जानिए कैसे पाकिस्तान को हुआ 5 खरब रूपयों का भारी नुकसान

जानिए कैसे पाकिस्तान को हुआ 5 खरब रूपयों का भारी नुकसान

आपको बता दें कि भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी को बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों पर बम बरसा कर उसे तबह कर दिया था। जिसके बाद पाकिस्तान ने भारत के लिए अपने हवाई मार्ग को बंद कर दिया था। वायुसेना के ये मिशन पुलवामा में हुए आतंकी हमले में शहीद हुए सैनिकों का बदला लेने के नियत से किया गया था।

लेकिन सोमवार को पाकिस्तान ने भारत (India)और पाकिस्तान के बीच हवाई यातायात को फिर से तब शुरू किया गया जब पाक ने अपने हवाई क्षेत्र को नागरिक उड़ानों के लिए खोल दिया।

पाकिस्तान को हुआ 5 खरब रूपयों का नुकसान

पाकिस्तान के उड्डयन मंत्री गुलाम सरवर खान नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (CAA) के मुख्यालय में एक प्रेस कांफ्रेंस में ये बात कही कि, पाकिस्तान के CAA को हवाई क्षेत्र बंद होने की वजह से 5 खरब रूपयों का नुकसान हुआ है। डॉन अखबार के अनुसार मंत्री ने कहा, 'ये हमारे सभी उड्डयन उद्योग के लिए बहुत बड़ा नुकसान है। लेकिन इस प्रतिबंध ने पाकिस्तान से ज्यादा भारत को नुकसान पहुंचाया है। भारत को दोगुना नुकसान हुआ है। इस मोड़ पर दोनों ओर से संबंधों में सुधार और सामंजस्य जरूरी है।'

भारत को हुआ 548 करोड़ का नुकसान

पाकिस्तान ने जब अपने हवाई मार्ग को भारत के लिए बंद किया तो उससे भारतीय विमानन कंपनियों को 548 करोड़ का नुकसान हुआ है। 16 जुलाई को पाकिस्तान ने नागरिक उड़ानों के लिए अपना हवाई मार्ग वापस खोल दिया। जिसके बाद भारत पाकिस्तान के बीच हवाई परिवहन शुरू हो गया।