सेंट किट्स ने टॉस जीतकर जमैका को दिया न्योता, बनाया ये बड़ा रिकॉर्ड

सेंट किट्स ने टॉस जीतकर जमैका को दिया न्योता, बनाया ये बड़ा रिकॉर्ड

एविन लुइस (Evin Lewis) की आक्रामक पारी के दम पर सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रियट्स (St Kitts and Nevis Patriots) की टीम ने टी20 क्रिकेट के इतिहास का दूसरा सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल कर रिकॉर्ड बना दिया। कैरेबियन प्रीमियर लीग (Caribbean Premier League) में जमैका तलवाह की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए क्रिस गेल (Chris Gayle) के 62 गेंदों पर 116 रन की पारी की मदद से 241 रन बनाए। जिसके जवाब में सेंट किट्स की ओर लुइस ने 18 गेंदों पर तीन चौके व छह छक्के लगाकर 53 रन बनाए। लुइस ने लीग की सबसे तेज फिफ्टी लगाई। उन्होंने 17 गेंदों पर अर्धशतक जड़ा। उनकी आक्रामक पारी के दम पर किट्स ने रिकॉर्डतोड़ जीत हासिल की। जमैका के दिए 242 रनों के लक्ष्य को सेंट किट्स ने सात गेंद पहले ही छह विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया।



गेल व वाल्टन के बीच बड़ी साझेदारी
सेंट किट्स (St Kitts and Nevis Patriots) ने टॉस जीतकर जमैका को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। जमैका को पहला झटका ग्लेन फिलिप्स के रूप में 37 रन पर ही लग गया था, जिसके बाद क्रिस गेल (Chris Gayle) और चाडविक वाल्टन ने पारी को संभाला व 162 रन की बड़ी साझेदारी कर टीम को 200 रन के करीब तक पहुंचाया। वाल्टन ने 36 गेंदों पर तीन चौके व आठ छक्के लगाकर 73 रन की पारी खेली। 199 रन पर वाल्टन के रूप में जमैका को दूसरा झटका लगा।

जिसके बाद गेल (Chris Gayle) ने आंद्रे रसेल के साथ साझेदारी करने की प्रयास की, लेकिन एलन ने 116 रन पर उनकी पारी को खत्म किया। गेल के जाने के तुरंत बाद रसेल भी पवेलियन लौट गए। 234 रन पर चार विकेट गिरने के बाद रोवमैन पॉवेल स्प्रिंगर छह रन पर नाबाद रहे।

लुइस के जड़ा सबसे तेज अर्धशतक
पहाड़ जैसे लक्ष्य का पीछा करने उतरी सेंट किट्स को एविन लुइस (Evin Lewis) व थॉमस ने मजबूत आरंभ दिलाई। सलामी बल्लेबाज लुइस ने कैरेबियन प्रीमियर लीग की सबसे तेज फिफ्टी जड़ते हुए 5.3 ओवर में ही अपनी टीम को 85 रन तक पहुंचा दिया। रसेल ने लुइस (Evin Lewis) को अपना शिकार बनाया। लुइस के पवेलियन लौटने के बाद इवांस व थॉमस ने बड़ी साझेदारी की। इवांस के रूप में 161 रन पर सेंट किट्स को दूसरा झटका लगा। वहीं 40 गेंद पर 71 रन जड़ने वाले थॉमस के रूप में टीम को तीसरा झटका लगा। थॉमस के पवेलियन लौटने के दो गेंद बाद ही 177 रन पर कार्लोस ब्रेथवेट (Carlos Brathwaite) के रूप में टीम को चौथा झटका लगा। ब्रेथवेट के तीन गेंद बाद जेसन मोहम्मद भी अपना विकेट गंवा बैठे। ब्रेथवेट व जेसन अपना खाता तक नहीं खोल पाए ‌थे। 177 रन पर पांच विकेट गिरने के बाद ब्रुक्स ने पारी को संभाला व 227 तक पहुंचाया। ब्रुक्स के रूप में सेंट किट्स को छठा झटका लगा। इसके बाद पहले से क्रीज पर टिके फैबियन एलन (Fabian Allen) ने टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचाया।