जानिए बांग्लादेश के इस युवक के हाथो में निकला वृक्ष, देखकर लोग हो रहे हैरान

जानिए बांग्लादेश के इस युवक के हाथो में निकला वृक्ष, देखकर लोग हो रहे हैरान

'ट्री मैन' के रूप में जाने जाने वाले एक बांग्लादेशी आदमी ने सोमवार को बोला कि वह अपने हाथों को असहनीय दर्द से राहत पाने के लिए कटवाना चाहते हैं. उसके शरीर पर वृक्ष के छालों की तरह दिखने वाली वस्तु उग आई है.

Image result for बांग्लादेश का 'ट्री मैन' कटवा

अबुल बाजंदर नामक यह आदमी दुर्लभ सिंड्रोम के कारण अपने हाथों व पैरों में बढ़ते इन छालों को हटाने के लिए 2016 के बाद से 25 सर्जरी करा चुका है. डॉक्टरों का मानना था कि उसने इस बीमारी को मात दे दी है, लेकिन बाजंदर पिछले वर्ष मई में ढाका के एक क्लिनिक से भाग गया था. स्थिति फिर से बिगड़ने के बाद उसे जनवरी में फिर से अस्पताल में भर्ती कराया गया.

बाजंदर ने न्यूज एजेंसी को बताया, 'मैं इस दर्द को अब व सहन नहीं कर सकता. मैं रात में सो नहीं सकता. मैं अपने डॉक्टरों से मेरे हाथ काटने के लिए कहा है ताकि मुझे दर्द से कम-से-कम कुछ राहत मिल सके.' बाजंदर एपिडर्मोडिसप्लासिया वेरुसिफॉर्मिस से पीड़ित है, जो एक दुर्लभ आनुवंशिक बीमारी होती है, जिसे 'ट्री मैन सिंड्रोम' के तौर पर भी जाना जाता है.

बाजंदर ने बोला कि वह बेहतर उपचार के लिए विदेश जाना चाहते हैं, लेकिन इसके लिए उसके पास उतने पैसे नहीं है. ढाका मेडिकल कॉलेज अस्पताल के मुख्य प्लास्टिक सर्जन सामंत लाल सेन ने बोला कि 7 डॉक्टरों का एक बोर्ड मंगलवार को बाजंदर की स्थिति पर चर्चा करेगा. बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने बाजंदर की बीमारी का मामला राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीयस्तर पर सामने आने के बाद उसका मुफ्त उपचार कराने का वादा किया है. ऐसा माना जाता है कि संसार भर में करीब 6 लोगों को यह बीमारी है. इस अस्पताल ने 2017 में इसी बीमारी से पीड़ित एक युवा बांग्लादेशी लड़की का भी उपचार किया था.