पपीते का मास्क से होते है स्किन को यह फायदे, जानिए

पपीते का मास्क से होते है स्किन को यह फायदे, जानिए

स्किन की ग्लो बरकरार रखने के लिए तरह तरह के गफास मास्क घर पे बना सकते है व आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है पापाया फेस पैक. फाइबर, विटामिन—सी व एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर पपीता आपके पाचन तंत्र को ही नहीं बल्कि आपकी स्किन काे भी स्वास्थ्य वर्धक बनाता है.पपीते के छिलकाें में एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं. जाे स्कीन की मरम्मत में अहम किरदार निभाते हैं. चेहरे से मृत स्कीन हटाने के लिए पपीते के छिलके काे रगड़े आैर थाेड़ी देर बाद ठंडे पानी से धाेले. इससे आपकी आपकी स्कीन बेदाग हाेकर निखर उठेगी.

मुहासे को दूर करने के लिएपपीते में पाया जाने वाला पैपैन मुंहासाें काे दूर करने में विशेष ताैर पर कार्य करता है. इसके अतिरिक्त पपीते के पत्ताें व बीज में भी मुँहासे राेकने के गुण हाेते हैं.पपीते का गुदा मुहासाें पर लगाने से जल्दी लाभ मिलता है. मॉइस्चरीज़र बनाने के लिएयदि आपकी स्कीन रूखी व बेजान है तो पपीता आपको लाभ पहुंचा सकता है. पपीते में ऐसे पौषक तत्व पाए जाते हैं जो रूखी व बेजान स्कीन को हाइड्रेट करके चमकदार बनाते हैं. शहद व पपीते का फेस मास्क कुछ दिनाें आपकी स्कीन का नरम और मुलायम बना

फेयर व स्पॉटलेस स्किन पाने के लिएपके पपीते के टुकड़ाें काे शहद में मिलाकर पेस्ट बना लें, फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें. आधा-एक घंटे बाद गरम पानी से धो लें. इससे आपकी स्कीन रेशम जैसी मुलायम हो जाएगी. इसका स्क्रब भी बनाया जा सकता हैकच्चे पपीते को कूचकर उसमें मिल्क पाउडर, आधा चम्मच शहद व मसूर की दाल मिलाएं. इसे चेहरे पर लगाकर दो मिनट पर हल्के हाथों से मलें, फिर पांच मिनट बाद साफ पानी से चेहरा धो लें. इन तरीकों से कुछ ही दिनों में चेहरे पर निखार नजर आने लगेगा.