स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है ओट्स से बनी इडली

स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है ओट्स से बनी इडली

सामग्री- ओट्स, सूजी, दही, तड़का लगाने के लिए राई, जीरा, हींग, हरी मिर्च, कालीमिर्च, तेजपत्ता, मसूर और चने की दाल, बारीक कटा अदरक.

विधि - पैन गर्मकर एक चम्मच ऑयल डालें. इसमें आधी चम्मच राई, जीरा, चुटकीभर पिसी कालीमिर्च और हींग डालने के बाद एक चम्मच मसूर-चने की दाल, थोड़ी कटी हुई हरी मिर्च, कसा हुआ अदरक, कटा हुआ करी पत्ता डालें. इसके बाद पहले से पिसे हुए ओट्स मिलाकर मिक्स कर लें. हल्का भूरा होने पर आधा कप सूजी डालें. सिकने के बाद एक बाउल में इस मिलावट को निकालकर आधा कप दही, स्वाद के अनुसार नमक, बारीक कटे हरे धनिए के साथ मिक्स करें. थोड़ा मीठा सोड़ा डालकर पानी इतना डालें कि घोल न ही ज्यादा गाढ़ा हो और न ही पतला. अब इडली सांचें में 30मिनट पकने के बाद इसे गर्मागर्म सर्व करें.

Image result for ओट्स से बनी इडली

फायदे - ओट्स से सबसे ज्यादा डाइट्री फाइबर व मैग्नीशियम तत्त्व की पूर्ति होती है. प्रोटीन व आयरन का बेहतरीन स्त्रोत होने के कारण यह सभी के लिए लाभकारी है. हृदयरोगों से बचाव के लिए यह भोजन का अच्छा विकल्प है. इसलिए इसे सुपरफूड भी कहते हैं. वजन कंट्रोल करने के साथ यह रक्तसंचार को बेहतर करने व ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मददगार है.