व नींबू
अदरक के रस में नींबू का रस मिलाएं व इसकी 4-5 बूंदें कान में डालें। फिर आधे घंटे के बाद रुई से कान को साफ कर दें। यह मिक्चर कान में उपस्थित रोगुणओं को समाप्त करके खुजली की समस्या को दूर करेगा।

लहसुन
गर्म जैतून या फिर तिल के ऑयल में बारीक लहसुन कूटकर मिक्स करें। अगर खुजलाने की समस्या ज्यादा होने पर दिन में 2 बार इस मलहम को अपने कानों में लगाएं। इससे आपको बहुत ज्यादा आराम मिलेगा।

तेल
नारियल का तेल,ऑलिव तेल व तिल के ऑयल से कान साफ करें। नेचुरल ढंग से कानों की सफाई करना का इससे बेहतर उपाय व कोई नहीं हो सकता। आपको इनमें से किसी भी ऑयल की 2 से 3 बूंदे कानों में डालनी है। ऐसा खुजलाने की समस्या दूर होने तक लगातार करते रहना है।

एलोवेरा
मार्किट में मिलने वाली एंटीबोयोटिक एलोवेरा कारागार का प्रयोग कानों की खुजली दूर करने के लिए करें। एक ओर झुकाकर कान में एलोवेरा कारागार की 3-4 बूंदे डालें। एलोवेरा कान की ड्राइनेस को दूर कर pH के स्तर को सामान्य करने का कार्य करता है। जिससे कानों में खुजलाने की समस्या से छुटकारा मिलता है।