आइए स्त्रियों की ऐसी ही 5 आदतों के बारे में जानें यहां

आइए स्त्रियों की ऐसी ही 5 आदतों के बारे में जानें यहां

महिला को कई तरह की प्रॉब्‍लम्‍स से गुजरना पड़ता है. बेशक महिलाएं मजबूत होती हैं व परेशानियों के बावजूद हमेशा अपनी बॉडी की अच्छी केयर करती हैं. लेकिन कुछ ऐसी चीजें हैं जो आमतौर पर महिलाएं करती हैं व इससे उनकी हेल्‍थ पर बुरा प्रभाव पड़ सकता हैं. इसलिए स्त्रियों को इन आदतों को करने से बचने की प्रयास करनी चाहिए. आइए स्त्रियों की ऐसी ही 5 आदतों के बारे में जानें.Image result for इसलिए होता है महिलाओ को पीरियड्स 

पीरियड्स के दौरान सारे दिन 1 ही पैड का इस्तेमाल: बहुत सारी महिलाएं पीरियड्स के दौरान लंबे समय तक या आप कह सकती हैं कि सारे दिन 1 ही पैड का इस्‍तेमाल करती हैं. लेकिन स्त्रियों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो पीरियड्स के दौरान सारे दिन 1 ही पैड का प्रयोग ना करें क्योंकि इससे इंफेक्शन का खतरा रहता है. ऐसे समय में स्त्रियों को अपनी साफ-सफाई का खास ख्याल रखना चाहिए ताकि वो किसी भी तरह के इंफेक्‍शन से बची रहें.

स्किन पर डायरेक्‍ट डियो लगाना :आमतौर पर लोग स्किन पर सीधे डियो लगाते हैं. स्त्रियों में भी यह आदत बहुत नॉर्मल है, लेकिन इसे बदलने की जरुरत है क्योंकि इससे ब्रेस्‍ट कैंसर का खतरा होने कि सम्भावना है. क्‍योंकि डियो में खतरनाक केमिकल (एल्यूमिनियम, फाथेलेट्स, व ट्राइक्लोसन) उपस्थित होते हैं व सीधे त्वचा पर इसे लगाने से ये आपके ब्‍लड में प्रवेश कर सकते हैं. यह हकीकत है कि दुर्गंध को दूर करने के लिये डियो की जरुरत होती है लेकिन बेहतर होगा कि आप इसे सीधे त्वचा पर स्प्रे करने की बजाय कपड़ों पर स्प्रे करें.

ब्रा पहन कर सोना: अक्सर बोला जाता है कि ब्रा नहीं पहनने से ब्रेस्‍ट लूज हो जाती है. इसलिए महिलाएं सोते समय भीब्रा पहनकर सोती हैं. लेकिन यह हकीकत नहीं है कि ब्रा पहनकर सोने से आपको कई तरह की प्रॉब्‍लम्‍स हो सकती है. जी हां रात में ब्रा पहनकर सोने से ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक से नहीं हो पाता है जिससे आप कम्‍फर्टेबल फील नहीं करती है. इसके अतिरिक्त लंबे समय तक रात में टाइट ब्रा पहनकर सोने से ब्रेस्‍ट में गांठ या कैंसर होने की आसार रहती है. ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि ब्रा पहनकर सोने से ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक से नहीं हो पाता है जिस वजह से इन समस्‍याओं के होने का खतरा रहता है.

सनस्‍क्रीन के इस्‍तेमाल से बचना:सनस्क्रीन लगाना हम अक्सर भूल जाती हैं क्योंकि हमें लगता है कि बिना प्रोटेक्शन के भी सूर्य की लाइट में जाना कोई बड़ी समस्या नहीं है, लेकिन ऐसा सोचना हमारी गलती है क्‍योंकि सूर्य की तेज लाइट हमारे स्किन को नुकसान पहुंचाती है, यहां तक कि स्किन कैंसर का भी खतरा रहता है. इसके अतिरिक्त बिना सनस्क्रीन के सूर्य के सम्पर्क में जाने से झुर्रियां व चेहरे पर आयु का असर भी जल्दी दिखने लगते है. इसलिए धूप में बाहर जाते समय अपनी स्किन पर सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल जरूर करें.