कैमोमाइल की चाय पिने से महिलाओं को होते है ये जबर्दस्त फायदें

कैमोमाइल की चाय पिने से महिलाओं को होते है ये जबर्दस्त फायदें

एक नए शोधों में पता चला है कि कैमोमाइल (बबूने का फूल) की चाय महिलाओं की उम्र बढ़ा सकती है. कैमोमाइल एक प्राचीन पौधा है, जिसका कई औषधीय उपचारों में इस्तेमाल होता है. अगर कोई भी महिला खुद को लम्बे समय तक जवाब रखना चाहती है तो इस फूल की चाय पी सकती है जिससे चेहरे पर जल्दी झुर्रियां नहीं पड़ेंगी साथ ही आपका चेहरा हमेशा ही खिला खिला दिखाई देगा. जानिए इसके कई सारे फायदे.

दरअसल, एक अध्ययन में पता चला है कि कैमोमाइल का सेवन महिलाओं के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है. कैमोमाइल के नियमित सेवन से महिलाओं में असमय मृत्यु का खतरा कम होता है. महिलाओं में यह जनसांख्यिकी कारकों से गुजरने, स्वास्थ्य परिस्थितियों एवं स्वास्थ्य संबंधी व्यवहार के साथ सामंजस्य बैठाने में भी मददगार है, जबकि यह प्रभाव पुरुषों में नहीं देखा जाता है. शोधों में पता चला है कि कैमोमाइल का सेवन हाइपरग्लिकेमिया, पेट की गड़बड़ी, मोटापे की समस्या और घबराहट की बीमारी के उपचार में मददगार है.

शोधकर्ताओं ने अपने सात साल के अध्ययन के दौरान मैक्सिकन-अमेरिकी लोगों में कैमोमाइल के प्रभाव और मृत्यु के कारणों का अध्ययन किया और पाया कि कैमोमाइल पीने वाले 1,677 महिलाएं एवं पुरुष 65 साल की आयु से ज्यादा जीवन जीते हैं. लेकिन यह बात स्पष्ट नहीं हो सकी है कि कैमोमाइल के सेवन और मृत्यु दर में गिरावट के बीच कैसा संबंध है. कैमोमाइल को कारगर कोलेस्ट्रॉल नियंत्रक, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीमाइक्रोबॉयल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी प्लेटलेट भी माना जाता है.