पपीते के होते है यह फायदे, जानिए

पपीते के होते है यह फायदे, जानिए

प्रकृति ने हमे कई ऐसी चीज़े दी है जो हमारे स्किन के लिए वरदान है वैसे भीस्किन केयर के लिए नैचुरल प्रॉडक्ट्स का प्रयोग समझदारी मानी जाती है. क्योंकि इन चीज़ों की मदद से नैचुरल एंजाइम्स व बाकी के पोषक तत्वों का लाभ आपकी स्किन को मिलता है. साथ ही नैचुरल होने की वजह से सब्ज़ियों, फलों व हर्ब्स का हमारी स्किन पर कोई साइड-इफेक्ट नहीं होता. ऐसा ही एक लाभकारी फल है पपीता (Papaya benefits for skin), पपाया (papaya) या पपीता, आपकी स्किन को इंटर्नली व बाहर से भी खूबसूरत बनाता है.

ध्यान देने वाली बात ये है कीपपीतावेट लॉसके लिए, ब्लड प्युरीफिकेशन के लिए व पेट से जुड़ी समस्याओं से आराम पाने के लिए खाया जाता है. पपीता एंटीऑक्सिडेंट्स से समृद्ध पपीते में एक विशेष एंजाइम होता है जिसे पीपैन (papain) बोला जाता है. ये एक ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट है जो मृत कोशिकाओं व स्कीन की अशुद्धियां को साफ कर सकता है. आप पपीते को मैश करके इसे सीधे स्कीन पर लगा सकते हैं या नियमित रूप से खा सकते हैं. इसके साथ ही पपीता विटामिन ए व बीटा कैरोटीन का एक अच्छा स्रोत है.

इसके अतिरिक्त अगर आप इसे एक ब्यूटी प्रॉडक्ट्स के तौर पर प्रयोग करना चाहते हैं पपीते का ओट्स मील के साथ भी प्रयोग कर सकते है इसके लिएपपीते के गुदे को जैई के आटे, दही तथा शहद से मिलाकर फेस मास्क तैयार किया जाता है. इस फेस मास्क को चेहरे पर लगाने के 20-30 मिनट बाद चेहरे को तोजे पानी से धो डालिए. पपीते के गुदे को दही में मिलाकर इसे शरीर पर भी लगाया जा सकताहै.