अपनी स्किन को किसी भी तरह का नुकसान पहुंचाए बिना पिंपल्स का ठीक समय से ऐसे करे उपचार

अपनी स्किन को किसी भी तरह का नुकसान पहुंचाए बिना पिंपल्स का ठीक समय से ऐसे करे उपचार

पिंपल्स या मुंहासे आपको किशोरावस्था में ज्यादा होते हैं। ये बढ़ते प्रदूषण लेवल व स्कीन की देखभाल न करने से भी बढ़ते हैं। इसलिए स्किन का ख्याल रखना बेहद ही जरुरी है। ये आपके चेहरे को बेकार करते हैं व दाग भी छोड़ जाते हैं। कुछ लोगों को लगता है कि यह समय के साथ अच्छा हो जाएंगे लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। अगर आप पिंपल्स का ठीक समय पर उपचार नहीं करते तो आपका चेहरा भी ख़राब होने कि सम्भावना है। तो आइये जानते हैं इससे बचने के तरीके

स्किन की सफाई अच्छे क्लींजर से करें
जब किसी को मुंहासे या पिंपल्स होते हैं तो उसके रोम छेद अच्छा से साफ नहीं होते हैं। रोम छेद को अच्छा से साफ करने के लिए महत्वपूर्ण होता है कि आप अच्छे क्लींजर का प्रयोग करें। स्कीन में प्रदूषण की वजह से भी धूल व गंदगी जमा हो जाती है।

पिंपल्स क्रीम या एंटी एक्ने क्रीम का इस्तेमाल
अगर आपके मुंहासे बहुत बड़े व लाल रंग के हो रहे हैं तो आपको तुरंत राहत की आवश्यकता होती है। ऐसे में आपको मार्केट में मिलने वाली अच्छी एंटी एक्ने क्रीम या पिंपल्स क्रीम का प्रयोग करना चाहिए। एंटी एक्ने क्रीम का चयन भी अपने स्किन टाइप के अनुसार ही करें। अगर यह आपको सूट नहीं करती तो इसका प्रयोग न करें।

पिंपल्स के लिए एस्प्रिन गोली भी है फायदेमंद
यह एक घरेलू तरीका जैसा है, क्योंकि इसका प्रयोग करने के लिए कोई स्किन केयर एक्सपर्ट्स नहीं बताता है। लेकिन ब्यूटी केयर वाले इसकी सलाह देते हैं। अगर आपके चेहरे या शरीर में कहीं भी बेहद पिंपल्स हैं तो एस्प्रिन की गोली पीसकर लगा सकते हैं। यह मुंहासे को दूर करने में बहुत ज्यादा अच्छा सिद्ध होती है।