पापुआ न्यू गिनी की भूमि पर लगे इन जोरदार झटकों से लोगो में फैली सनसनी

पापुआ न्यू गिनी की भूमि पर लगे इन जोरदार झटकों से लोगो  में फैली सनसनी

पापुआ न्यू गिनी ( Papua New Guinea ) की भूमि भूकंप के जोरदार झटकों से थर्रा गई. प्रशांत महासागर के पास स्थित इस स्वतंत्र देश में गुरुवार शाम को भूकंप के तेज झटके ( ) महसूस किए गए. इस बारे में अमरीकी भूगर्भ सर्वेक्षण विभाग (USGS) के अधिकारियों से जानकारी मिली. अधिकारियों के मुताबिक रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.0 मापी गई.

Image result for पापुआ न्यू गिनी,भूकंप ,

भूकंप के बाद सूनामी-आफ्टरशॉक का अलर्ट नहीं

USGS के मुताबिक यह झटके लोकल समय के अनुसार शाम 5 बजकर 8 मिनट के करीब महसूस किए गए. अधिकारियों के अनुसार भूकंप का केन्द्र अरावा से करीब 174 किलोमीटर दूर था. फिलहाल, विभाग ने भूकंप के बाद न तो सूनामी की चेतावनी जारी की है व नाही आफ्टरशॉक से संबंधित कोई अलर्ट जारी किया है. बता दें कि अक्सर ऐसा होता है कि भूकंप के तेज झटकों के कुछ समय बाद कई हल्के झटके या कंपन महसूस किए जाते हैं, इन्हें ही आफ्टरशॉक बोला जाता है.

अक्सर महसूस होते हैं भूकंप के झटके

गौरतलब है कि इंडोनेशिया के पास प्रशांत महासागर की बेसिन में 'रिंग ऑफ फायर' के पास स्थित होने के कारण पापुआ न्यू गिनी में अक्सर भूंकप के झटके महसूस किए जाते हैं.इसके साथ ही यह देश लगातार ज्वालामुखी विस्फोट की चपेट में आता है.

हिंसा में 24 लोगों की मौत

वहीं, इससे यहां के एक पहाड़ी क्षेत्र में गुरुवार को एक हिंसक झड़प हुई, जिसमें करीब 24 लोगों की मृत्यु हो गई. मारे गए लोगों में दो गर्भवती महिलाएं भी शामिल हैं. घटना के बाद पीएम जेम्स मरापे ने जल्द न्याय दिलवाने का आश्वासन दिया है. बता दें कि यह ऐसा क्षेत्र है जहां कानून-व्यवस्था प्रभावी नहीं है. ऐसे में यहां सदियों से आदिवासियों के कबीलों के बीच लड़ाई जारी हैं.