रावण दहन के साथ कई भिन्न-भिन्न कार्यक्रमों के किए गये यह आयोजन

 रावण दहन के साथ कई भिन्न-भिन्न कार्यक्रमों के किए गये यह आयोजन

विजयदशमी के मौका पर मंगलवार को देश के भिन्न-भिन्न हिस्सों में रावण दहन के साथ कई भिन्न-भिन्न कार्यक्रमों के आयोजन किया गया. वहीं, तमिलनाडु के मिनाक्षी मंदिर में अद्भुत नजारा नजारा देखने को मिला. यहां 108 स्त्रियों ने एक साथ वीणा बजाई. ये सभी महिलाएं भिन्न-भिन्न आयु की थी. ये प्रोग्राम तिरुक्कल्याण मंडपम में एक वीणा शिक्षक शोभना द्वारा आयोजित किया गया था.

कार्यक्रम में भाग लेने के लिए सिंगापुर से आए एक पर्यटक ने बोला कि मैं सिंगापुर से इस प्रोग्राम में शामिल होने के लिए आया हूं जो वर्षा देव को प्रसन्न करने व विजयादशमी के शुभ मौका पर ज्ञान का प्रसार करने के लिए आयोजित किया गया. यह मंदिर वास्तव में मेरे दिल के करीब है इसलिए मैं यहां आता रहता हूं.

कार्यक्रम में शामिल होने विदेश से भी आए महमान

दूसरी पर्यटक विरोनिता कहती है कि इस प्रोग्राम का आयोजन पिछले 20 सालों से मीनाक्षी अम्मन मंदिर में संगीत व भगवान की पूजा के रूप में किया जा रहा है. यह हमारे लिए वास्तव में एक विशेष प्रोग्राम है. विरोनिका स्पेन से आई हैं. हम इस प्रोग्राम में शामिल होने के लिए बहुत खुश हैं. इन स्त्रियों को सुनने के लिए एक महान अनुभव था. भारतीय संस्कृति पूरी संसार में सभी में उपस्थित है. वेरोनिका ने बोला कि संसार व लोगों को यहां की संस्कृति का अनुभव करने के लिए हिंदुस्तान का दौरा करना चाहिए.

वीणा वादकों ने बजाए 20 से अधिक गाने

इस प्रोग्राम में करीब 20 से अधिक विदेशी पर्यटक शामिल हुए. उन सभी ने इन स्त्रियों की खूब सराहना की. इस दौरान वीणा वादकों द्वारा लगभग 22 गाने बजाए गए. बता दें कि इस प्रोग्राम में बड़ी संख्या में भक्तों, विद्यार्थियों व संगीत प्रेमियों ने इस प्रोग्राम में भाग लिया.