आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक है खीरे का सेवन

आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक है खीरे का सेवन

हम आपकी जानकारी के लिए बताते चलें गर्मियों के मौसम में खीरे का सेवन करने से कई तहर के फायदे होते हैं. इसमें ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं. इसमें पानी व घुलनशील फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जिससे हाइड्रेशन को बढ़ावा देने व वजन घटाने में मदद करने के लिए आदर्श बनाते हैं. खीरे में विटामिन ए, विटामिन सी व फोलिक एसिड की भरपूर मात्रा होती है.

इस तरह होता है

जानकारी के लिए बता दें खीरे में अच्छे एंटीऑक्सीडेंट उपस्थित होते हैं व विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है. लेकिन विटामिन सी के अधिक सेवन से उसकी प्राकृतिक एंटी एंटीऑक्सीडेंट की प्रकृति के विरूद्ध प्रो-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है. यह शरीर के लिए अच्छा नहीं होता. खीरे का ज्यादा सेवन करने से किडनी की कार्यशैली प्रभावित होती है.

और भी है कई नुकसान

इसी के साथ इससे पेट की समस्याएं हो सकती हैं, जैसे पेट में ऐंठन व गैस. इसके अतिरिक्त खीरे का अधिक सेवन शरीर में सूजन की वजह बन सकता है. खीरे में पाए जाने वाले उच्च पोटेशियम तत्व की वजह से हाइपरकलेमिया की समस्या हो सकती है. हाइपरकलेमिया एक मेडिकल स्थिति है. खीरे के बारे में माना जाता है कि इसमें कूलिंग एफेक्ट अधिक होता है जो सांस की समस्या के लिए नुकसानदायक होता है.