आज इस टीम को करारी शिकस्त दे सेमीफाइनल में पहुंचना चाहेगा न्यूजीलैंड

आज इस टीम को करारी शिकस्त दे सेमीफाइनल में पहुंचना चाहेगा न्यूजीलैंड

आईसीसी वर्ल्ड कप में ठीक समय पर लय हासिल करने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम शनिवार को जब अपने पड़ोसी देश न्यू जीलैंड के विरूद्ध यहां मैदान पर उतरेगी तो उसकी प्रयास जीत की लय को जारी रखने की होगी. पिछले मैच में पाक के विरूद्ध टूर्नमेंट में पहली बार पराजय का स्वाद चखने वाली न्यू जीलैंड की टीम में इस मुकाबले से आरोन फिंच की अगुआई वाली टीम को लार्ड्स के मैदान में हराकर लय हासिल करने की प्रयास करेगी. वर्ल्ड कप में आज का यह दूसरा मैच है, जो भारतीय समयानुसार शाम 6 बजे खेला जाएगा. आज का पहला मैच लीड्स में दोपहर 3 बजे से पाक व अफगानिस्तान के बीच में है.

Image result for ऑस्ट्रेलिया को हरा सेमी में पहुंचना चाहेगा न्यू जीलैंड
सेमीफाइनल में पहले ही पहुंच चुकी है ऑस्ट्रेलियाई टीम
गत चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया ने हिंदुस्तान के विरूद्ध मैच गंवाने के अतिरिक्त इस टूर्नमेंट में कुछ भी गलत नहीं किया व वह सेमीफाइनल के लिए क्वॉलिफाई करने वाली पहली टीम बन गई. न्यू जीलैंड अपने सभी 7 मैचों में एक ही टीम के साथ उतरी है. टीम के नाम 11 अंक हैं व सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए उन्हें अपने बाकी दो मैचों में से कम से कम एक में जीत की आवश्यकता है. न्यू जीलैंड अगर ऑस्ट्रेलिया व इंग्लैंड (तीन जुलाई) के विरूद्ध एक मैच में जीत दर्ज करने में पास रही तो लगातार चौथी बार वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में स्थान पक्की कर लेगी. वर्ल्ड कप में दोनों टीमें पिछली बार (2015) टूर्नमेंट के फाइनल में भिड़ी थीं व दोनों टीमों के खिलाड़ियों को उसकी यादें अब भी ताजा होगी. ऐसे में शनिवार को होने वाला मुकाबला बहुत ज्यादा रोमांचक होने कि सम्भावना है.

कंगारूओं के विरूद्ध वर्ल्ड कप के 7 मैचों में सिर्फ 1 में जीते हैं कीवी
ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा बहुत ज्यादा भारी है. तटस्थ जगहों पर दोनों राष्ट्रों के बीच खेले गए 20 एकदिवसीय मैचों में ऑस्ट्रेलिया की टीम 19 बार पास रही है. न्यू जीलैंड की टीम को एकमात्र सफलता 1999 के दुनिया कप में मिली जो दुनिया कप में दोनों टीमें के बीच हुए 7 मुकाबलों में न्यू जीलैंड की एकमात्र जीत है. सिर्फ इतिहास की दृष्टि ने ही नहीं बल्कि खिलाड़ियों की मौजूदा फॉर्म से भी 5 बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी लग रहा है. ऑस्ट्रेलिया ने अपने पिछले मैच में मेजबान व संसार की नंबर एक टीम इंग्लैंड को 64 रन से हराया था.

फिंच व वॉर्नर के बल्लों से बरस रहे हैं रन
फिंच व डेविड वॉर्नर की सलामी जोड़ी शानदार प्रदर्शन कर रही है व वे इस टूर्नमेंट की सबसे पास जोड़ी बनने के करीब है. वे मौजूदा टूर्नमेंट में रन बनाने वालों की सूची में शीर्ष 2 जगहपर काबिज हैं व दोनों ने 3 शतकीय साझेदारी कर दुनिया रेकॉर्ड की बराबरी कर ली है. तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पर है. उन्होंने 18.26 की औसत की 19 विकेट चटकाए है. वह अपनी उछाल व स्विंग से न्यू जीलैंड के बल्लेबाजों के लिए सिरदर्द साबित हो सकते है. जेसन बेहरेनडार्फ ने भी इंग्लैंड के विरूद्ध 5 विकेट चटकाकर अपनी उपयोगिता साबित की.

कीवी कैप्टन विलियमसन भी अच्छी लय में
न्यू जीलैंड की टीम एक बार फिर अपने कैप्टन केन विलियमसन पर निर्भर रहेगी, जिन्होंने 138 की औसत से पांच पारियों में 414 रन बनाए हैं. ऑस्ट्रेलिया के विरूद्ध उनका एकमात्र शतक 2017 के चैम्पियंस ट्रोफी में आया था. यह मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया था. ऑस्ट्रेलिया के विरूद्ध 12 मैचों में उन्होंने 41.6 की औसत से 416 रन बनाए हैं जो उनके करियर औसत 48.12 से कम है.