जानिए कैसे दूर करें अपने चहरे के पिम्पल स्पॉट्स व दाग धब्बे

जानिए कैसे  दूर करें अपने चहरे के पिम्पल स्पॉट्स व दाग धब्बे

चेहरे पर काले दाग धब्बे आपकी सुंदरता को कम करते हैं। ये निशान मुंहासों से बनते है जिससे हर कोई छुटकारा पाना चाहता है।

चेहरे पर मुहासे निकलना दाग धब्बे व गड्ढे पड़ने का प्रमुख कारण होता है। काले दाग मिटाने के तरीका के लिए कोई क्रीम का उपयोग करता है तो कोई दाग का उपचार की दवा लगाता है। इन दागों से आप घर पर भी छुटकारा प् सकते हैं, बस आपको कुछ नुस्खे अपनाने होंगे जिन्हें हम बताने जा रहे हैं।

* नींबू :
नींबू सबसे अच्छा ब्लीचिंग एजेंट होता है जो चेहरे मे निखार लाने मे बहुत मदद करता है। नींबू मे विटामिन सी होता है वा एंटीऑक्सीडेंट के रूप मे कार्य करते है व स्कीन मे दाग धब्बो को दूर करने मे मदद करते है। नींबू को आप दाग धब्बे मे लगाए व सुख जाए तो धो ले। ध्यान रहे नींबू का रस लगाने के बाद धूप मे ना जाए।

* शहद :
अगर दाग गहरे हो व दूर से देखने पर भी चेहरे पर काली छाया दिखती है तो ऐसे दाग हटाने के लिए एक से दो बूँद ग्लिसरीन, थोड़ा नींबू का रस व थोड़ा शहद मिलाकर एक मिलावटत्यार कर ले व दाग धब्बे पर लगा कर कुछ देर हल्की मालिश करे व 30 मिनट बाद चेहरा धो ले। इस घरेलू तरीका को ठीक ढंग से व नियमित करने पर फेस के जटिल दाग भी धीरे धीरे गायब होने लगेंगे।

* बेकिंग सोडा :
बेकिंग सोडा स्कीन के रोम छेद को खोलता है। सप्ताह मे 1 या 2 बार एक चमच बेकिंग सोडा मे पानी मिलाकर मुहासों पर लगाये व पांच से दस मिनट तक सुखाने के बाद धो ले।