विटामिन-ई में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण होते है बहुत लाभकारी

विटामिन-ई में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण होते है बहुत लाभकारी

आज हम आपके लिए लेकर आये है खूबसूरती का खजाना. बालों, चेहरे व स्किन को हेल्दी व ग्लोइंग बनाने मेंविटामिन-ईसबसे बेस्ट है। आप इसे कई उपायों से चेहरे व बालों के लिए प्रयोग कर सकते हैं। यहां आपको इसके प्रयोग करने के 5 ढंग बता रहे हैं. आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि एंटीऑक्सीडेंट्स से भरे इस तेल की कैप्सूल्स आपको किसी भी नजदीकी मेडिकल स्टोर्स से मिल जाएंगी. विटामिन-ई को ब्यूटी विटामिन भी बोला जाता है। आज आपको बताएंगे कि कैसे इसका ठीक प्रयोग कर के आप अपने स्किन, बालों की खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं। ये विटामिन आपके स्किन की चमक को बढ़ाती है.

ध्यान देने वाली बात ये है कीविटामिन-ई में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण आपके चेहरे से लेकर बालों तक के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी होता है। लेकिन, सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण यह है कि आप इसका प्रयोग ठीक ढंग से करते हैं या नहीं। क्योंकि, यदि इसका इस्तेमाल ठीक ढंग से किया जाए तब इसका प्रभाव आपको सप्ताह भर के अंदर दिखाई देने प्रारम्भ हो जाएंगे. विटामिन-ई कैप्सूल का प्रयोग आप अपने चेहरे पर सरलता से कर सकते हैं। विटामिन-ई स्कीन को ड्राई होने से बचाता है व उसे चमकदार बनाता है। प्रतिदिन रात में सोने से पहले बादाम या नारियल के ऑयल में मिक्स करके लगाएं। चाहें तो इसका इस्तेमाल अपने मॉश्चराइजर, लोशन या स्क्रब में मिलाकर सीधे चेहरे व गर्दन पर कर सकते हैं.

इसका उपयोग डार्क सर्किल के लिए भी किया जाताहैआंखों के नीचे पड़ रहे काले घेरे या फिर थकी हुई आंखों के लिए इसका प्रयोग अच्छा माना जाता है। ऐसे में, आप विटामिन-ई तेल को सीधे अपने आंखों के नीचे लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें। इसका प्रभाव आपको कुछ ही दिनों में दिखाई देने लगेगा. वही बालो में भीविटामिन-ई का प्रयोग आप न सिर्फ स्किन के ऊपर कर सकते हैं बल्कि इसका प्रयोग बालों को घना बनाने के लिए भी किया जाता है। विटामिन-ई का प्रयोग अपने प्रतिदिन लगाने वाले ऑयल में डाल कर सकते हैं। आप इसका इस्तेमाल बाल धोने से एक दिन पहले करें, इसके लिए आप नारियल ऑयल में विटामिन-ई के ऑयल को अच्छे से मिक्स करके अपने बालों में लगाएं व प्रातः काल फिर शैम्पू कर लें.