आज शाम को ट्राई करे कुछ मीठा बनाए गुड़ की खीर, देखे इसकी रेसिपी

आज शाम को ट्राई करे कुछ मीठा बनाए गुड़ की खीर, देखे इसकी रेसिपी

सामग्री:
फुल क्रीम मिल्क - 1 लीटर
बादाम - 8-10
काजू - 8-10
चावल - 80 ग्राम
किशमिश - 2 टेबल स्पून
इलायची - 5-6

गुड़ - 150 ग्राम (तोड़ा हुआ)

गुड़ की खीर बनाने की रेसिपी:
1.इसके लिए सबसे पहले मद्धम आंच पर एक भगोने में दूध उबलने के लिए चढ़ा दें। इसके बाद ड्राई फ्रूट्स को कतर लें व किशमिश को पानी में भिगोकर साफ कर लें व इलायची को कूटकर पाउडर बना लें।

2.अब चावल को पानी से अच्छे से धोकर इसे करीब 1 से 2 घंटे के लिए पानी में ही भिगोकर रख दें। बाद में चावल से ज्यादा पानी निकालकर फेंक दें।

3.जब दूध उबलने लगे तो इसमें ये चावल डालकर चलाते रहें। दूसरा उबाल आने पर आंच मद्धम कर दें। हर दो मिनट बाद खीर को चलाते रहें ताकि यह सतह पर लगे नहीं।

4.एक दूसरे बाउल में गुड़ व ½ कप डालकर आंच पर चढ़ा दीजिए। जब पानी में गुड़ पूरी तरह से मिल जाए व गुठली बाकी न रहे तब आंच बंद कर दीजिए।

5.जब लगे कि खीर के चावल सॉफ्ट हो चुके हैं तब इसमें ड्राई फ्रूट्स, किशमिश डालकर इसे एकबार व चलाएं ताकि ये अच्छे से खीर में मिल जाए। इसके बाद इसमें ऊपर से इलायची पाउडर बुरक दें। लीजिए तैयार हो गई आपकी लजीज गुड़ की खीर। इसे एक बाउल में निकालकर आप खुद खाएं व मेहमानों को भी खिलाएं।

6.इसके लिए सबसे पहले मद्धम आंच पर एक भगोने में दूध उबलने के लिए चढ़ा दें। इसके बाद ड्राई फ्रूट्स को कतर लें व किशमिश को पानी में भिगोकर साफ कर लें व इलायची को कूटकर पाउडर बना लें।

7.अब चावल को पानी से अच्छे से धोकर इसे करीब 1 से 2 घंटे के लिए पानी में ही भिगोकर रख दें। बाद में चावल से ज्यादा पानी निकालकर फेंक दें।

8.जब दूध उबलने लगे तो इसमें ये चावल डालकर चलाते रहें। दूसरा उबाल आने पर आंच मद्धम कर दें। हर दो मिनट बाद खीर को चलाते रहें ताकि यह सतह पर लगे नहीं।

9.एक दूसरे बाउल में गुड़ व ½ कप डालकर आंच पर चढ़ा दीजिए। जब पानी में गुड़ पूरी तरह से मिल जाए व गुठली बाकी न रहे तब आंच बंद कर दीजिए।

10.जब लगे कि खीर के चावल सॉफ्ट हो चुके हैं तब इसमें ड्राई फ्रूट्स, किशमिश डालकर इसे एकबार व चलाएं ताकि ये अच्छे से खीर में मिल जाए। इसके बाद इसमें ऊपर से इलायची पाउडर बुरक दें। लीजिए तैयार हो गई आपकी लजीज गुड़ की खीर। इसे एक बाउल में निकालकर आप खुद खाएं व मेहमानों को भी खिलाएं।