भारतीय राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इस वक्त तीन राष्ट्रों के दौरे पर

भारतीय राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इस वक्त तीन राष्ट्रों के दौरे पर

भारतीय राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इस वक्त तीन राष्ट्रों के दौरे पर हैं. स्विट्जरलैंड से उनको लेकर एक बड़ी समाचार आ रही है. बताया जा रहा है कि जिस विमान से राष्ट्रपति यात्रा कर रहे थे उसमें बड़ी तकनीकी गड़बड़ी हुई है. इसके चलते राष्ट्रपति का विमान कुल 3 घंटों की देरी से चला.

पिछले विंग में आई थी गड़बड़ी

आपको बता दें कि राष्ट्रपति आइसलैंड, स्विट्जरलैंड व स्लोवेनिया के 9 दिवसीय दौरे पर हैं. रविवार को राष्ट्रपति ज्यूरिक से स्लोवेनिया के लिए एयर इंडिया वन की विमान से रवाना होने वाले थे. तभी उसमें Rudder Fault का पता चला. इससे उनकी यात्रा बहुत ज्यादा प्रभावित हुई. बताया जा रहा है कि इस फॉल्ट के चलते एयर इंडिया वन विमान के पिछले विंग (टेल) में कुछ खराबी आ गई थी. बाद में विमान की जाँच करने के बाद राष्ट्रपति रवाना हुए.

17 सितंबर को वापस लौटेंगे कोविंद

आपको बता दें कि इस दौरे के पहले चरण में 9-11 सितंबर को राष्ट्रपति कोविंद आइसलैंड में थे. इसके बाद वह स्विट्जरलैंड आए. अब यात्रा के आखिरी चरण में राष्ट्रपति स्लोवेनिया पहुंचे हैं. यहीं से 17 सितंबर को वह वापस हिंदुस्तान आएंगे. इस दौरे पर राष्ट्रपति की पत्नी सविता कोविंद भी उनके साथ हैं.

क्या होता है Rudder Fault?

विमान के विंग्स यानी पंखों में किसी तरह की खामी आना Rudder Fault कहलाता है. हालांकि, ये आमतौर पर सामान्य गड़बड़ियां होती हैं. लेकिन कई बार इसके कारण ही बड़े हादसे भी हुए हैं. बोइंग 737 विमानों में 90 के दशक में ऐसी खामियों के कारण कई भयानक हादसे हुए हैं.