घरेलू शेयर मार्केट में बड़ी गिरावट से निवेशकों को बड़ा झटका, डूबे इतने लाख करोड़

घरेलू शेयर मार्केट में बड़ी गिरावट से निवेशकों को बड़ा झटका, डूबे इतने लाख करोड़

घरेलू शेयर मार्केट में तेज गिरावट देखने को मिल रही है। विदेशी निवेशकों द्वारा मार्केट में भारी बिकवाली से दोपहर को सेंसेक्स 500 अंकों से ज्यादा टूट गया। वहीं निफ्टी 11,450 के नीचे फिसल गया। ऑटो, बैंकिंग, मीडिया, फाइनेंशियल सर्विसेज शेयरों में कमजोरी से मार्केट में कोहराम मचा हुआ है। निफ्टी पर सभी प्रमुख 11 इंडेक्स लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं। सेंसेक्स 30 के 26 शेयरों में कमजोरी नजर आ रही है। निफ्टी 50 के 43 शेयर लाल निशान में हैं।
Image result for घरेलू शेयर मार्केट में बड़ी गिरावट से निवेशकों को बड़ा झटका, डूबे इतने लाख करोड़
निवेशकों के डूबे 2 लाख करोड़

बाजार में बड़ी गिरावट से निवेशकों को बड़ा झटका लगा है। एक दिन में निवेशकों के 2.09 लाख करोड़ रुपये डूब गए। गुरुवार को बीएसई पर लिस्टेड कुल कंपनियों का बाजार कैप 1,47,46,534.89 करोड़ रुपये था। वहीं आज यह 2,09,248.54 करोड़ रुपये घटकर 1,45,37,286.35 करोड़ रुपये हो गया।

विदेशी निवेशकों ने अब तक 7000 करोड़ मार्केट से निकाले

पिछले 5 महीने से घरेलू शेयर मार्केट में लगातार खरीदारी कर रहे विदेशी निवेशक जुलाई महीने में बिकवाली कर रहे हैं। विदेशी निवेशकों ने जुलाई महीने में अब तक मार्केट से करीब 7000 हजार करोड़ रुपये की निकासी की है।

एक्सपर्ट्स की मानें तो एफपीआई पर सरचार्ज को लेकर भी निराशा हाथ लगी है, जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को बोला था कि विदेशी निवेशक कर पर बढ़े हुए सरचार्ज से छूट चाहते हैं तो कंपनी के तौर पर रजिस्ट्रेशन कर निवेश कर सकते हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक इस वजह से भी मार्केट के सेंटीमेंट बिगड़े हैं। वहीं कॉरपोरेट अर्निंग उम्मीद से निर्बलरहने की वजह से विदेशी निवेशकों में मार्केट को लेकर सेंटीमेंट निर्बल हुए हैं।