सफ़ेद बालों को इस तरह से करें दूर , जानिए

 सफ़ेद बालों को इस तरह से करें दूर , जानिए

लम्बे बाल हर किसी की चाहत होती है लेकिन इनके देखभाल की ख़ास जरुरत होती है साथ ही साथ इनके देखभाल में इन ख़ास बातो का ख्याल रखना चाहिए जैसे कीबालों की मजबूती के लिए प्रतिदिन कंघी करना व उनको बांधना महत्वपूर्ण है। लेकिन बालों को बेहद टाइट बांधने से जड़ें निर्बल होने लगती है। लंबे बालों के झड़ने का यह भी एक कारण हैं। अब जब भी अपने बाल बांधे तो उनको हल्का टाइट ही करें। बालों को आराम की आवश्यकता भी होती है, इसके लिए दिन में कुछ घंटे के लिए बालों को खुला भी छोड़कर रखें। कई बार जल्दबाजी में महिलाएं अपने बालों को जल्दी-जल्दी कंघी करती हैं। यह बालों के लिए खतरनाक है। क्योंकि अगर बालों को आप ऐसे ही कंघी करती रहें तो बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। बालों को सुलझाने के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी का प्रयोग करें। गीले बालों पर कंघी करने से बचें।

जब आप सोते रहते है तब भी ख्याल रहे कीरात में सोने से पहले कुछ महिलाएं बाल को खोलकर सोती हैं। ऐसा करना बालों के लिए अच्छा नहीं होता है। अगर आप भी बालों को रात में खोलकर सोती हैं, तो बालों का झड़ना तेज हो जाता है। रात में बाल हमेशा बांधकर सोएं। लंबे बालों के लिए तेल मसाज बेहद महत्वपूर्ण होता है। वैसे तो सभी तरह के बालों के लिए ऑयल की आवश्यकता होती है। लेकिन लंबे बालों के लिए ऑयल की ज्यादा आवश्यकता होती है। अगर आप प्रतिदिन ऑयल नहीं लगा सकती हैं, तो हफ्ते में 3 दिन जरूर लगाएं।

साथ ही इस बात का भी ध्यान रखे कीआप अपने बालों में कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का प्रयोग कितना करती है। क्योंकि बालों में ज्यादा कॉस्मेटिक प्रोडक्ट लगाने से उनकी चमक चली जाती है। आजकल हेयरस्प्रे का चलन भी बेहद है। इससे बाल रूखे होने लगते हैं।