जानिये  स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है केले का छिलका

जानिये  स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है केले का छिलका

फल खाना हमारी स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद हैं ये तो आप जानते ही हैं। फल से आपकी स्वास्थ्य व स्किन बेहद ही अच्छी रहती है। फ्रूट पील्स या फलों के छिलके में कई चमत्कारी फायदे छिपे हुए होते है। फलों के छिलके आपके चेहरे से पिम्पल से लेकर ब्लैकहेड्स तक हटाने के अतिरिक्त ये आपके चेहरे की रंगत निखारने के साथ ही चेहरे की कोमल और स्वस्थ बनाता है। अगर आप फलों का प्रयोग नहीं करते हैं तो हम बता देते हैं कि किस तरह के इनके छिलकों का प्रयोग कर सजकत

* केले के छिलके :
कई लोग केले के छिलको के फायदों के बारे में अनजान है। इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में विटामिन व पौषक तत्व उपस्थित होते हे जो आपकी स्किन टोन को निखारने में मदद करता है।इसलिए इसे सप्ताह में एक बार जरुर चेहरे पर लगाइएं।

* खीरे का छिलका :
खीरे के छिलके से आप अपनी स्कीन को निखार सकती हैं। इसके लिए आप खीरे के छिलके को सुखा लें व पीस कर कुछ नींबू की बूंद मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर एक बाउल में इस पेस्ट को डाल लें व इसमें एलोविरा कारागार या फिर गेहूं का आटा मिला कर फेस पर 10 मिनट तक के लिए लगा लें व ठंडे पानी से मुंह धो लें, ऐसा करने से आपके चेहरे पर ताजगी बनी रहेगी।

* अनार के छिलके :
अनार के छिलके में ऐसे पोषक तत्व छिपे होते हैं, जो चेहरे की मृत स्कीन को हटाकर पीएच बैलेंसे बनाए रखता है। हालांकि बहत कम लोग जानते है इससे चेहरे की रंगत बढ़ती है। इसे अच्छी तरह से चेहरे पर लगाएं व अच्छे रिजल्ट पाएं।