ईरान का आरोप :होर्मुजगन बंदरगाह व समुद्री संगठन के अनुरोध पर रिवॉल्युशनरी गार्ड्स ने पकड़ा यह टैंकर

ईरान का आरोप :होर्मुजगन बंदरगाह व समुद्री संगठन के अनुरोध पर रिवॉल्युशनरी गार्ड्स ने पकड़ा यह टैंकर

ईरान के रिवॉल्युशनरी गार्ड्स ने दावा किया है कि उन्होंने स्टेट आफ होर्मुज में ब्रिटेन के एक टैंकर को पकड़ लिया है. उन्होंने बोला कि यह कार्रवाई अंतर्राष्ट्रीय समुद्री नियमों के तहत हुई है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार होर्मुजगन बंदरगाह व समुद्री संगठन के अनुरोध पर रिवॉल्युशनरी गार्ड्स ने स्टेना इम्पीरो नामक एक टैंकर को पकड़ा है.

Image result for रिवॉल्युशनरी गार्ड्स ने स्टेना इम्पीरो नामक एक टैंकर को पकड़ा

ईरान का आरोप है कि अंतर्राष्ट्रीय समुद्री नियमों की अनदेखी करने पर ही इस तरह की कार्रवाई की गई. इस दौरान गार्ड्स टैंकर को किनारे पर ले गए व कानूनी प्रक्रिया के तहत इसे जाँच के लिए संगठन को सौंप दिया गया. टैंकर ट्रैफिंग सर्विस मरीन ट्रैफिक ने दिखाया कि इस टैंकर में ब्रिटेन का झंडा लगा है.

वहीं ब्रिटिश सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि इस घटना को लेकर अभी जानकारी ली जा रही है व स्थिति का आकलन किया जा रहा है. यह दावा ऐसे समय किया गया है जब जिब्राल्टर में ब्रिटिश नौसेना ने हाल में एक ईरानी टैंकर को जब्त किया. ब्रिटिश नौसेना का दावा है कि टैंकर यूरोपीय यूनियन द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों का उल्लंघन कर सीरिया की ओर गया था.

इमरान खान की अमरीका यात्रा से पहले पाकिस्तान को झटका, जारी रहेगी आर्थिक मदद पर रोक

गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले भी ईरान ने खाड़ी में ब्रिटिश टैंकर को अपने कब्जे में लेने की प्रयास की थी. मगर रॉयल नेवी के हस्ताक्षेप के कारण ईरान को यहां से निकलना पड़ा.इससे पहले ब्रिटिश सेना ने ईरान एक टैंक को जब्त कर लिया था. इस पर ईरान ने बहुत ज्यादा विरोध भी किया था व बोला था वह इसका बदला लेंगे.