बांग्लादेश की जीत से पाकिस्तान को लगा ये झटका, जानिए ये है वजह

बांग्लादेश की जीत से पाकिस्तान को लगा ये झटका, जानिए ये है वजह

वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल की लाइन-अप को लेकर हर दिन नयी तस्वीर सामने आ रही है। अब अफगानिस्तान के विरूद्ध बांग्लादेश की जीत ने पाक की मुश्किलें बढ़ा दी है।

Image result for बांग्लादेश की जीत

पाक के फैंस की नज़र इस मुकाबले पर थी। वो चाह रहे थे कि किसी तरह बांग्लादेश की पराजय हो। लेकिन अफगानिस्तान ने पाक की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। अब बांग्लादेश बाक़ी बचे दो मैच जीत कर पाक का सारा खेल बिगाड़ सकता है। सेमीफाइनल के लिए वैसे तीन टीमों की स्थान पक्की है। ये है भारत, ऑस्ट्रेलिया व न्यूज़ीलैंड, लेकिन चौथी टीम कौन होगी इसको लेकर चार टीमों के बीच घमासान मचा हुआ है। आईए एक नज़र डालते हैं इन चार टीमों की दावेदारी पर।

सेमीफाइनल में स्थान पक्की!


न्यूज़ीलैंड 6 मैचों में 11 अंकों के साथ प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर है। जबकि ऑस्ट्रेलिया के खाते में 10 अंक हैं व वो दूसरे नंबर पर है। इन दोनों को वैसे तीन-तीन मैच व खेलने हैं। ऐसे में इनका सेमीफाइनल में पहुंचना लगभग तय लग रहा है। उधर भारतीय टीम के लिए भी रास्ते सरल दिख रहे हैं। हिंदुस्तान के खाते में फिलाहल 5 मैचों में 9 अंक हैं। लेकिन खास बात ये है कि हिंदुस्तान को 4 मैच अभी व खेलना है व वो भी निर्बल टीमों के खिलाफ। यानी आखिरी चार में भारतीय टीम की स्थान पक्की दिख रही है।

इंग्लैंड की दावेदारी

8 अंकों के साथ इंग्लैंड की टीम वैसे चौथे नंबर पर है। इंग्लैंड ने टूर्नामेंट में धमाकेदार शुरूआत की है। लेकिन श्रीलंका के विरूद्ध पराजय ने उनका सारा खेल बिगाड़ दिया है।सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए इंग्लैंड को बाकी बचे मैच जीतने होंगे। हालांकि इंग्लैंड के लिए ये चुनौती सरल नहीं होगी। इंग्लैंड को आगे ऑस्ट्रेलिया, भारत, व न्यूज़ीलैंड जैसी मजबूत टीमों के विरूद्ध खेलना है। खास बात ये है कि वर्ल्ड कप में इंग्लैंड को इन टीमों के विरूद्ध पिछले 27 वर्ष से जीत नहीं मिली है।

बांग्लादेश की उम्मीदें
बांग्लादेश के खाते में 7 मैचों में 7 अंक हैं। अफगानिस्तान के विरूद्ध जीत ने बांग्लादेश की उम्मीदें बढ़ा दी है। सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए बांग्लादेश को बाकी बचे दो मैच हर हाल में जीतना होगा। उन्हें आगे हिंदुस्तान व पाक से खेलना है। यानी चुनौती सरल नहीं है।

श्रीलंका भी रेस में
6 मैचों में 6 अंकों के साथ श्रीलंका की टीम छठे नंबर पर है। इंग्लैंड के विरूद्ध जीत ने श्रीलंका के लिए थोड़ी उम्मीदें जगा दी है। अगर बाकी बचे मैचों में श्रीलंका की टीम जीत जाती है तो फिर सेमीफाइनल के लिए उन्हें मौका मिल सकता है। लेकिन बाकी मैचों में जीत दर्ज करना उनके लिए सरल नहीं होगा। श्रीलंका को आने वाले दिनों में साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज़ वहिंदुस्तान के विरूद्ध मैच खेलना है।

पाकिस्तान के लिए मंजिल अभी दूर है

साउथ अफ्रीका की जीत के बाद पाक ने नए सीरे से सेमीफाइनल के लिए दावेदारी पेश कर दी है। वैसे पाक 6 मैचों में 5 अंकों के साथ सातवें नंबर पर है। सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए पाक को बाकी बचे मैच हर हाल हाल में जीतने होंगे व वो भी बड़े अंतर से। दरअसल पाक का नेट रनरेट (-1.265) भी बेहद बेकार है। पाकिस्तान को आगे न्यूज़ीलैंड, अफगानिस्तान वबांग्लादेश से भिड़ना है।