ठंडक में नहाते वक़्त त्वचा के रूखेपन से छुटकारा दिलाएंगी यह चीज़े, जरुर देखे

ठंडक में नहाते वक़्त त्वचा के रूखेपन से छुटकारा दिलाएंगी यह चीज़े, जरुर देखे

अगर आप अपनी त्वचा पर प्राकृतिक चीजें इस्तेमाल करना चाहती हैं जो नुकसान न करें तो इसके लिए आप ऑर्गेनिक किस्म के साबुन या बॉडीवॉश को खरीदती होंगी। लेकिन आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे लेकर आएं हैं जिसका इस्तेमाल नहाने के लिए आप बड़ी आसानी से कर सकती है। इससे त्वचा में निखार तो आएगा ही साथ ही त्वचा के रूखेपन से भी छुटकारा मिल जाएगा। आइए जानें कौन से वो घरेलू नुस्खें हैं जिनका इस्तेमाल करना चाहिए।

चंदन का पाउडर और हल्दी को एक बाउल में मिक्स कर लें। साथ ही इसमें कच्चे दूध को डालकर अच्छे से पेस्ट बना लें। अब चेहरे और पूरे शरीर पर इसकी पतली सी परत लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। दस मिनट तक ऐसे ही लगे रहने के बाद अच्छे से नहा लें। इस उबटन का इस्तेमाल करने से कुछ ही दिनों में आपके चेहरे और बाकी के शरीर में एक अलग ही चमक नजर आएगी।

बेसन और दही को लेकर एक स्मूद पेस्ट बना लें। अब इस उबटन को चेहरे और हाथों पर हल्के हाथों से लगाकर मसाज करें और पांच मिनट बाद नहा लें। नहाने के लिए इस्तेमाल होने वाला ये सबसे पुराना घरेलू नुस्खा है जो आज भी चेहरे और त्वचा की देखभाल में पहले नंबर पर आता है।

मसूर की दाल का पाउडर बना कर रख लें। ऐसा आपकी सुविधा के लिए है। अब इसमें दही और एलोवेरा जेल को मिलाकर पेस्ट बना लें और पूरे शरीर पर लगाकर दस मिनट के लिए छोड़ दें। फिर नहा लें।