सोमवार तड़के दक्षिण येरूशलम में प्रारम्भ की गई ये कार्रवाई, अतंरराष्ट्रीय चिंताओं को दे रही है जन्म

सोमवार तड़के दक्षिण येरूशलम में प्रारम्भ की गई ये कार्रवाई, अतंरराष्ट्रीय चिंताओं को दे रही है जन्म

इजराइल व फिलीस्तीनियों ( Israel and Palestine ) के बीच तनाव जारी है. सैंकड़ों फिलीस्तीनियों की गिरफ्तारी के बाद इजराइल अब उनको घरों को नष्ट ( homes demolished ) करना प्रारम्भ कर दिया है. दक्षिण येरूशलम ( Jerusalem ) में स्थित इन घरों को गैरकानूनी बताते हुए सोमवार तड़के यह कार्रवाई प्रारम्भ की गई. इस बारे में एक खबर एजेंसी की ओर से जानकारी मिल रही है, जिसने अतंरराष्ट्रीय चिंताओं को जन्म दिया.

Image result for इजराइल का झंडा

कार्रवाई से बेहद दुखी हुए इलाके निवासी

इजराइल के सुर बहर इलाके में दर्जनों पुलिसकर्मी व सेना की टुकड़ियों ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया. रिपोर्ट के मुताबिक इजराइल सुरक्षा बैरियर के पास चार बिल्डिंगों को अपने कब्जे में ले लिया. इसके बाद अर्थमूवर मशीनरी ने धीरे-धीरे उन्हें तोड़ना प्रारम्भ किया. इस दौरान वहां के लोग बेसहारा होकर मदद की गुहार करते नजर आ रहे थे. एक आदमी को जब जबरन उसका घर खाली करने को बोला गया तो उसने चिल्लाते हुए कहा, 'मैं मर जाना चाहता हूं.'

इसलिए तोड़े गए घर

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस कार्रवाई के दौरान पत्रकारों को इस इलाके में दाखिल होने से रोका जा रहा था. जबकि कार्यकर्ताओं व निवासियों को वहां से जबरन निकाला जा रहा था.इजराइल का बोलना है कि यहूदी व वेस्ट बैंक को अलग करने वाली सीमा के पास बने ये घर दीवार के बेहद समीप थे. इसलिए इन्हें तोड़ा जा रहा है.

900 से अधिक फिलिस्तीनियों के गिरफ्तारी

फिलीस्तीनियों का आरोप है कि इजराइल सुरक्षा का झूठा हवाला देकर उन्हें उनके इलाके से निकालने की प्रयास में है. बताते चलें कि हाल ही में आई फिलिस्तीनी कैदियों के अध्ययन केन्द्र (PCHR) की रिपोर्ट में बताया गया है कि इस वर्ष की आरंभ से इजराइल ने येरूशलम में भारी संख्या में फिलिस्तीनियों की गिरफ्तारी की हुई है. इस दौरान करीब 900 से अधिक फिलिस्तीनियों की गिरफ्तारी के मुद्दे सामने आए है.