लिट्टी चोखा बनाने के लिए जरुर देखे ये आसान रेसिपी

लिट्टी चोखा बनाने के लिए जरुर देखे ये आसान रेसिपी

आवश्यक सामग्री
2 कप आटा
1/2 चम्मच नमक
2 चम्मच घी
एक चुटकी soda
filling बनाने के लिए
1 कप सत्तू
1 चम्मच सरसों का तेल
1 चम्मच अदरक कद्दूकस किया हुवा
1 चम्मच हरी मिर्च कटी हुई
2 चम्मच ताजा धनिया की पत्ती कटी हुई
2 चम्मच अचार का मसाला (optional)
1 चम्मच निम्बू का रस
1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
नमक स्वादानुसार
बैंगन का चोखा बनाने के लिए
1 बैगन मध्यम आकार का
2 टमाटर मध्यम आकार का
2 हरी मिर्च कटी हुई
2 चम्मच ताज़ी धनिया की पत्ती कटी हुई
3 चम्मच सरसों का तेल
1 चम्मच निम्बू का रस


बनाने की विधि
लिट्टी की तैयारी एक bowl आटा, घी, नमक और खाने वाला soda डालेंगे और इसे खूब अच्छे से mix कर लेंगे. अब इसमें थोड़ा थोड़ा कर के पानी मिलाते जायेंगे और इसे खूब अच्छे से गुथेंगे. इसे एक दम soft और smooth हो जाने तक गुथ ले फिर इसे गीले कपडे या ऐसे ही ढँक कर 30 मिनट के लिए अलग रख देंगे.
filling बनाना एक bowl में 1 कप सत्तू, 1 चम्मच सरसों का तेल, 1 चम्मच अदरक कद्दूकस किया हुवा, 1 चम्मच हरी मिर्च कटी हुई, 2 चम्मच ताजा धनिया की पत्ती कटी हुई, 2 चम्मच अचार का मसाला (optional), 1 चम्मच निम्बू का रस, 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर और नमक स्वादानुसार डालकर अच्छे से mix कर ले. अगर filling सुखा लग रहा हो तो इसमें थोड़ा सा तेल आप जरुर मिला ले.
लिट्टी बनाना अब अपने पसंद के आकार के अनुसार गुंथे हुए आटे में से एक portion निकाले और इसे हथेली से गोलाकार shape में ढाल ले. इसे हम बेल कर 4-5 inch के size में बना लेगे और तैयार filling में से 2 चम्मच या अपने स्वाद के अनुसार बीचो बीच में रखेंगे और इसे चरो तरफ से अच्छे से pack कर लेंगे. ऐसे ही बाकी लिट्टी भी बना लेंगे. आप तैयार लिट्टी को चाहे तो microwave में 20 मिनट तक या फिर तंदूर में golden brown color में आने तक इसे पलटते हुए fry करे. आखिर में लिट्टी को घी में डुबाये और प्लेट में रखे.
बैगन का चोखा बनाना बैगन और टमाटर को direct आंच पर रखे और इसे पलटते हुए अच्छे से पहले fry कर ले. यह अच्छे से जब fry हो जाए तो इसमें प्लेट में रखे और ठंडा होने के लिए छोड़ दे. अब बैंगन और टमाटर को छील ले और अच्छे से एक कटोरे में मैश कर ले. अब इसमें 2 हरी मिर्च कटी हुई, 2 चम्मच ताज़ी धनिया की पत्ती कटी हुई, 3 चम्मच सरसों का तेल और 1 चम्मच निम्बू का रस मिला कर चोखा बना ले. लीजिये तैयार है हमारा शानदार लिट्टी चोखा की recipe.